home page

UP में बनेगा 60 KM लंबा नया एक्सप्रेसवे, 500 करोड़ का दिया गया प्रावधान

UP New Expressway : हाल ही में एक अपडेट के जरिए पता चला है कि यूपी में यहां पर नया एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। आपको बता दें कि ये एक्सप्रेसवे 60 किलोमीटर लंबा होगा, और इसके लिए सरकार ने 500 करोड़ रुपए का प्रावधान दे दिया है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में.

 | 
UP में बनेगा 60 KM लंबा नया एक्सप्रेसवे, 500 करोड़ का दिया गया प्रावधान

HARYANA NEWS HUB : आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस( Agra-Lucknow Express ) वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे( expressway ) को जोड़ने के एक लिए लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा। इस एक परियोजना से सभी एक्सप्रेस-वे आपस मे जुड़ जाएंगे। लगभग 60 किलोमीटर के इस लिंक एक्सप्रेस-वे के संबंध में विस्तृत कार्य योजना तैयार की जा रही है।

UP में 11905 करोड़ के खर्च से बनाए जाएंगे 7 नए हाईवे, जाने लोकेशन

आज योगी सरकार( yogi government ) के बजट 2024-25 में इसके लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान दिया गया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना( Finance Minister Suresh Khanna ) ने योगी सरकार का बजट पेश करते हुए कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने हेतु नये लिंक एक्सप्रेस-वे निर्माण हेतु 500 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। 

 दिल्ली से जुड़ेगा बिहार :

इस लिंक एक्सप्रेस वे के जरिए दिल्ली एनसीआर से बिहार के दरवाजे बक्सर तक 7-8 घंटे में पहुंच जा सकेगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे लखनऊ से गोरखपुर तक का है। वहीं एक और सड़क के जरिए ये वाराणसी-आजमगढ़ हाईवे से भी जुड़ा है। गाजीपुर में खत्म होने वाले पूर्वांचल हाईवे से जुड़ने वाली एलीवेडेट रोड के जरिए ये सीधे बिहार के बॉर्डर वाले इलाके बक्सर से जुड़ेगा। इसी के रास्ते आरा और पटना समेत अन्य कुछ जिले भी जुड़ जाएंगे।

वहीं पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे से जुड़े ही दिल्ली तक का सफर आसान हो जाएगा। दरअसल, दिल्ली एनसीआर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, यमुना एक्सप्रेसवे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ा है। ऐसे में दिल्ली से बिहार जाने के लिए केवल 7-8 घंटे का समय लगेगा।

हैसियत से ज्यादा पत्नी करती थी खर्च, High Court ने पति के हक में सुनाया फैसला


पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के आगरा एक्सप्रेसवे से जुड़ने पर यूपी पूर्व में स्थित कई जिले आगरा से जुड़ने के साथ ही दिल्ली से जुड़े जिलों के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा। इससे कई उद्योगों और व्यवसायों की उत्पादकता बढ़ेगी। यूपी सरकार के इस साल के बजट में कनेक्टिविटी में सुधार पर भी फोकस किया गया है। इसी के साथ ही प्रयागराज से शुरू हो रहे गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना हेतु 2057 करोड़ 76 लाख रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है जो वर्तमान वर्ष की तुलना में दो गुने से अधिक है।