home page

Weather News : मौसम विभाग भारी बारिश को लेकर चेतावनी, जानें कौन-कौन से राज्यों में स्कूल हुए बंद

Weather News Update : बता दें कि मिली जानकारी के अनुसार मौसम विभाग द्वारा कई राज्यों में तेज बारिश के आसार बताए गए है उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना बताई है जिसके चलते तेज बारिश के कारण स्कूलों को बंद करने का ऑर्डर दिया है दरअसल, उत्तर भारत के कई जिलों में लगातार तीसरे दिन बारिश लगातार हो रही है आइए जानते है खबर में जानकारी विस्तार से-
 
 | 
Weather News : मौसम विभाग भारी बारिश को लेकर चेतावनी, जानें कौन-कौन से राज्यों में स्कूल हुए बंद 

HARYANA NEWS HUB : मिली जानकारी के अनुसार मौसम विभाग द्वारा बारिश के कारण स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है दिल्ली-एनसीआर (NCR) समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश से जलभराव की स्थिति हो गई है जिससे आवागमन बुरी तरह प्रभावित हुआ है यमुना, गंगा समेत प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं आइए जानते है नीचे जानकारी-
ऐसे में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल, पंजाब समेत कई राज्यों ने स्कूलों को 11 जुलाई को भी बंद रखने के आदेश दिए हैं. जबकि, कई राज्यों में 13 जुलाई तक स्कूल बंद रहेंगे.

वहीं, दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में कॉरपोरेट दफ्तरों ने कर्मचारियों को घर से काम (WFH) करने को कहा है. इसके लिए कुछ दफ्तरों ने इंटरनल मेल के जरिए कर्मचारियों को सूचित किया है.

UP वाले हो जाएं अलर्ट! बिजली का कनेक्शन कट होने पर भी देना पड़ेगा बिल


पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में सोमवार को लगातार तीसरे दिन बारिश जारी रही है. मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में सोमवार को सुबह से ही बारिश हो रही है.

मौसम विभाग ने उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से लेकर कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है. इन राज्यों ने 10 जुलाई को स्कूलों की छुट्टी घोषित की थी, अब 11 जुलाई को भी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं.

UP वाले हो जाएं अलर्ट! बिजली का कनेक्शन कट होने पर भी देना पड़ेगा बिल

पंजाब में 13 जुलाई तक स्कूलों की छुट्टी-

पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस (harjot singh bains) ने एक ट्वीट में कहा कि राज्य के सभी सरकारी, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त और निजी स्कूलों में 13 जुलाई 2023 तक छुट्टियां हैं.

भारी बारिश और सहायक नदियों के तटबंध टूटने तथा उफनती नदियों के उफान के कारण पंजाब में कई स्थानों से बाढ़ जैसी स्थिति की सूचना मिली है.


हिमाचल प्रदेश में 11 जुलाई को भी नहीं खुलेंगे स्कूल-

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के मद्देनजर सोमवार और मंगलवार को सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हिंदी में ट्वीट किया कि राज्य में भारी बारिश को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त सभी सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थान 10 और 11 जुलाई को बंद रहेंगे.

UP वाले हो जाएं अलर्ट! बिजली का कनेक्शन कट होने पर भी देना पड़ेगा बिल


उत्तराखंड में 17 जुलाई तक स्कूल बंद-

हरिद्वार जिला प्रशासन ने कांवड़ मेले के मद्देनजर कक्षा 1-12 तक के सभी स्कूलों को 10-17 जुलाई तक बंद रखने का आदेश दिया है. जिला मजिस्ट्रेट धीरज गर्ब्याल ने कहा कि कांवड़ मेले के मद्देनजर जिला प्रशासन ने 10 से 17 जुलाई तक सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों को बंद करने का फैसला किया है.


उत्तर प्रदेश कुछ जिलों में 16 जुलाई तक स्कूल बंद-

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के बीच गाजियाबाद के सभी स्कूल 15 जुलाई तक बंद रहेंगे. जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने रविवार को बताया कि भारी बारिश को देखते हुए नोएडा में स्कूल बंद रहेंगे.

इस बीच जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि यूपी के मुजफ्फरनगर में सभी सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थान कांवड़ यात्रा के मद्देनजर 8 से 16 जुलाई तक बंद रहेंगे.

UP वाले हो जाएं अलर्ट! बिजली का कनेक्शन कट होने पर भी देना पड़ेगा बिल