home page

Delhi में मकान खरीदने का बेहतरीन मौका, DDA बेच रहा है ऐसा फ्लैट देखते ही हो जाएंगे दिवाने

Delhi News : क्या आपका भी दिल्ली में फ्लैट खरीदने का सपना है तो ये खबर आपके लिए खास है। आपको बता दें कि अभी आपके पास बेहतरीन मौका दिल्ली में मकान खरीदने का क्योंकि DDA ऐसा घर बेच रहा है जो देखती है पहली नजर में पसंद आ जाएगा। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
Delhi में मकान खरीदने का बेहतरीन मौका, DDA बेच रहा है ऐसा फ्लैट देखते ही हो जाएंगे दिवाने

HARYANA NEWS HUB : दिल्ली विकास प्राधिकरण ( DDA ) द्वारका सेक्टर 19बी में 5 मार्च को अपने कुछ लग्जरी अपार्टमेंट्स( luxury apartments ) की ई-नीलामी करेगा।नीलामी का तीसरा फेज़ होगा।इस नीलामी के लिए अथॉरिटी ने रजिस्ट्रेशन लेने शुरू कर दिए हैं।28 फरवरी (बुधवार) रजिस्ट्रेशन का अंतिम दिन होगा।इस नीलामी में डीडीए की तरफ से 5 करोड़ रुपये की कीमत के पेंटहाउस और 2.05 करोड़ की कीमत वाले एचआईजी ( HIG ) फ्लैट नीलाम किए जाएंगे.

UP में यहां पर बनेगी मक्के से शराब, इस प्रकार किसान करेंगे कमाई

प्राधिकरण ने 5 जनवरी को 296 अपार्टमेंट के लिए ई-नीलामी का पहला दौर( First round of e-auction ) आयोजित किया था, जिसमें 274 अपार्टमेंट बुक किए गए थे, जबकि 707 अपार्टमेंट के लिए ई-नीलामी का दूसरा दौर( Second round of e-auction ) 5 फरवरी को आयोजित किया गया था।

ई-नीलामी के माध्यम से पेश किए जा रहे फ्लैट डीडीए की फेस्टिवल स्पेशल हाउसिंग( Flat DDA Festival Special Housing ) स्कीम 2023 का हिस्सा हैं, जहां पेंटहाउस, सुपर एचआईजी (उच्च आय समूह), एचआईजी, एमआईजी (मध्य आय समूह), एलआईजी (निम्न आय वर्ग), और ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) सहित विभिन्न श्रेणियों के तहत 32,000 फ्लैट बिक्री के लिए रखे गए हैं.


मामले से संबंधित अधिकारियों ने कहा कि पेंटहाउस, सुपर एचआईजी फ्लैट और एमआईजी अपार्टमेंट के साथ एचआईजी फ्लैट्स( HIG Flats ) को विभिन्न चरणों में ई-नीलामी के माध्यम से ऑफर किया जा रहा है।एलआईजी और ईडब्ल्यूएस फ्लैटों को ‘पहले आओ पहले पाओ’( 'first come first serve' ) के आधार पर आवंटित किया जा रहा है।लग्जरी और मिड-सेग्मेंट फ्लैट्स के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां इस प्रकार हैं:

UP में यहां पर बनेगी मक्के से शराब, इस प्रकार किसान करेंगे कमाई
 

कितनी है फ्लैट्स की संख्या, कितने पेंटहाउस?

 

योजना के तहत 257 अपार्टमेंटों की ई-नीलामी की जाएगी।ई-नीलामी में तीन प्रकार के फ्लैट ऑफर किए जाएंगे – पेंटहाउस, एचआईजी फ्लैट और एमआईजी फ्लैट।नीलामी में, प्राधिकरण 123 एचआईजी 3बीएचके फ्लैट और 132 टू-बीएचके एमआईजी फ्लैट की पेशकश कर रहा है।दो लक्जरी डुप्लेक्स पेंटहाउस भी नीलामी का हिस्सा होंगे।डीडीए ने केवल 14 पेंटहाउस बनाए हैं, जिनमें से केवल दो ही बचे हैं.

 

कीमत कितनी है और क्या है लोकेशन :

 

पेंटहाउस के लिए आरक्षित मूल्य 5 करोड़ रुपये रखा गया है, जबकि एचआईजी अपार्टमेंट के लिए यह 2.05 करोड़ रुपये है।एमआईजी 2बीएचके के लिए आरक्षित मूल्य 1.2 करोड़ रुपये रखा गया है।लग्जरी डुप्लेक्स पेंटहाउस और एचआईजी अपार्टमेंट द्वारका सेक्टर 19 बी में एक हाई-एंड हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में स्थित हैं।700 करोड़ रुपये की अनुमानित निर्माण लागत वाले हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में 11 टावर हैं।पेंटहाउस में टैरेस गार्डन भी होंगे और सेक्टर 19बी में लक्जरी हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में सामान्य से अधिक बड़े हरे स्थान होंगे।2बीएचके एमआईजी फ्लैट द्वारका सेक्टर 14 में स्थित हैं.

UP में यहां पर बनेगी मक्के से शराब, इस प्रकार किसान करेंगे कमाई
 

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया :

 

डीडीए अधिकारी ने कहा कि प्रतिभागियों को पहले ई-नीलामी पोर्टल, eservices.dda.org.in पर पंजीकरण करना होगा और प्रत्येक फ्लैट के लिए अलग से 2,500 रुपये का भुगतान करना होगा, जो नॉन-एडजस्टेबल और नॉन-रिफंडेबल है।रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदकों को एक निश्चित बुकिंग राशि या ईएमडी जमा करनी होगी।एचआईजी के लिए बुकिंग राशि 15 लाख रुपये और पेंटहाउस के लिए 25 लाख रुपये है, जबकि एमआईजी फ्लैटों के लिए यह 10 लाख रुपये है.