home page

UP के किसान हो जाए सावधान! सरकार ने जारी किया अलर्ट

UP News : हाल ही में यूपी के किसानों के लिए एक ताजा अपडेट सामने आया है। आपको बता दें कि यूपी की सरकार ने करोड़ों किसानों को अलर्ट किया है। कि फर्जी फोन कॉल के दायरे में अब किसान भी आ गए हैं। इसके लिए सरकार ने किसानों के लिए अलर्ट किया है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में।

 | 
UP के किसान हो जाए सावधान! सरकार ने जारी किया अलर्ट

HARYANA NEWS HUB : किसानों को इस तरह की फोन कॉल के जरिए किसान कल्याण से जुड़ी तमाम सरकारी योजनाओं( government scheme ) में भारी भरकम अनुदान दिलाने का लालच दिया जाता है। यूपी सरकार( UP government ) के संज्ञान में आए ताजा मामले में किसानों को फोन करके PM Kusum Yojana में आसान किस्तों में सोलर पंप( solar pump in installments ) दिलाने का झांसा दिया जा रहा है। राज्य सरकार के कृष‍ि निदेशालय( Directorate of Agriculture ) ने कृष‍ि उप निदेशकों के माध्यम से किसानों के लिए परामर्श( advisory for farmers ) जारी कर फर्जी फोन कॉल( fake phone call ) करने वालों के जाल में न फंसने के लिए आगाह किया है।

Extramarital Affair : सास-ससुर को बहू ने दी नींद की गोली, फिर आशिक के साथ हो गई लापता

इन नंबरों से आ रही कॉल :

कृष‍ि विभाग के पीएम कुसुम योजना से जुड़े सोलर प्रकोष्ठ की ओर से प्रदेश के सभी मंडलों में तैनात कृष‍ि उपनिदेशकों को निर्देश जारी किया गया है। यूपी कृष‍ि निदेशालय में पीएम कुसुम योजना के नोडल अधिकारी सुरेश कुमार सिंह की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि किसानों को 7290912735 और 7037767569 सहित कुछ अन्य नंबरों से उन किसानों को फोन कॉल की जा रही है जिन्होंने कुसुम योजना में Solar Pump के लिए आवेदन किया है।

कॉल करने वाला व्यक्ति खुद को कृष‍ि विभाग का अधिकारी बताते हुए किसानों से सोलर पंप का पैसा किस्तों में जमा कराने की पेशकश करता है। इस बावत विभाग ने उपनिदेशकों से कहा है कि वे किसानों को इस बारे में जागरूक करते हुए बताएं कि इस योजना में सोलर पंप हेतु किसानों के चयन से पहले Token Confirm करने की Online Process है। टोकन कन्फर्म होने की सूचना विभाग द्वारा संबंधित किसान को उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए दी जाती है। साथ ही यह भी स्पष्ट किया गयार है कि इस योजना में किसानों को किस्त पर पैसा जमा कराने का विकल्प नहीं दिया गया है।

झांसे में न आएं किसान :

विभाग ने प्रदेश में कृष‍ि विभाग के सभी उप निदेशकों को समाचार पत्र एवं अन्य संचार माध्यमों से इस बारे में अवगत कराने को कहा है। साथ ही किसानों को इस बात के लिए जागरूक करने को भी कहा है कि इस तरह के फोन नंबर से आने वाली संदिग्ध कॉल की सूचना तत्काल विभाग या पुलिस को दी जाए। जिससे यूपी पुलिस की Cyber Crime Branch में इनके विरुद्ध FIR दर्ज कर इस तरह की गतिविधियों को रोका जा सके।

Extramarital Affair : सास-ससुर को बहू ने दी नींद की गोली, फिर आशिक के साथ हो गई लापता

गौरतलब है कि पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को 1 Horsepower से लेकर 10 Horsepower तक की क्षमता वाले सोलर पंप 70 फीसदी तक अनुदान पर किसानों को दिए जाते हैं। हाल ही यूपी सरकार ने किसानों की सिंचाई लागत को कम करने के मकसद से इस योजना के तहत किसानों को सोलर पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया था। इसके तहत किसानों को सोलर पंप देने के लिए हर जिले के लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं।