home page

Property : पत्नी के चले जाने के बाद क्या ससुर की प्रॉपर्टी में पति को हक मिलेगा या नहीं? जाने अदालत का फैसला

Property Rights : प्रॉपर्टी को लेकर बहुत ही कम लोगों को पता होता है। इसलिए प्रॉपर्टी से जुड़े मामले अदालत में आते ही रहते है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर किसी कारण वश मौत हो जाती है तो क्या ससुर की प्रॉपर्टी से पति को हिस्सा मिलेगा या फिर नहीं? इसको लेकर दिल्ली अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है।

 | 
Property : पत्नी के चले जाने के बाद क्या ससुर की प्रॉपर्टी में पति को हक मिलेगा या नहीं? जाने अदालत का फैसला

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : गुरुवार को संपत्ति विवाद(property dispute) में सुनवाई करते हुए दिल्ली (Delhi) की एक अदालत(A court in Delhi) ने कहा कि बेटी की मृत्यु हो जाने पर भी दामाद और नातियों का पिता की संपत्ति में अधिकार(rights in father's property ) माना जाएगा। कोर्ट ने अगले आदेश तक दूसरे पक्ष को संपत्ति की बिक्री या किसी अन्य तरह के अधिकार पर रोक लगा दी है।


भांजे ने संपत्ति को लेकर अपने दो मामाओं के खिलाफ दायर की है याचिका :

 USA : अमेरिका में भी टिकटोक पर बैन, सदन से पास हुआ बिल

बता दें कि गुरुवार को दिल्ली के साकेत स्थित नरेश कुमार लाकार की कोर्ट में संपत्ति विवाद(property dispute in court) पर सुनवाई हुई थी। इस दौरान कोर्ट ने ये आदेश दिया। दरअसल मामले में भांजे ने अपने दो मामला के खिलाफ याचिका दायर की थी। जिसमें मामा द्वारा नाना की संपत्ति में अधिकार न दिए जाने की बात कही गई है।

बेटी के बच्चों और पति की पिता की संपत्ति में है अधिकारी- कोर्ट :

वहीं कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि बेटी की अगर मौत हो गई है तो उसके पति और उसके बच्चों का उसके पिता की संपत्ति में अधिकार है। इस स्थिति में दूसरा पक्ष संपत्ति में हिस्से का निर्धारण होने तक प्रॉपर्टी बेच नहीं सकता है।

IPL 2024 : रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाना एक बड़ा फैसला, युवराज सिंह ने कहीं बड़ी बात, जानिए!

कोर्ट ने अगली सुनवाई तक सभी संपत्ति को बेचने पर लगाई रोक :

इसके साथ ही अदालत ने कहा कि याचिकाकर्ता की मां अपने पिता की प्रॉपर्टी की उत्तराधिकारी थी। ऐसे में एक तिहाई हिस्से पर उसका भी हक है। वहीं कोर्ट ने मामले की अगली तारीख तक सभी संपत्तियों का संबंधित कार्यालय द्वारा मूल्यांकन करने का निर्देश दिया है। वहीं अगले आदेश तक प्रॉपर्टी को बेचने पर भी रोक लगा दी है।