home page

RBI ने 2000 के नोट के बाद अब इस नोट को लेकर किया अलर्ट!

RBI Update : हाल ही में आरबीआई की और से एक ताजा अपडेट जारी हुआ है। आपको बता दें कि आरबीआई ने दो हजार के नोट के बाद अब 500 रुयए के नोट को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है कि इसको लेकर आरबीआई ने क्या कहा है।

 | 
RBI ने 2000 के नोट के बाद अब इस नोट को लेकर किया अलर्ट!

HARYANA NEWS HUB : RBI ने 500 रुपये के नोट( 500 rupee note update ) को लेकर नया बयान जारी किया है. दरअसल, मार्केट में स्टार मार्क( star mark ) वाले कुछ नोट सर्कुलेट हो रहे हैं. जिन्हें सोशल मीडिया पर नकली नोट बताया जा रहा है.
मगर RBI ने अब इस स्टार मार्क वाले नोट को लेकर सफाई दे दी है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि ये नोट भी असली है और वायरल पोस्ट( viral post ) में किए जा रहे दावे बिल्कुल गलत हैं.

UP में 11905 करोड़ के खर्च से बनाए जाएंगे 7 नए हाईवे, जाने लोकेशन

बता दें, जब से सरकार ने 2000 रुपये के नोटों का सर्कुलेशन बंद किया है 500 रुपये की नोटों को लेकर लोगों की चिंता बढ़ गई है. वहीं, स्टार मार्क वाले नोट आने के बाद से लोगों के बीच ये मुद्दा तेजी से चर्चा का विषय बन रहा था. मगर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने स्टेटमेंट जारी कर लोगों की सारी कंफ्यूजन को दूर कर दिया है. आइए बताते हैं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने क्या कहा

RBI ने कही ये बात :

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 500 रुपये के नोटों को लेकर साफ किया कि स्टार (*) मार्क वाला बैंकनोट पूरी तरह असली हैं. 10 से लेकर 500 रुपये के कई ऐसे नोट चलन में हैं, जिनमें सीरिज के बीच 3 अक्षरों के बाद स्टार का निशान बना हुआ है और बाद में बाकी नंबर लिखे हैं. RBI का कहना है कि नंबर के साथ बना स्टार मार्क बताता है कि यह एक बदला हुआ या रीप्रिंट यानी दोबारा प्रिंट किया गया बैंक नोट है. ये नोट पूरी तरह असली है.

पहले से चल रहे हैं स्टार मार्क वाले नोट :

RBI ने बताया कि स्टार मार्क वाले नोट साल 2006 से चल रहे हैं. इन करेंसी नोट को साल 2006 में शुरू किया गया था. शुरू में केवल स्टार चिन्ह् वाले 10, 20 और 50 रुपये के नोट छापे जाते थे. अब बड़े नोट भी छापे जाने लगे हैं. जब भी ऐसे करेंसी नोट जारी किए जाते हैं, उनके पैकेट के ऊपर एक स्ट्रिप लगाई जाती है. उसके ऊपर लिखा होता है कि पैकेट में स्टार चिन्ह वाले नोट हैं ताकि इनकी पहचान की जा सके.

हैसियत से ज्यादा पत्नी करती थी खर्च, High Court ने पति के हक में सुनाया फैसला

रीप्रिंट हुए स्टार मार्क वाले नोट :

स्टार मार्क वाले करेंसी नोटों को उन करेंसी नोटों के बदले जारी किया गया है जो छपाई के दौरान खराब हो गए हैं. ऐसे में स्टार मार्क वाले नोटों को रीप्रिंट किया गया है. बता दें, RBI 100 नोटों की एक गड्डी प्रिंट करता है. एक गड्डी में कुछ नोट सही प्रिंट नहीं होते. उन नोटों को बदलने के स्टार सीरीज लाई गई है. साथ ही इन नोटों की भी उतनी ही वैल्यू होती है, जितनी दूसरी नोटों की. अगर आपको कहीं से स्टार सीरीज वाला कोई करेंसी नोट मिलता है तो घबराएं नहीं, क्योंकि ये नोट पूरी तरह से सुरक्षित और असली हैं.