home page

7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ते इतना हुआ इजाफा

da hike latest Update : अगर आप भी सरकारी कर्मचारी है तो ये खबर आपके काम की है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है।  दरअसल, मौजूदा समय में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 फीसदी है। लंबे समय से सरकारी कर्मचारी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन आने वाले महीने में कर्मचारियों को चौतरफा फायदा मिलने वाला है। महंगाई भत्ते के साथ साथ ट्रैवल अलाउंस (TA) को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 
7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ते इतना हुआ इजाफा

HARYANA NEWS HUB : केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) को आने वाले महीने में खास तोहफा मिलने वाला है।  उन्हें चौतरफा फायदा मिलेगा। महंगाई भत्ते में इजाफा (Increase in dearness allowance) होना तय है। इसमें 4 फीसदी का उछाल आया है। कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी पहुंच जाएगा। लेकिन, साल की पहली छमाही में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कई बड़े बदलाव होंगे। लोकसभा चुनाव (Loksabha elections) को देखते हुए उम्मीदें काफी ज्यादा है।

Drink : आप भी शराब के साथ खाने का शोक रखते है तो ये 4 चीजें आपके लिए हो सकती है मौत का कारण
 

महंगाई भत्ते (dearness allowance) के अलावा सबसे बड़ा ऐलान ट्रैवल अलाउंस (TA) को लेकर भी हो सकता है। अब इंतजार है तो बस महंगाई भत्ते में इजाफे को मंजूरी का। केंद्रीय कैबिनेट मार्च के महीने में इसे मंजूरी दे सकती है। इसके बाद दूसरे भत्तों में भी उछाल देखने को मिलेगा। 


 

जानिये महंगाई भत्ते में कितनी होगी बढ़ोतरी- 


सबसे पहले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे होना है। मार्च 2024 में इसे सरकार से मंजूरी मिल जाएगी। जुलाई से दिसंबर 2023 के AICPI इंडेक्स नंबर्स कन्फर्म कर चुके हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। मौजूदा DA की दर 46 फीसदी है। 


ट्रैवल अलाउंस (TA) पर हो सकता है बड़ा ऐलान- 


कर्मचारियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण ट्रैवल अलाउंस (Travel allowance) रहेगा। DA के बाद ट्रैवल अलाउंस (TA) में भी उछाल देखने को मिल सकता है। सैलरी पे-बैंड के साथ ट्रैवल अलाउंस (travel allowance) मिलाकर DA की बढ़ोतरी और भी ज्यादा हो सकती है। अलग-अलग पे-बैंड के साथ ट्रैवल अलाउंस को जोड़ा जाता है। हायर TPTA सिटीज में ग्रेड 1 से 2 का ट्रैवल अलाउंस 1800 और 1900 रुपए है। ग्रेड 3 से 8 में 3600 रुपए + DA मिलता है। वहीं, दूसरी जगहों के लिए ये दर 1800 रुपए + DA है। 

Drink : आप भी शराब के साथ खाने का शोक रखते है तो ये 4 चीजें आपके लिए हो सकती है मौत का कारण
 


महंगाई भत्ते के साथ हाउस रेंट अलाउंस में होगी इतनी बढ़ोतरी-


कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। मार्च में DA बढ़ने के बाद इसमें भी रिविजन होगा। दरअसल, नियमों के मुताबिक, महंगाई भत्ते के 50 फीसदी क्रॉस होने पर इसका रिविजन होगा। फिलहाल 27, 24, 18 फीसदी की दर से HRA दिया जाता है। इसे शहरों की कैटेगरी Z, Y, X में बांटा गया है। महंगाई भत्ता 50 फीसदी होगा तो HRA भी बढ़कर 30, 27, 21 फीसदी हो जाएगा। 


 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 3 तोहफे कन्फर्म

Drink : आप भी शराब के साथ खाने का शोक रखते है तो ये 4 चीजें आपके लिए हो सकती है मौत का कारण


केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 3 तोहफे मार्च 2024 में कन्फर्म हो जाएगा। पहला महंगाई भत्ते में इजाफा, दूसरा ट्रैवल अलाउंस में उछाल और तीसरा HRA में रिविजन। उम्मीद की जा रही है कि होली 2024 (Holi 2024) से पहले इनकी नई दरें तय की जा सकती हैं। आमतौर पर जनवरी से लागू होने वाले महंगाई भत्ते का ऐलान सरकार मार्च में करती है। ऐसे में मार्च 2024 में ही महंगाई भत्ते (dearness allowance) को मंजूरी मिलेगी। HRA की अधिकतम कैटेगरी में 3 फीसदी का रिविजन होना तय है। क्योंकि, महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाएगा। वहीं, ट्रैवल अलाउंस में भी ग्रेड के हिसाब से बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।