home page

Weather Update : देश के इन राज्यों में फरवरी के पहले हफ्ते में होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी

Weather Update : पूरे भारत में भयंकर ठंड का प्रकोप जारी है। लोगों को कंपकपाती ठंड का सामना करना पड़ रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि फरवरी के पहले हफ्ते में देश के इन राज्यों में भारी बारिश होगी, आइए जानते है आपके जिले के आने वाले दिनो के मौसम का हाल-

 | 
Weather Update : देश के इन राज्यों में फरवरी के पहले हफ्ते में होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी

HARYANA NEWS HUB : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (imd ) ने पश्चिमी हिमालय (Western Himalaya) क्षेत्र में बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी  (imd ) ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ 30 जनवरी से और दूसरा 3 फरवरी से प्रभावित कर सकता है। आईएमडी ने कहा कि ऐसे में 31 जनवरी से चार फरवरी के बीच में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, और हिमाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है. स्थानीय मौसम विभाग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में 30 जनवरी से तीन फरवरी तक भारी बर्फबारी होने का अनुमान है।

UP में जारी की छुटटीयों की लिस्ट, अब इतने दिन और सर्दियों के कारण बंद रहेगे स्कूल


पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आने वाले दिनों में राजस्थान के कई इलाकों में हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम केंद्र जयपुर ने बताया कि पहला विक्षोभ 31 जनवरी से एक फरवरी के दौरान एक्टिव होगा. राज्य के उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी भागों में हल्की बारिश के रूप में इसका प्रभाव पड़ने का अनुमान है। दूसरा पश्चिमी विक्षोभ तीन से चार फरवरी को सक्रिय होगा. इसके प्रभाव से तीन से चार फरवरी के बीच बीकानेर संभाग, शेखावाटी क्षेत्र और जयपुर संभाग में गर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।


मौसम विभाग ने बताया कि उत्तराखंड में 31 जनवरी 2024 को अलग-अलग स्थानों में भारी वर्षा (64.5 से 115.5 मिमी) होने की संभावना है। विभाग ने 1 फरवरी तक राज्य के उत्तरकाशी,चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जनपदों में 3000 मीटर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने 31 जनवरी और एक फरवरी को राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा और चंपावत में कहीं कहीं गरजन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

UP में जारी की छुटटीयों की लिस्ट, अब इतने दिन और सर्दियों के कारण बंद रहेगे स्कूल


मौसम विभाग ने सोशल मीडिया एक्स पर बताया कि हरियाणा और चंडीगढ़ में बुधवार (31 जनवरी 2024) को छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है। विभाग ने लोगों से कहा कि घरों से बाहर निकलते हुए इस बात का ध्यान रखें.

आईएमडी ने अपने दैनिक बुलेटिन में बताया कि पंजाब में 31 जनवरी 2024 को छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है। इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 31 जनवरी और 2 फरवरी 2024 को छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है।


मौसम विभाग ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में 02 फरवरी 2024 को अलग-अलग स्थानों में भारी वर्षा (64.5 से 115.5 मिमी) होने की संभावना है. ऐसे में लोग सर्तक रहें और जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर जाए.