home page

सास-ससुर की Property में बहू का कितना होता है हक, जाने Supreme Court का ऐतिहासिक फैसला

Supreme Court Decision : हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला लिया है। जिसमें ससूराल की संपत्ति में बहू के अधिकार को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है कि इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने क्या आदेश दिए है।

 | 
सास-ससुर की Property में बहू का कितना होता है हक, जाने Supreme Court का ऐतिहासिक फैसला

HARYANA NEWS HUB : सुप्रीम कोर्ट( Supreme Court  ) ने बहू के पक्ष में आज गुरुवार को एक ऐतिहासिक फैसला( historical decision ) दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि बहू को उसके पति के माता-पिता के घर में रहने का अधिकार है. जस्टिस अशोक भूषण की अध्यक्षता( headed by Justice Ashok Bhushan ) वाली तीन न्यायाधीशों की पीठ ने तरुण बत्रा मामले में दो न्यायाधीशों की पीठ के फैसले को पलट दिया है.

UP में 11905 करोड़ के खर्च से बनाए जाएंगे 7 नए हाईवे, जाने लोकेशन


कोर्ट( Court  ) ने अपने फैसले में कहा कि घरेलू हिंसा की शिकार पत्नी को पति के माता-पिता के मकान में रहने का हक मिलेगा. सुप्रीम कोर्ट( Supreme Court  )ने इस बाबत दिए अपने फैसले में साफ कहा है कि पीड़ित पत्नी को ससुराल में सास-ससुर के मकान में केवल रहने का कानूनी अधिकार होगा. पति की अर्जित की हुए संपत्ति यानि अलग से बनाए हुए घर पर तो अधिकार होगा ही.

Latest Gold Price : आज सोने के दाम में दिखा बदलाव, खरीदने से पहले जाने आज का ताजा रेट


गौरतलब है कि तरुण बत्रा मामले में दो जजों की बेंच ने कहा था कि कानून में बेटियां, अपने पति के माता-पिता के स्वामित्व वाली संपत्ति में नहीं रह सकती हैं. अब तीन सदस्यीय पीठ ने तरुण बत्रा के फैसले को पलटते हुए 6-7 सवालों के जवाब दिए हैं. कोर्ट ने कहा कि पति की अलग-अलग संपत्ति में ही नहीं, बल्कि साझा घर में भी बहू का अधिकार है. 

हैसियत से ज्यादा पत्नी करती थी खर्च, High Court ने पति के हक में सुनाया फैसला