home page

CM योगी ने जारी किए आदेश, यूपी पुलिस की भर्ती रद्द

UP Police Exam 2024 Cancelled : उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बारे में ट्विटर पर जानकारी देते हुए बयान जारी किया है। योगी ने छह महीने के भीतर दोबारा से सिपाही भर्ती परीक्षा कराने का आदेश दिया है। साथ ही पेपर लीक कराने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं।

 | 
CM योगी ने जारी किए आदेश, यूपी पुलिस की भर्ती रद्द 

HARYANA NEWS HUB : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं के हित में शनिवार को बड़ा निर्णय लिया है। सीएम योगी ने नागरिक पुलिस में सिपाही के पदों पर हुई भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया है। यह फैसला योगी ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हुई उच्चस्तरीय बैठक में समीक्षा करने के बाद लिया है। 

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित की गई थी। 60,244 पदों के लिए आयोजित की गई इस भर्ती परीक्षा में करीब 50 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जबकि 48 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी

Drink : आप भी शराब के साथ खाने का शोक रखते है तो ये 4 चीजें आपके लिए हो सकती है मौत का कारण


 

सीएम योगी ने बताया कि छह महीने के अंदर सिपाही भर्ती परीक्षा फिर से कराई जाएगी, इसके लिए अभ्यर्थियों को किसी तरह की असुविधा नहीं होने दी जाएगी। योगी सरकार ने अपने आदेश में कहा गया है कि जिस भी जिले में अभ्यर्थी का सेंटर होगा, वहां अभ्यर्थियों को फ्री में पहुंचाया जाएगा। इसके लिए यूपी की रोडवेज बसों को लगाया जाएगा। रोडवेज बसों से अभ्यर्थियों को फ्री में परीक्षा केंद्र तक ले जाया जाएगा।


 
आरओ और एआरओ परीक्षा की भी होगी जांच- 
पुलिस भर्ती परीक्षा निरस्त करने के साथ ही योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा द्वारा 11 फरवरी को हुई आरओ और एआरओ परीक्षा-2023 से जुड़ी शिकायतों को भी गंभीरता से लिया है। योगी सरकार ने आरओ और एआरओ परीक्षा की भी जांच कराने का फैसला लिया है। सीएम योगी ने इस संबंध में सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट भी डाला है।

Drink : आप भी शराब के साथ खाने का शोक रखते है तो ये 4 चीजें आपके लिए हो सकती है मौत का कारण
 


 
सीएम योगी ने लिखा, उप्र पुलिस आरक्षी (सिपाही) के पदों पर चयन के लिए आयोजित भर्ती परीक्षा-2023 को निरस्त करने तथा आगामी छह माह के भीतर ही पुन: परीक्षा कराने के आदेश दिए गये हैं। इसी संदेश में उन्‍होंने कहा कि ''परीक्षाओं की शुचिता से कोई समझौता नहीं किया जा सकता। युवाओं की मेहनत से खिलवाड़ करने वाले किसी भी दशा में बख्शे नहीं जाएंगे। ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होनी तय है।


 
एसटीएफ करेगी जांच, दोषियों पर एक्शन तय -
योगी सरकार ने यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक की जांच के की जिम्मेदारी एसटीएफ को दी है। एसटीएफ पूरे प्रकरण की जांच करेगी। योगी सरकार ने एसटीएफ को दोषी पाए जाने वाले व्यक्तियों अथवा संस्थाओं के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए हैं। इसको लेकर अपर मुख्य सचिव (नियुक्ति एवं कार्मिक) देवेश चतुर्वेदी ने आदेश भी जारी कर दिया है।

Drink : आप भी शराब के साथ खाने का शोक रखते है तो ये 4 चीजें आपके लिए हो सकती है मौत का कारण
 


आदेश में कहा गया है कि इस परीक्षा के संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायत अथवा इसकी शुचिता को प्रभावित करने वाले तथ्‍यों को कोई व्यक्ति संज्ञान में लाना चाहे तो वह साक्ष्यों के साथ अपना नाम तथा पूरा पता कार्मिक तथा नियुक्ति विभाग की ई-मेल आई.डी. पर 27 फरवरी तक उपलब्ध करा सकते हैं। 

60 हजार से अधिक पदों पर निकली थी यूपी सिपाही भर्ती-
दिसंबर में योगी सरकार ने पुलिस विभाग में सिपाही भर्ती के लिए 60 हजार से अधिक पदों पर भर्ती निकाली थी। 75 जिलों में 17 और 18 फरवरी को परीक्षा आयोजित कराई गई थी। इस परीक्षा में यूपी समेत कई राज्यों के करीब 48 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। पूरी परीक्षा पर एसटीएफ की नजर थी। एसटीएफ ने परीक्षा के दौरान करीब 244 'सॉल्वर' को गिरफ्तार किया था। इस मामले में कई जगह प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई थी।