home page

Weather Update : दिल्ली, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानिए 27 फरवरी तक के मौसम का हाल

IMD Weather Update : देशभर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। हाल ही में मौसम विभाग ने आने वाले दिनों को लेकर अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि दिल्ली, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में भयंकर बारिश की संभावना जताई जा रही है। आइए जानते है 27 फरवरी तक के मौसम का हाल-

 | 
Weather Update : दिल्ली, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानिए 27 फरवरी तक के मौसम का हाल

HARYANA NEWS HUB : देशभर में मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है। जैसे-जैसे फरवरी महीना खत्म होता जा रहा है वैसे ही राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम (Weather in many states including Delhi) बदलने लगा है। इसी बीच मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी करते हुए बताया कि जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद, गिलगित-बाल्टिस्तान और लद्दाख में 26 फरवरी को बारिश की संभावना है तो वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड (Himachal Pradesh and Uttarakhand) में 26 और 27 फरवरी को बारिश और बर्फबारी का अनुमान है।

Drink : आप भी शराब के साथ खाने का शोक रखते है तो ये 4 चीजें आपके लिए हो सकती है मौत का कारण


राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो आज यानी शनिवार (24 फरवरी) को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है।राजधानी दिल्ली में 25 से 27 फरवरी के बीच बारिश की संभावना है। दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 24।4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि वायु गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में रही।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 142 दर्ज किया गया, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है। सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, बृहस्पतिवार को एक्यूआई 145 दर्ज किया गया जबकि बुधवार को सूचकांक 245 और मंगलवार को 226 रहा था, जो 'खराब' श्रेणी में आता है।

आईएमडी के अनुसार(According to IMD) , पहाड़ों पर लगातार बारिश और बर्फबारी हो रही है, जिसका असर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश से लेकर बिहार तक बारिश की संभावना जताई गई है।

Drink : आप भी शराब के साथ खाने का शोक रखते है तो ये 4 चीजें आपके लिए हो सकती है मौत का कारण
 

मौसम विभाग क कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश में 26 और 27 फरवरी को बारिश के आसार हैं। 24 से 27 फरवरी के दौरान अरुणाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है। इसके अलावा असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश की संभावना है। 24 फरवरी को तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़ और पड़ोसी ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

स्काईमेट वेदर के अनुसार, 26 फरवरी को मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड के कई इलाकों में बिजली, तेज़ हवाएं और ओलावृष्टि की चेतावनी है। इसके साथ ही 27 फरवरी को उत्तर प्रदेश और पश्चिम बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान है।