home page

Chanakya Niti : इन हरकतों को करने से पुरुषों में समय से पहले आ जाता है बूढ़ापा, जाने क्या कहा चाणक्य नीति में

Chanakya Niti hindi : आप सभी को पता ही होगा कि पहले के लोग इतनी जल्दी बुढ़े नहीं होते है। लेकिन आजकल के लोग 50 साल या फिर 50 से पहले ही बूढ़े दिखने लगते है। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यो हो रहा है। आज हम आपको बताएंगे कि कौन से कामों को करने से पुरुष और महिलओं में जल्दी बुढ़ापा आ जाता है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस बारे में क्या कहती है चाणक्य नीति।

 | 
Chanakya Niti : इन हरकतों को करने से पुरुषों में समय से पहले आ जाता है बूढ़ापा, जाने क्या कहा चाणक्य नीति में

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : आचार्य चाणक्य को भारत और दुनिया का पहला अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, समाजशास्त्री, नीतिशास्त्री माने जाते हैं। उन्होंने अपने नीति शास्त्र के जरिए मनुष्य को बहुत ही जरूरी और कड़े संदेश दिए हैं, जो आज भी उतने ही तर्कसंगत हैं, जितने अपने समय थे। आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार थोड़े कठोर लग सकते हैं, लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है।

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, रिश्ते, मर्यादा, समाज, संबंध, देश और दुनिया के साथ ही कई और चीजों को लेकर सिद्धांत दिए हैं।  ऐसे में चाणक्य ने महिला और पुरूष को को लेकर भी कई बातों का जिक्र किया है। जिनके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए।

चाणक्य ने चंद्रगुप्त मौर्य को बनाया सम्राट :

मनुष्य अपने जीवन में आचार्य चाणक्य की नीति को अपनाकर तरक्की की सिढ़ियां चढ़ सकता है। ये नीतियां इंसान के जीवन को सरल और सुखमय बनाने के लिए काफी काफी सटीक है। हम सब जानते हैं कि चाणक्य ने कैसे एक साधारण से बालक चंद्रगुप्त मौर्य को पूरे भारत का सम्राट बना दिया।

Chanakya Niti : इस निशान वाली महिला से शादी करने से, पाटर्नर की जिंदगी में कभी नहीं आता दुख, जानिए क्या कहती है चाणक्य निति

अपनी आदतों से लोग होते हैं बूढ़े :

आपको बता दें आचार्य चाणाक्य ने अपने नीति शास्त्र के चौथे अध्याय में कई अहम बातों का जिक्र किया है। जिसे हमें जानना बेहद जरूरी है। ऐसे ही उन्होंने अपने 17वें श्लोक में आचार्य ने बुढ़ापे को लेकर कई वजहें बताई है कि कैसे इंसान अपनी आदतों की वजह से जल्दी बुढ़ापन की शिकायत होने लगती है, इसे लेकर आचार्य ने कई विकल्प भी बताएं है कि किस तरह से स्त्री और पुरुष अपने आपको लंबे समय तक जवान रख सकेंगे।

पुरुषों के लिए :

चाणक्य के श्लोक के अनुसार, इंसानों के लिए उनका पैदल न चलना उनके बुढ़ापे का करण हो सकता है, लेकिन आगे उन्होंने ये भी कहा कि ज्यादा चलना भी आपके जल्दी बूढ़े होने की वजह भी बन सकती है। इसके अलावा धूप में लंबे समय तक रहने पर भी ये शिकायत हो सकती है।

महिलाओं के लिए :

वहीं, महिलाओं के लिए आचार्य चाणक्य ने कहा कि अपने महिला को हमेशा अपनी पत्नी धर्म निभाना चाहिए। पति किसी भी हाल में हो महिला को हर कदम में साथ दें।

Chanakya Niti : इस निशान वाली महिला से शादी करने से, पाटर्नर की जिंदगी में कभी नहीं आता दुख, जानिए क्या कहती है चाणक्य निति

शांत स्वभाव :

सबसे ज्यादा औरतें शांत और सुलझे हुए व्यक्तियों की तरफ बहुत जल्दी आकर्षित होती हैं। चाणक्य नीति के अनुसार जो व्यक्ति शांत होता है और जिनकी बोली सौम्य होती है। ऐसे लोगों पर महिलाएं अक्सर लोग फिदा हो जाती हैं।

उनकी बातों को सुनने वाला :

हर औरत चाहती है कि उसका जीवनसाथी श्रोता स्‍वभाव वाला हो ताकि वो उसकी बातों को न केवल समझे बल्कि उसकी हर छोटी-बड़ी बातों को सुने और समझे। औरतें अपने साथी से अपना दुख दर्द बांटकर सुकून पाती हैं। जो पुरुष कठोर वचन कहते हैं और अपनी मनमानी करते हैं उन्हें महिलाएं पसंद नहीं करती हैं और किनारा कर लेती हैं।

ईमानदार पुरुष :

चाणक्य कहते हैं कि जो पुरुष अपनी पत्नी और प्रेमिका के लिए ईमानदार है और किसी दूसरी औरत को बुरी नजर से नहीं देखता है, उनकी ओर भी महिलाएं बहुत आकर्षित होती हैं। क्योंकि ऐसे पुरुष अपने संबंध को बेहतर बनाए रखने की हर संभव करते हैं।

Chanakya Niti : इस निशान वाली महिला से शादी करने से, पाटर्नर की जिंदगी में कभी नहीं आता दुख, जानिए क्या कहती है चाणक्य निति

वाणी में मधुरता की कमी :

चाणक्य नीति में कहा गया है समय के साथ साथ वैवाहिक रिश्ते में कड़वाहट की वजह वाणी की मधुरता में कमी होना होती है। ऐसे में घर की और या मर्द, घर के बाहर वो मधुरता तलाशने लगता है, बस यहीं से परेशानी शुरू होती है। एक वैवाहिक रिश्ते में दूसरे सुखों के साथ ही मानसिक सुख भी मायने रखता है, जिसकी कमी रिश्ते को तोड देती है।

आकर्षण की कमी :

चाणक्य नीति के अनुसार जब पति पत्नी  एक दूसरे पर ध्यान नहीं देते या फिर एक दूसरे को पूरा समय नहीं देते या फिर सिर्फ एक दूसरे की कमियों को गिनाते रहते हैं तो ऐसे में रिश्तों में खटास पैदा हो जाती है। ऐसे में पति या पत्नी किसी तीसरे के प्रति आकर्षित हो जाते हैं।