home page

Tata Motors New Plant : तमिलनाडु में बनेगा टाटा मोटर्स का नया प्लांट, जानें कितने करोड़ की लागत से होगा तैयार

 Tata Motors New Update : बता दें कि मिली जानकारी के मुताबिक़ देश की प्रसिद्ध वाहन निर्माता (vehicle manufacturer) एक और प्लांट लगाने का फैसला कर चुकी है कंपनी की और से तमिलनाडु में 9 हजार करोड़ रूपए (nine hjaar crore rupees) की लागत से नए प्लांट का निर्माण किया जाएगा कंपनी की और से इस प्लांट में बहुत ही अलग तरह से वाहनों का निर्माण होगा और प्लांट में नई जॉब्स (jobs) की भी प्रिकिर्या शुरू होने वाली है आइए जानते है खबर में जानकारी विस्तार से.....

 | 
Tata Motors New Plant : तमिलनाडु में बनेगा टाटा मोटर्स का नया प्लांट, जानें कितने करोड़ की लागत से होगा तैयार 

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : देश की प्रमुख वाहन निर्माता Tata Motors की ओर से जल्‍द ही एक और नया प्‍लांट लगाया जाएगा। कंपनी तमिलनाडु में अपनी पहली व्‍हीकल मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट (vahical manufacturing unit)  को लगाने के लिए नौ हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी अग्रणी वाणिज्यिक (leading commercial) और यात्री वाहन निर्माता टाटा मोटर्स (Passenger vehicle manufacturer Tata Motors) ने 13 मार्च को घोषणा की कि उसने राज्य में वाहन विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन एमओयू (MOU) पर हस्ताक्षर (signature) किए हैं.

 एक नियामक फाइलिंग (regulatory filing) में, कंपनी ने कहा कि एमओयू में अगले पांच वर्षों में लगभग 9,000 करोड़ रुपये के निवेश की परिकल्पना की गई है और इससे 5,000 प्रत्यक्ष (direct) और अप्रत्यक्ष नौकरियां (indirect jobs) पैदा करने में मदद मिलेगी निवेश प्रोत्साहन (investment promotion) और सुविधा के लिए तमिलनाडु की नोडल एजेंसी टाटा मोटर्स एंड गाइडेंस (Nodal Agency Tata Motors and Guidance) की टीमें एमओयू पर हस्ताक्षर के बाद इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करेंगी आइए जानते है नीचे इससे जुड़ी पूरी जानकारी....
  


Tata Motors लगाएगी नया प्‍लांट-
यात्री वाहनों के साथ ही बड़ी संख्‍या में ट्रक (truck) और बस बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर्स (Bus manufacturing company Tata Motors) जल्‍द ही अपना उत्‍पादन बढ़ाने के लिए नया प्‍लांट लगाने जा रही है। कंपनी की ओर से नए प्‍लांट को तमिलनाडु में लगाया जाएगा। इसके लिए कंपनी और राज्‍य सरकार के बीच एक समझौता भी किया गया है। सरकार और कंपनी के बीच साइन किए गए एमओयू के दौरान राज्‍य के सीएम एम के स्‍टालिन, इंडस्‍ट्री मिनिस्‍टर टीआरबी राजा (CM MK Stalin, Industry Minister TRB Raja) और टाटा मोटर्स की ओर से सीएफओ वी बी बालाजी (CFO V B Balaji) और एमडी-सीईओ वी विष्‍णु (MD-CEO V Vishnu) भी मौजूद रहे।

सीएम स्‍टालिन (CM Stalin) ने कही यह बात-
टाटा मोटर्स के साथ समझौता होने पर राज्‍य के सीएम एम के स्टालिन ने कहा कि राज्य ने भारत के 'बेजोड़' ऑटोमोबाइल ('Incomparable' automobile) केंद्र के रूप में अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है। "एक ऐतिहासिक कदम में, टाटा मोटर्स ने वाहन विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के साथ ही नौ हजार करोड़ रुपये का निवेश करने और पांच हजार से अधिक नौकरियां पैदा करने के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।"समझौते पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, टाटा मोटर्स के ग्रुप सीएफओ पीबी बालाजी और गाइडेंस के एमडी और सीएफओ वी विष्णु की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

कंपनी ने दी जानकारी-
टाटा मोटर्स की ओर से समझौते के बाद बयान जारी किया गया। जिसमें कंपनी ने बताया कि उन्‍होंने तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौता किया है। जिसके मुताबिक कंपनी राज्‍य में निवेश प्रोत्‍साहन और प्‍लांट के लिए राज्‍य के साथ मिलकर आगे बढ़ते हुए काम करेगी। कंपनी की योजना अगले पांच सालों में नौ हजार करोड़ रुपये के निवेश की है। हालांकि कंपनी की ओर से यह जानकारी नहीं दी गई है कि तमिलनाडु के नए प्‍लांट में किस तरह के वाहनों को बनाया जाएगा।

 हासिल की उपलब्‍धि-

टाटा मोटर्स ने हाल में ही 10 लाख कारों का उत्‍पादन करने की उपलब्धि को हासिल किया है। कंपनी ने गुजरात (gujraat) के साणंद प्‍लांट (Sanand Plant) में कुछ समय पहले ही 10 लाख कार का उत्‍पादन किया है।

कैसा है पोर्टफोलियो (portfolio)-
कंपनी की ओर से भारतीय बाजार में कई तरह के सेगमेंट (Segement) में यात्री वाहनों को ऑफर किया जाता है। इनमें हैचबैक, माइक्रो एसयूवी, कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी, प्रीमियम हैचबैक, कॉम्‍पैक्‍ट सेडान, कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी और प्रीमियम एसयूवी शामिल हैं। टाटा मोटर्स टियागो, टिगोर, अल्‍ट्रोज, पंच, नेक्‍सन, हैरियर, सफारी के पेट्रोल, डीजल, सीएनजी वेरिएंट (These include hatchback, micro SUV, compact SUV, premium hatchback, compact sedan, compact SUV and premium SUV. Petrol, diesel, CNG variants of Tata Motors Tiago, Tigor, Altroz, Punch, Nexon, Harrier, Safari) के साथ ही कुछ कारों और एसयूवी (SUV) के इलेक्ट्रिक वेरिएंट (Electric variant) भी ऑफर करती है। इसके अलावा कंपनी की ओर से जल्‍द ही कर्व को आधिकारिक तौर पर लॉन्‍च भी किया जा सकता है।