home page

Income Tax : आयकर विभाग का ऑफिस शनिवार और रविवार को भी खुलेगा, जानिए ताजा अपडेट

Income Tax Office : हाल ही में एक अपडेट के जरिए पता चला है कि अब शनिवार और रविवार के दिन भी आयकर विभा का ऑफिस खुला रहेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इनकम टैक्स विभाग के पास बहुत सी शिकायतें और काम पड़े है जिनको करने के लिए देशभर के सभी आयकर कार्यालय खुले रहेंगे। ऐसे में आइए पूरी जानकारी नीचे आर्टिकल में जानते है।

 | 
Income Tax : आयकर विभाग का ऑफिस शनिवार और रविवार को भी खुलेगा, जानिए ताजा अपडेट

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : इनकम टैक्स के ऑफिस(income tax office) में शनिवार और रविवार को छुट्टी होती है। लेकिन इस महीने के आखिर में इनकम टैक्स दफ्तरों में कोई छुट्टी नहीं रहेगी। अगले हफ्ते से 31 मार्च से सभी शनिवार और रविवार को ये खुले रहेंगे।


दरअसल, इनकम टैक्स विभाग(Income Tax Department) के पास बहुत सारी लंबित शिकायतें और काम पड़े हैं, जिनको करने के लिए देशभर के सभी आयकर कार्यालय 29, 30 और 31 मार्च, 2024 को खुले रहेंगे। यह निर्देश आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 119 के तहत प्रदत केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए प्रशासनिक सुविधा के लिए जारी किया गया है।

नहीं होगा लॉन्ग वीकेंड का असर :

पत्नी घर का काम नहीं परिवार वालों का करती है अनादर, जानिए High Court का फैसला

मार्च के आखिरी हफ्ते में लंबा वीकेंड है। सरकारी दफ्तर और बैंक बंद रहेंगे, लेकिन आपको बता दें कि इनकम टैक्स ऑफिस और आयकर सेवा केंद्र(Income Tax Service Center) छुट्टी के बावजूद खुले रहेंगे। ऐसा इसलिए ताकि लोग बिना किसी देरी के आराम से अपना आयकर रिटर्न भर सकें।

आपको बता दें कि 29 से लेकर 1 अप्रैल तक सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। महावीर जयंती, गुड फ्राईडे के साथ-साथ शनिवार-रविवार की छुट्टी की वजह से काफी लंबा वीकेंड हो गया है। रिपोर्ट के मुताबिक इन इनकम टैक्स ऑफिस और आयकर सेवा केंद्र छुट्टी के बावजूद खुले रहेंगे। 29 से 31 तक सरकारी छुट्टी है। सभी सरकारी ऑफिस और बैंक इन दिनों में बंद रहेंगे, लेकिन आयकर ऑफिस में छुट्टी होने के बावजूद उन्हें खुला रखा जाएगा।

छुट्टी के दिन भी होगा काम :

Facebook, Instagram News : क्या एक बार फिर से ठप पड़ गए थे Meta के ये 2 बड़े प्लेटफ़ॉर्म?

आपको बता दें कि 29 से लेकर 1 अप्रैल तक की छुट्टी है। 29 को महावीर जयंती की छुट्टी है तो वहीं 30 मार्च को गुड फ्राईडे की छुट्टी है। वहीं 31 मार्च को वित्तीय वर्ष 2017-2018 का आखिरी दिन है, इसलिए उस दिन सरकारी दफ्तर लोगों के लिए बंद रहेंगे, लेकिन इनकम टैक्स ऑफ और आयकर सेवा केंद्र खुले रहेंगे।


आपको बता दें कि आपके पास इनकम टैक्स रिटर्न भरने का आखिरी मौका है। ऐसे में लोग रिटर्न फाइल करने से चूक न जाएं इसलिए आयकर विभाग ने दफ्तरों को खुला रखा है। आप 29 से 31 तक जब की बाकी के दफ्तर बंद रहेंगे अपने आयकर से जुड़ा काम निपटा लें।