home page

Tesla : टेस्ला अपनी पहली ईवी प्लांट के लिए देख रही सही जगह, हर कोई लुभाने में में लगा, तमिलनाडु भी इस रेस में शामिल

Tesla : बता दें कि एलन मस्क भारत में अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) की मैन्युफेक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए पूरी तरह तैयार है| ऐसे में देश के सभी राज्य प्लांट को अपने राज्य में लगवाने के लिए लुभा रहे है| इस रेस में तमिलनाडु भी पीछे नही है है| वहीं कंपनी भी यहां प्लांट स्थापित करने के लिए जगह की तलाश कर रही है| आइए जानते है पूरी जानकारी निचे खबर में विस्तार से...

 | 
Tesla : टेस्ला अपनी पहली ईवी प्लांट के लिए देख रही सही जगह, हर कोई लुभाने में में लगा, तमिलनाडु भी इस रेस में शामिल 

HARYANA NEWS HUB, (ब्यूरो) : टेस्ला के सीईओ एलन मस्क इस महीने के आखिर में अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मुलाकात करने के लिए तैयार हैं। वहीं विभिन्न राज्य सरकारों ने टेस्ला के 3 अरब डॉलर के निवेश को आकर्षित करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। ऐसे में तमिलनाडु पीछे नहीं रहना चाहता। उद्योग मंत्री - टी. आर. बी. राजा से जब संवाददाताओं ने टेस्ला द्वारा भारत में प्लांट बनाने की इच्छा के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि तमिलनाडु को ईवी निर्माण के लिए एक केंद्र के रूप में स्थापित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि "तमिलनाडु सभी वैश्विक (tamilnadu all global) कार दिग्गजों से इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण के सभी अवसरों के लिए खड़ा होगा।"

Gori Nagori ने ठुमका गाने पर ऐसी लचकाई पतली कमर, बूढ़ों में भी आ गई जवानी

तमिलनाडु को अक्सर 'भारत का डेट्रॉइट' ('Detroit of India') कहा जाता है क्योंकि यह कई वाहन निर्माताओं का घर है। जैसे बीएमडब्ल्यू, ह्यूंदै, निसान और रेनो से लेकर कई दोपहिया वाहन निर्माताओं तक। राजा ने आगे कहा कि उनके राज्य में 'सबसे अच्छी ईवी नीति और इको सिस्टम' है। गौरतलब है कि डेट्रॉइट, संयुक्त राज्य अमरीका, का एक नगर है जो मिशिगन प्रांत में डेट्रॉइट नदी के तट पर स्थित है। और यह शहर अमेरिका के ऑटोमोबाइल उद्योग (automobile industry) के लिए मशहूर है, जहां तीन बड़े ऑटोमोबाइल दिग्गज निर्माता मौजूद है।

'एक अनार, कई बीमार'-
कई राज्यों ने टेस्ला (Tesla) को आमंत्रित करने और कंपनी को प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहन देने की इच्छा जताई है। जहां तमिलनाडु को उम्मीद है कि उसे मंजूरी मिल जाएगी, वहीं गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना जैसे राज्य भी दौड़ में शामिल हैं।

Gori Nagori ने ठुमका गाने पर ऐसी लचकाई पतली कमर, बूढ़ों में भी आ गई जवानी

टेस्ला का प्लांट हजारों नौकरियां पैदा (thousands of jobs created) करने और राजस्व पैदा करने की प्रक्रियाओं में योगदान देने के लिए जाना जाता है। सिर्फ भारत में ही नहीं है बल्कि दुनिया भर में भी कंपनी के प्लांट की मांग है। यहां तक कि अमेरिका में भी, राज्यों ने टेस्ला को आकर्षित करने के लिए संघर्ष किया था। जब कंपनी एक नया प्लांट खोलना चाहती थी और कैलिफोर्निया (California) से अपना मुख्यालय शिफ्ट करना चाहती थी। टेक्सास ने आखिर इस रेस को जीत लिया और प्लांट और मुख्यालय ह्यूस्टन के ठीक बाहर स्थापित किया गया।

Gori Nagori ने ठुमका गाने पर ऐसी लचकाई पतली कमर, बूढ़ों में भी आ गई जवानी

यहां भारत में, कंपनी को प्लांट लगाने और एक सहायक इको सिस्टम (eco system) बनाने में मदद करने के लिए रिलायंस के साथ बातचीत करने की सूचना है। हालांकि दोनों में से किसी भी कंपनी ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।