home page

8th Pay Commission को लेकर आई बड़ी खबर, कर्मचारी जाने कब लागू होगा ये वेतन

8th Pay Commission : हाल ही में कर्मचारियों के लिए एक खुशी की खबर सामने आई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारियों को एक नए वेतन आयोग का गठन करने को मंजूरी मिल सकती है। यानि की 8th Pay Commission को लेकर मंजूरी मिल सकती है। ऐसे में आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से।

 | 
8th Pay Commission को लेकर आई बड़ी खबर, कर्मचारी जाने कब लागू होगा ये वेतन

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : केंद्रीय कर्मचारियों(central staff) के लिए अच्छी खबर आ रही है। लोकसभा चुनाव (Lok sabha elections) के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नया वेतन आयोग (8th pay commission) का गठन करने को मंजूरी मिल सकती है। हाल ही में सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। अब कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (dearness allowance) 50 फीसदी पहुंच गया है।


लेकिन, सरकार ने अभी तक नए वेतन आयोग के गठन(Formation of new pay commission) को लेकर कोई चर्चा नहीं की है। लेकिन, उम्मीद की जा रही है कि इस साल उन्हें सरकार जबरदस्त तोहफा दे सकती है। सूत्रों के मुताबिक, 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की मियाद अब खत्म हो रही है।

जल्द ही उनके लिए नए वेतन आयोग का गठन होगा और सैलरी रिविजन भी किया जाएगा। सूत्र की मानें तो कर्मचारी यूनियन और लगातार बढ़ती मांग के बीच फाइल तैयार की जा रही है। हालांकि, ये कब तक लागू होगा इसकी कोई डेडलाइन नहीं है। वहीं, सरकार की तरफ से भी कोई औपचारिक जानकारी इस पर नहीं दी गई है। अगर ऐसा होता है कि कर्मचारियों के लिए वाकई गुड न्यूज होगी।

Haryana News : पूरे भारत में प्रसिद्ध है हरियाणा का ये बस स्टैंड, जानिए क्या है खास

कोई नया फॉर्मूला नहीं, वेतन आयोग ही आएगा!

महंगाई भत्ते(DA ) में लगातार 4 फीसदी के इजाफे के बाद अब बारी है सैलरी रिविजन की। लेबर यूनियन की तरफ से लगातार बढ़ते दबाव के चलते सरकार उन्हें खुश कर सकती है। बताया जा रहा है कि सरकार लोकसभा चुनाव के बाद अगले वेतन आयोग के गठन पर फैसला ले सकती है।

अभी तक चर्चा ये थी कि 8वां वेतन आयोग नहीं आएगा। लेकिन, अब उम्मीद है कि 7वें वेतन आयोग(7th pay commission news) के बाद अब अगले वेतन आयोग की तैयारी की जा रही है। हालांकि, सरकार की तरफ से अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन, सूत्र बताते हैं सरकार कर्मचारियों की लगातार मांग के बाद अगले वेतन आयोग पर विचार कर सकती है।

सैलरी में आएगा जबरदस्त उछाल :

सूत्रों की मानें अगर 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission news) आता है तो सैलरी में सबसे बड़ा इजाफा होगा। इतना जरूर कहा जा सकता है कि बात आगे बढ़ रही है। सूत्र ये भी बताते हैं कि अभी नए वेतन आयोग में क्या आएगा और क्या नहीं ये कहना जल्दबाजी है। क्योंकि, इसकी पूरी जिम्मेदारी पे कमीशन के अध्यक्ष की होगी। साल 2024 में आम चुनाव के बाद नए पे कमीशन के अध्यक्ष का भी ऐलान हो सकता है। उनकी देखरेख में ही कमिटी का गठन होगा और उसके बाद किस फॉर्मूले से सैलरी में इजाफा किया जाए इसकी तस्वीर साफ हो सकती है। 

कब तक आ सकता है 8th Pay Commission?

सूत्रों की मानें तो 8वें वेतन आयोग (8th Pay commission latest update) का गठन साल 2024 में हो जाना चाहिए। वहीं, इसके डेढ़ साल के अंदर इसे लागू किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त उछाल आने की उम्मीद है। 7वें वेतन आयोग के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कई बदलाव संभव हैं। फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor) को लेकर भी कुछ बदलाव हो सकते हैं। बता दें, अभी तक सरकार 10 साल में एक बार वेतन आयोग का गठन करती है। 

Haryana News : पूरे भारत में प्रसिद्ध है हरियाणा का ये बस स्टैंड, जानिए क्या है खास

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

7th Pay Commission के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कर्मचारियों की लॉटरी लगने वाली है। अगर सबकुछ ठीक जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में सबसे बड़ा उछाल आने की उम्मीद है। कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़कर 3।68 गुना पहुंच जाएगा। साथ ही फॉर्मूला जो भी हो, कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic Salary) में 44।44% की वृद्धि हो सकती है।