home page

eSim : ई-सिम कार्ड की मदद से आपका नंबर और बैंक अकाउंट हाईजैक कर सकते हैं हैकर्स, जानिए कैसे रहे सावधान!

E-Sim Scam : बता दें की अगर आपके पास भी ई-सिम कार्ड है  तो हो जाएं सावधान| एक रिसर्च में सामने आया है की हैकर्स ई-सिम कार्ड में कुछ कमियों के कारण हैकर्स ई-सिम को हाईजैक करके आपके बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं| हम आपको इस खबर में बताने जा रहे है कैसे आप अपनी information को सेफ कर सकते हो| आइए जानते कैसे हम हैकर्स से बच सकते हैं अपने डाटा को, पूरी जानकारी निचे खबर में...

 | 
eSim : ई-सिम कार्ड की मदद से आपका नंबर और बैंक अकाउंट हाईजैक कर सकते हैं हैकर्स, जानिए कैसे रहे सावधान!  

HR NEWS HUB, (ब्यूरो) : eSIM को इसीलिए डिजाइन किया गया था कि उसकी चोरी ना हो और फिजिकल सिम कार्ड (Physical sim card) की झंझट ना रहे, लेकिन अब हैकर्स eSIM का ही इस्तेमाल करके लोगों के फोन और बैंक अकाउंट में सेंध लगाने लगे हैं। हैकर्स eSIM की एक खामी का फायदा उठाकर लोगों के सिम कार्ड को अपने फोन में पोर्ट कर रहे हैं। इस का फायदा उठा कर हैकर्स आपके बैंक अकाउंट को भीं खाली कर सकते हैं| यह वाकई हैरान करने वाली रिपोर्ट है लेकिन यह सच भी है।

USA : अमेरिका में भी टिकटोक पर बैन, सदन से पास हुआ बिल

साइबर सिक्योरिटी फर्म (cyber security firm) ने किया दावा-
रूस की साइबर सिक्योरिटी फर्म FACCT ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि अभी तक 100 से अधिक लोगों के eSIM को हैकर्स ने पोर्ट करने की कोशिश की है। इससे पहले हैकर्स लोगों के सिम कार्ड को पोर्ट करने के लिए सोशल इंजीनियरिंग का इस्तेमाल करके टेलीकॉम कंपनियों के डाटाबेस (Telecom companies database) में सेंध लगाते थे।


क्या होता है eSIM?
eSIM एक सॉफ्टवेयर आधारित सिम कार्ड होता है जिसे क्यूआर कोड को स्कैन करके फोन में इंस्टॉल किया जाता है। फिलहाल प्रीमियम फोन में ही ई-सिम की सुविधा मिल रही है, लेकिन यह धीरे-धीरे पोपुलर भी हो रहा है। eSIM को पोर्ट करके आपके बैंक अकाउंट, क्रिप्टो वॉलेट (crypto wallet) आदि को खाली किया जा सकता है और आपके नाम पर किसी के साथ ठगी भी हो सकती है।

USA : अमेरिका में भी टिकटोक पर बैन, सदन से पास हुआ बिल


FACCT ने eSIM यूजर्स को अपने फोन की सिक्योरिटी (security)  को पुख्ता रखने के लिए कहा है। सुझाव दिया गया है कि पासवर्ड को जटिल रखें। बैंक अकाउंट के पासवर्ड को भी टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (Two Factor Authentication) के साथ सुरक्षित रखें।