home page

Home Loan : जानिए लोन पर घर खरीदना क्यों होता फायदेमंद, किसी को नहीं पता

Home Loan EMI : हर इंशान का सपना होता है कि वह भी एक अच्छा और सुंदर घर हो लेकिन महंगाई के कारण ये सपना कम लोग ही पुरा कर पाते है। ऐसे में लोग फिर होम लोन लेते है। लेकिन और क्या फायदे होते है लोन पर घर खरीदने के आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इसके बारे में डिटेल से।

 | 
Home Loan : जानिए लोन पर घर खरीदना क्यों होता फायदेमंद, किसी को नहीं पता 

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : आज से 20-30 साल पहले लोन लेकर घर(home by taking loan) या गाड़ी खरीदने को बहुत अच्छा नहीं माना जाता था। अब समय बदल गया है अब लोग लोन लेने को हेय दृष्टि से नहीं देखते हैं। ये बदलाव इसलिए हुआ है क्योंकि संगठित क्षेत्र(organized sector) के संस्थानों द्वारा लोन दिए जाने से रिकवरी के तरीकों में सभ्यता आई है। साथ ही इन संस्थानों से लोन लेने के कई फायदे होते हैं जो कर्ज को आकर्षक बनाते हैं।

नहीं पड़ता एकसाथ बोझ :

लोन लेने का बड़ा फायदा(advantage of taking loan) तो यही है कि आप बहुत छोटी सी डाउन पेमेंट करके किसी महंगे घर को भी खरीद सकते हैं। इसके बाद हर महीने आपको EMI देनी होती है। इससे आपकी जेब पर एक साथ लाखों-करोड़ों रुपये का बोझ नहीं पड़ता।

Delhi NCR में इन कॉलोनियों पर चलेगा बुलडोजर, जानिए

टैक्स फायदे :

अगर आपके होम लोन(home loan) है तो आप उसका मूलधन और ब्याज कर योग्य आय से घटा सकते हैं। होम लोन लेने वाले लोग 2 लाख रुपये तक का ब्याज अपनी टैक्सेबल इनकम से घटा सकते हैं। 

जांच-परख- यह संभवत :

होम लोन का सबसे बड़ा फायदा है जो इसे आकर्षक बनाता है। कोई भी बैंक आपको लोन देने से पहले सारे कागजों की जांच परख करता है। बैंक देखता है कि वह प्रॉपर्टी लीगल है या नहीं। उसके बाद ही आपको लोन दिया जाता है। इससे आपके साथ धोखाधड़ी की आशंका लगभग जीरो हो जाती है। 

Passport Update : आपके पासपोर्ट की होने वाली है एक्सपायरी डेट, जानिए रिन्यू करवाने के लिए टिप्स and ट्रिक

पैसों की उपलब्धता :

हम नहीं जानते हैं कि भविष्य में कब और किस समय अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए। ऐसे में सारा कैश एक साथ घर खरीदने में लगा देना समझदारी का काम नहीं है। वहीं, अगर आप हर महीने थोड़ा-थोड़ा ईएमआई के रूप में जमा करते हैं तो किसी आपातकालीन स्थिति के लिए आपके पास फंड मौजूद रहेगा।