home page

UP के इन लोगों का राशन कार्ड होगा रद्द, जारी हुए कार्रवाई के आदेश

UP News : हाल ही में यूपी वालों के लिए ताजा अपडेट सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि अब यूपी में जिन लोगों के घरों में ये चीजें मिलेगी उन लोगों का राशन कार्ड रद्द किया जाएगा। दरअसल इस काम के लिए कार्रवाई के लिए आदेश दे दिए है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
UP के इन लोगों का राशन कार्ड होगा रद्द, जारी हुए कार्रवाई के आदेश

HARYANA NEWS HUB : अगर आप के घर में ऐसी, चार पहिया वाहन व ट्रैक्टर और शस्त्र है, तो आपका राशन कार्ड निरस्त( Ration card canceled ) कर दिया जाएगा। क्योंकि शासन की ओर से जिला प्रशासन( district administration ) को राशन कार्डों का सत्यापन( Verification of ration cards ) कराने का आदेश दिया है। आदेश के क्रम में गांवों में खंड विकास अधिकारी और शहरी क्षेत्रों( urban areas ) में निकायों के अधिशासी अधिकारी सत्यापन करेंगे। सत्यापन के दौरान जो लोग अपात्र मिलेंगे उनका राशन कार्ड निरस्त कर रिकवरी के साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

Extramarital Affair : सास-ससुर को बहू ने दी नींद की गोली, फिर आशिक के साथ हो गई लापता

पूर्ति विभाग( fulfillment department ) से मिले आंकड़ों के मुताबिक, संभल जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत 388286 राशनकार्ड हैं। जबकि 1667335 लाभार्थी हैं। इनमें 23055 अंत्योदय कार्ड है। इसमें 67541 लाभार्थी शामिल हैं, जबकि 365231 पात्र गृहस्थी राशन कार्ड हैं। इसमें 1600097 लाभार्थी शामिल हैं।

हालांकि पात्र गृहस्थी व अंत्योदय कार्डों की फीडिंग में कई बार गड़बड़ी भी सामने आ चुकी है। मानकों को दरकिनार कर अपात्रों के कार्ड बनाने की शिकायतें भी अधिकारियों के सामने आती रहती हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड का निर्धारित लक्ष्य पूरा होने के कारण लोग परिवार के अन्य सदस्यों के राशन कार्ड में अपना नाम जुड़वा रहे हैं।


शासनादेश के मुताबिक गांवों में राशन कार्ड का सत्यापन करने के लिए खंड विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी और रोजगार सेवकों को लगाया है, जबकि शहरी क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारियों समेत निकाय के कर्मचारियों को जिम्मेदारी दी गई है। सत्यापन के दौरान टीम घर-घर जाकर राशन कार्ड धारकों का सर्वे कर रही है। इतना ही नहीं गांव स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी व शहरी क्षेत्रों में अपर जिलाधिकारी को सत्यापन के लिए नोडल अधिकारी नामित गया है।

Extramarital Affair : सास-ससुर को बहू ने दी नींद की गोली, फिर आशिक के साथ हो गई लापता

ये कराएंगे राशन कार्ड निरस्त :

बहजोई। चार पहिया वाहन, एसी, ट्रैक्टर, हार्वेस्टर, पांच केवीए का जनरेटर कार्डधारक के पास नहीं होना चाहिए। इसके अलावा पांच एकड़ से अधिक सिंचित भूमि, ग्रामीण क्षेत्रों में दो लाख और शहरी क्षेत्र में तीन लाख रुपये सालाना आय से अधिक वालों का राशन कार्ड निरस्त होगा।

संभल डीएसओ शिवि गर्ग ने बताया कि शासन से राशन कार्ड का सत्यापन नए सिरे से कराने का निर्देश मिला है। इसके लिए कार्रवाई शुरू हो गई है। जल्द राशन कार्डों का सर्वे पूरा कर लिया जाएगा। सत्यापन के बाद अपात्रों के कार्ड निरस्त कर पात्रों को आवंटित किए जाएंगे।