home page

Chanakya Niti : महिलाओं के स्वभाव का ऐसे लगाएं पता, जानिए चाणक्य नीति में क्या कहा गया...

chanakya niti in hindi : आपने ये तो सुना होगा कि पता नहीं इस महिला का स्वभाव कैसा होगा। अच्छा या फिर बुरा है। इसलिए कहा गया है कि महिलाओं को समझ पाना मुश्किल होता है। आपको बता दें कि बहुत से लोग उस महिला को भी नहीं समझ पाते जो लंबे से उसके साथ रह रहे हो। चाणक्य नीति में महिलाओं के स्वभाव के बारे में कुछ बताया है कि हम कैसे पता लगा सकते है। आइए जानते है नीचे आर्टिकल में.

 | 
Chanakya Niti : महिलाओं के स्वभाव का ऐसे लगाएं पता, जानिए चाणक्य नीति में क्या कहा गया...

HARYANA NEWS HUB : भारतीय इतिहास में आचार्य चाणक्य महत्वपूर्ण व्यक्ति थे। उन्हें मौर्य साम्राज्य के संस्थापक चंद्रगुप्त मौर्य के राजनीतिक सलाहकार और मंत्री के रूप में काम किया। उनके उपदेशों और नीतियों को “अर्थशास्त्र” में बताया गया है। चाणक्य की “चाणक्य नीति” में समाज की चीजों का वर्णन किया गया है।

चाणक्य के उपदेशों को आज भी लोग अपने जीवन में महत्वपूर्ण मानते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी महिलाओं के बारे में बताएंगे, जो स्वभाव से चालाक होते हैं। दरअसल, चाणक्य ने अपनी नीति में महिलाओं के उन गुणों का वर्णन किया है, जिसका सामने वाले के जीवन पर काफी बड़ा असर देखने को मिलेगा। जानिए...

होंठ :

सीनियर सिटीजन को अब FD से मिला मोटा पैसा, SBI ने की बल्ले बल्ले

महिलाओं के चेहरे का सबसे आकर्षक अंग होता है उनका होंठ। होठों को देखकर किसी महिला के स्वभाव और उसके व्यक्तित्व के बारे में बताया जा सकता है। चाणक्य नीति के अनुसार, जिनके होंठ पतले और लाल होते हैं, उन महिलाओं का स्वभाव पति के प्रति अच्छा होता है।

पति को बेहद प्यार करने वाली होती हैं। ऐसी महिलाओं की शादीशुदा जिंदगी काफी अच्छी होती है। इसके अलावा, जिन महिलाओं के होंठ मोटे और थोड़े डार्क होते हैं, उनका अक्सर अपने पति से बात-बात में बहस होती रहती है, जिसके कारण अलग होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

ठोड़ी पर डिम्पल :

चाणक्य नीति के अनुसार, ऐसी महिलाएं जिनकी ठोड़ी पर डिंपल पड़ता हो, वह काफी खुशमिजाज और वफादार होती हैं। ऐसी महिलाएं अपने स्वभाव के अनुरूप दयालु भी मानी जाती हैं। इसके अलावा, जिन महिलाओं की ठोड़ी गोल होती है, उन्हें भाग्यवान माना गया है। लंबी ठोड़ी वाली महिलाएं सांसारिक सुखों की तरफ आकर्षित होती हैं।

सीनियर सिटीजन को अब FD से मिला मोटा पैसा, SBI ने की बल्ले बल्ले

आईब्रो :

माना जाता है कि जिन महिलाओं की आईब्रो व्यवस्थित और धनुष आकार वाली होती है, वह सुंदर, चरित्रवान और वह व्यवहार से काफी अच्छी होती हैं। इसके उलट जिनकी आईब्रो लंबी, मोटी या टूटी हुई होती है, वे स्त्रियां स्वभाव से सख्त होती हैं। जिन महिलाओं की नाक के ऊपर दोनों तरफ से आईब्रो मिलती है, उनकी  शादीशुदा जिंदगी कम खुशहाल बीतती है। पति का सुख लंबे समय तक नहीं मिल पाता।