home page

BrahMos : भारत ने ब्र्मोह्स सुपर सोनिक क्रूज मिसाइल का पहला सेट फिलीपींस के लिए किया रवाना, साल 2022 में हुआ था समझौता

BrahMos : बता दें कि भारत और फिलीपींस के बिच 2022 में ब्रम्होस सुपर सोनिक क्रूज मिसाइल को लेकर 375 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सौदा हुआ था| उसी समझौते को लेकर आज भारत ने ब्रम्होस मिसाइल के पहले सेट को फिलीपींस के लिए रवाना कर दिया है| आइए जानते है पूरी जानकारी निचे खबर में विस्तार से...

 | 
BrahMos : भारत ने ब्र्मोह्स सुपर सोनिक क्रूज मिसाइल का पहला सेट फिलीपींस के लिए किया रवाना, साल 2022  में हुआ था समझौता

HARYANA NEWS HUB, (ब्यूरो) : भारत ने फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइलों (BrahMos supersonic missiles) की आपूर्ति शुरू कर दी है। इसके तहत ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइलों का पहले सेट फिलीपींस रवाना कर दिया गया है। दोनों देशों के बीच 2022 में इस हथियार प्रणाली को लेकर 375 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सौदा हुआ था। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) मिसाइलों के साथ अपना C-17 ग्लोबमास्टर मालवाहक (C-17 Globemaster freighter) विमान फिलीपींस भेज रही है। मिसाइलों को फिलीपीन मरीन कॉर्प्स को सौंपा जाएगा। 

Buxar News : बक्सर में लगी भयानक आग, बिजली की चिंगारी से गेहूं के बीघे जलकर हुए राख, चार झूलसे, एक की मौत


सूत्रों ने बताया कि हथियार प्रणालियों को समुद्री मार्ग से भी पहुंचाया गया था, जहां मालवाहक जहाजों को किराए पर लिया गया था। उन्होंने बताया कि मिसाइलों के साथ ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BrahMos supersonic cruise missile) प्रणाली के लिए जमीनी प्रणाली का निर्यात पिछले महीने ही शुरू हो गया था।

फिलीपींस को यह मिसाइल प्रणाली ऐसे समय में मिल रही है, जब दक्षिण चीन सागर में लगातार होने वाली झड़पों के कारण उसका चीन के साथ तनाव बढ़ रहा है। ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली की तीन बैटरियों को फिलीपींस (Philippines to three batteries) अपने तटीय क्षेत्रों में तैनात करेगा, ताकि क्षेत्र में किसी भी खतरे से बचाव किया जा सके।  

Buxar News : बक्सर में लगी भयानक आग, बिजली की चिंगारी से गेहूं के बीघे जलकर हुए राख, चार झूलसे, एक की मौत

मिसाइल कार्यक्रम के भागीदार देशों से कई अनुमदनों के बाद इस सौदे को मंजूरी दी गई। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और रूसी संघ के एनपीओ माशिनोस्ट्रोयेनिया (NPO Mashinostroyenia) के बीच संयुक्त उद्यम ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को दुनिया के सबसे सफल मिसाइल कार्यक्रमों में से एक माना जाता है। ब्रह्मोस न भारत की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।