home page

UP वालों हो जाओ तैयार, इतने दिन बाद मुफ्त में मिलेंगे LPG सिलेंडर

LPG cylinder : यूपी के लोगों के लिए गुड न्यूज आई है। आपको बता दें कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथा ने प्रदेश के करीब 1.75 करोड़ पात्र परिवारों को फ्री में रसोई गैस सिलेंडर देने जा रही है। आपको बता दें कि ये गैस सिलेंडर होली के त्योहार पर दिए जा रहे है। ऐसे में आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
UP वालों हो जाओ तैयार, इतने दिन बाद मुफ्त में मिलेंगे LPG सिलेंडर

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : आपको बता दें कि होली के मौके पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार(yogi government) प्रदेश के करीब 1.75 करोड़ पात्र पर‍िवारों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने जा रही है. गैस स‍िलेंडर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत द‍िया जाएगा.


योगी सरकार की योजना(Yogi government plan) के तहत उज्ज्वला योजना(Ujjwala Yojana) के लाभार्थ‍ियों को साल में दो बार त्‍योहार के मौके पर फ्री एलपीजी सिलेंडर देने की योजना है. इससे पहले सरकार ने नवंबर के महीने में द‍िवाली (Diwali) के मौके पर फ्री एलपीजी सिलेंडर(free lpg cylinder) द‍िया था. आप भी यद‍ि यूपी (UP) के रहने वाले हैं तो सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर योजना का फायदा उठा सकते हैं.

कैसे म‍िलेगा फायदा :

Property Rights : प्रॉपर्टी पर कब्जा होने पर सामान को फेंक सकते है बहार, जानिए कैसे खाली कराए कब्जे की प्रॉपर्टी

योजना का फायदा लेने के ल‍िए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को बैंक अकाउंट आधार से लिंक करना होगा. प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से साल 2016 में उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी. यूपी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना(Prime Minister Ujjwala Yojana news) के तहत साल 2023-24 के लिए 2,312 करोड़ रुपये का बजट आवंटन क‍िया है. योजना के तहत राज्‍य में 1.75 करोड़ गरीब महिलाओं को हर साल दो मुफ्त गैस सिलेंडर रिफिल(Two free gas cylinder refills) दिए जा रहे हैं.

1.31 करोड़ से ज्‍यादा गैस सिलेंडर बांटे जा चुके :

पहले चरण के दौरान 1 नवंबर से 15 फरवरी के बीच 80.30 लाख उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को गैस सिलेंडर रिफिल मिले. दूसरा चरण 1 जनवरी से अब तक चल रहा है, इसमें 50.87 लाख महिलाओं को गैस सिलेंडर रिफिल दिए जा चुके हैं. यूपी सरकार के प्रवक्ता ने भी बताया क‍ि योजना के तहत 1.31 करोड़ से ज्‍यादा रसोई गैस सिलेंडर रिफिल बांटे जा चुके हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 नवंबर, 2023 को योजना को शुरू करते समय उज्ज्वला लाखों लाभार्थियों के अकाउंट में सब्सिडी राशि जमा कर दी थी.

Property Rights : प्रॉपर्टी पर कब्जा होने पर सामान को फेंक सकते है बहार, जानिए कैसे खाली कराए कब्जे की प्रॉपर्टी

स‍िलेंडर का रेट 100 रुपये कम क‍िया :

दूसरी तरफ प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले 8 मार्च को रसोई गैस की कीमत में 100 रुपये की कटौती करने की घोषणा की थी. इसके बाद सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार रात 12 बजे से पेट्रोल-डीजल (Petrol- Diesel) की कीमत में कटौती कर दी. दिल्ली में 14.2 किलो वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत अब घटकर 803 रुपये रह गई है. मुंबई में यह स‍िलेंडर 802.50 रुपये, चेन्‍नई में 818.50 रुपये और कोलकाता में 829 रुपये में म‍िल रहा है.