home page

NCR में फ्लैट मालिकों को मिलेगा इतने रुपए किराया, तोड़े जाएंगे ये टावर

NCR News : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में एक अपडेट के जरिए पता चला है कि एनसीआर में पांच टावर तोड़े जाएंगे। आपको बता दें कि बिल्डर को 6500 रुपये प्रति वर्ग फीट की बजाय 6900 रुपये प्रति वर्ग फीट के हिसाब से फ्लैट मालिकों को राशि लौटानी होगी। ऐसे में आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
NCR में फ्लैट मालिकों को मिलेगा इतने रुपए किराया, तोड़े जाएंगे ये टावर

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : गुरुग्राम के सेक्टर-109(Sector-109 of Gurugram) की चिंटल पैराडाइसो सोसाइटी(Paradiso Society) के जे टावर के फ्लैटों की कीमत में संशोधन किया गया है। पिछले सप्ताह चिंटल पैराडाइसो विवाद को लेकर गठित कमेटी के अध्यक्ष और अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में बैठक हुई थी। इसमें पीडब्ल्यूडी बीएंडआर(PWD B&R) के अधीक्षक अभियंता प्रवीण चौधरी, नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग के डीटीपीई मनीष यादव आदि मौजूद थे। बैठक में जे टावर के फ्लैट की कीमत(j tower flat price) के संशोधन को लेकर चर्चा हुई थी। 

कई बातों को ध्यान में रखते हुए इस कमेटी ने 400 रुपये प्रति वर्ग फीट रेट को बढ़ाना उचित पाया था। इसके पश्चात प्रस्ताव को मंजूर करने के बाद जिला उपायुक्त को मंजूरी के लिए भेज दिया था। जिला उपायुक्त ने इस कमेटी के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है।

इस राशि के साथ-साथ पहले की तरह आंतरिक सज्जा और स्टांप ड्यूटी की कीमत(stamp duty price) का अलग से भुगतान करना होगा। गत 19 जनवरी को आईआईटी, दिल्ली की रिपोर्ट के बाद जिला प्रशासन ने जे टावर को असुरक्षित घोषित किया था। इस टावर में 52 फ्लैट हैं। मौजूदा समय में 40 परिवार रह रहे हैं।

साढ़े सात हजार रुपये प्रति वर्ग फीट करने की मांग :

जे टावर के निवासी फ्लैट की कीमत(j tower resident flat price) को साढ़े सात हजार रुपये प्रति वर्ग फीट करने की मांग कर रहे हैं। इसके पीछे इनका तर्क है कि द्वारका एक्सप्रेस वे के खुलने के बाद इस एरिया में फ्लैट की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है। फ्लैट के रेट 60 से 70 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं। दूसरी ओर, रविवार सुबह 10.30 बजे चिंटल पैराडाइसो की आरडब्ल्यूए ने सोसाइटी क्लब परिसर में एक बैठक बुलाई है, जिसमें आगामी रणनीति तैयार की जाएगी।

Haryana News : पूरे भारत में प्रसिद्ध है हरियाणा का ये बस स्टैंड, जानिए क्या है खास

गुरुग्राम के जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा, 'अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित कमेटी की रिपोर्ट के बाद चिंटल पैराडाइसो के जे टावर के फ्लैट की कीमत में संशोधन कर दिया है। कमेटी ने कितनी राशि बढ़ाने का प्रस्ताव किया है, अभी इसकी जानकारी नहीं है।'

सोसाइटी में आरडब्ल्यूए की बैठक कल होगी :

चिंटल पैराडाइसो की आरडब्ल्यूए की बैठक रविवार सुबह होगी। इसमें सुप्रीम कोर्ट की तरफ से विकल्प एक और दो को लेकर चर्चा की जाएगी। इसके साथ-साथ डी, ई, एफ, जी और एच टावर के एग्रीमेंट पर चर्चा होगी। इन पांचों टावर के 25 फ्लैट मालिकों और बिल्डर के बीच एग्रीमेंट हो गया है।

इसके मुताबिक निर्माण की एवज में फ्लैट मालिकों को एक हजार रुपये प्रति वर्ग फीट की अतिरिक्त राशि देनी होगी। बिल्डर की तरफ से निर्माण शुरू होने के बाद से प्रत्येक महीने किराया दिया जाएगा। तीन प्रतिशत फ्लैट का एरिया कम या ज्यादा हो सकता है। बिल्डर को एफएआर की मंजूरी फ्लैट मालिकों ने दे दी है। बताया जा रहा है कि इस टावर के 288 फ्लैट में से 105 फ्लैट मालिकों ने अपनी सहमती दे दी है।

Haryana News : पूरे भारत में प्रसिद्ध है हरियाणा का ये बस स्टैंड, जानिए क्या है खास

फ्लैट से निकाले जा रहे दरवाजे-खिड़कियां :

चिंटल इंडिया लिमिटेड ने डी, ई, एफ, जी और एच टावर को तोड़ने का ठेका एडीफिस नामक कंपनी को दे दिया है। इस कंपनी के 30-40 कर्मचारी मौके पर कार्यरत हैं। अभी डी टावर के करीब 40 फ्लैट के दरवाजे, खिड़कियां और अलमारी निकाली हैं। पांचों टावर से सामान निकालने के बाद कंकरीट को तोड़ने के लिए मशीन बुलाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि दो साल पहले डी टावर में हुए हादसे में दो महिलाओं की मौत हो गई थी।