home page

Business Idea : इस पौधे की खेती करने से पैसा से भर जाएगा आपका घर, जानिए

Business Idea in Hindi : आपका को भी पता होगा कि जितना पैसा हम बिजनेस से कमा सकते है इतना शायद कौई सरकारी नौकरी वाला नहीं कमा पाता होगा। अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे है तो आज हम आपको ऐसे पौधे की खेती के बारे में बताएंगे जिससे आप मालामाल हो जाएगें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पौधे का इस्तेमाल देश की हर रसोई में होता है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस बिजनेस के बारे में डिटेल से.

 | 
Business Idea : इस पौधे की खेती करने से पैसा से भर जाएगा आपका घर, जानिए

HARYANA NEWS HUB : क्या आप खेती के जरिये कोई बिजनेस ( Business Idea ) करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा आइडिया लेकर आये हैं, जिससे लाखों की कमाई की जा सकती है. कई लोग खेती को घाटे( new business idea )का सौदा समझकर नौकरी की तलाश कर रहे हैं और कई लोग ऐसे भी हैं, जो नौकरी छोड़ खेती करके तगड़ी कमाई कर रहे हैं. भारत में हींग की भारी मांग है, जिसके कारण इसकी खेती आपको मुनाफ़ा दे सकती है.

 

पहले हिंग की खेती ( hing ki kheti ) भारत में नहीं होती थी, लेकिन धीरे-धीरे देश में किसानों ने हींग की खेती करनी शुरू कर दी. हिमाचल प्रदेश से इसकी शुरुआत हुई. आज के समय में शुद्ध हींग ( hing ki kimt ) की कीमत 30,000 रुपये प्रति किलो से लेकर 40,000 रुपये प्रति किलो है.

अब बिना परीक्षा की भर्ती, 10वीं पास के लिए खुशखबरी, रेलवे भर्ती के लिए करें आवेदन

 

हींग की खेती के लिए तापमान :

आप जिस भी फसल की खेती करना चाहते हैं उसके लिए उचित तापमान की जानकारी लें. हींग की खेती ( hing ki kheti kaise karen ) के लिए भी तापमान का विशेष ध्यान रखना होता है. इसके लिए 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है. न तो ज्यादा ठंडा और न ही ज्यादा गर्म तापमान में ही ये खेती की जा सकती है. पहाड़ी इलाकों में इसकी खेती ज्यादा की जा रही है.

कैसे करें हींग की खेती :

हिंग की खेती ( hing ki kheti ) के लिए भुरभुरी मिट्टी की आवश्यकता होती है. जिसके लिए खेतों की मिट्टी की अच्छे से जुताई करने की आवश्यकता होती है. जुताई करने के बाद बारी आती है बुवाई की. लगभग 2-2 फ़ीट की दुरी पर हिंग के बीजों को लगाया जाता है. जब पौधे निकल आए तब उनकी 5-5 फ़ीट की दुरी पर रोपाई करनी होती है.

ITR भरते समय न करें ये गलती, नहीं आएगा इनकम टैक्स का नोटिस

 
सिंचाई के लिए जरूरी बातें :

हींग की फसल को पानी देने से पहले आपको खेत की नमी चेक कर लेनी चाहिए. क्योंकि इन पौधों को ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती. पानी की अधिक मात्रा होने पर पौधों को नुकसान हो सकता है. इन पौधों को पेड़ बनने में लगभग पांच साल का समय लग सकता है. आप इन पेड़ों और उनकी जड़ों से गोंद भी प्राप्त कर सकते हैं.
 

कितनी लगेगी लागत :

इस खेती के लिए किसानों को कम से कम चार लाख रुपये का खर्च करना होगा. इसके अलावा मशीनों का खर्च भी अलग से हो सकता है.