home page

Bullet train : जापान से 6 बुलेट ट्रेन खरीदने जा रहा भारत, इसी महीने होगी डील डन

Bullet train : बता दें कि भारत सरकार ने बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट को लेकर तेजी से काम शुरू किया है। दरअसल बता दें कि सरकार ने गुजरात के साथ ही महाराष्ट्र में हाल ही के दिनों में काम को तेजी से बढ़ाया है। बताया ये भी जा रहा है कि भारत सरकार इसी महीने के आखिर तक जापान से बुलेट बुलेट ट्रेन के सौदे को डन कर सकती है। आईए जानते हैं पूरी जानकारी नीचे खबर में विस्तार से...
 
 | 
Bullet train : जापान से 6 बुलेट ट्रेन खरीदने जा रहा भारत, इसी महीने होगी डील डन

HARYANA NEWS HUB, नई दिल्ली : भारत इस महीने के अंत तक जापान से पहली छह E5 Series Shinkansen ट्रेनों (Bullet train) की खरीद के सौदे पर मुहर लगाएगा। देश में जिस तरह से बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है उसे देखते हुए रेलवे जून-जुलाई 2026 में गुजरात में पहली ट्रेन परिचालन शुरू करने को लेकर आश्वस्त है। सूत्रों ने कहा कि नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) इस साल 15 अगस्त तक ट्रेनों की खरीद, ऑपरेटिंग सिस्टम सहित सभी अनुबंधों के लिए बोली लगाएगी।

चेक बाउंस को लेकर Supreme Court का नोटिस जारी, इतने समय तक नहीं होगी जेल

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में कितना हुआ काम?
अहमदाबाद और मुंबई के बीच 508 किलोमीटर लंबे बुलेट ट्रेन कॉरिडोर में 'सीमित स्टॉप' और 'ऑल स्टॉप' सेवाएं होंगी। यहां सीमित स्टॉप वाली ट्रेनें मुंबई और अहमदाबाद के बीच की दूरी केवल दो घंटे में तय करेंगी। वहीं दूसरी सेवा में लगभग 2 घंटे और 45 मिनट लगेंगे। अधिकारियों ने कहा कि जनवरी तक परियोजना की कुल फिजिकल प्रोग्रेस (Physical progress)लगभग 40% है। इसमें से गुजरात में प्रगति अधिक (48.3%) है। वहीं, महाराष्ट्र में उपलब्धि लगभग 22.5% है। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में परियोजना में 100 किमी से अधिक  viaduct (ऊंचा विस्तार) पूरा हो चुका है। पिछले एक साल में छह नदी पुल पूरे हो चुके हैं। गुजरात में 20 पुलों में से सात पूरे हो चुके हैं।

चेक बाउंस को लेकर Supreme Court का नोटिस जारी, इतने समय तक नहीं होगी जेल


महाराष्ट्र में देरी की भरपाई पर जोर-
रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) के एक अधिकारी ने कहा कि हाल के महीनों में महाराष्ट्र में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। राज्य प्रशासन ने सभी जिला कलेक्टरों को इस महीने के अंत तक जमीन सौंपने का काम पूरा करने का निर्देश दिया है। परियोजना को वैधानिक अनुमति प्राप्त हुई। एक सूत्र ने कहा कि हम यह देखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि पिछली महाराष्ट्र सरकार के कारण हमने जो समय गंवाया है उसकी भरपाई के लिए हम भौतिक प्रगति (material progress) को कैसे आगे बढ़ा सकते हैं।