home page

Weather Forecast : देश के इन हिस्सों में होगी भयंकर बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update : पूरे उत्तर भारत में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है।  पहाड़ों पर बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है।  दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार तक के लोग ठंड से परेशान हैं।  मौसम विभाग (IMD) की मानें तो पश्चिमी विभोक्ष के चलते देशभर के मौसम में ये बदलाव देखने को मिल रहा है। आइए जानते है आपके जिले के मौसम का हाल-
 | 
Weather Forecast : देश के इन हिस्सों में होगी भयंकर बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

HARYANA NEWS HUB : भारत के अधिकतर इलाकों में इन दिनों मौसम का मिजाज (weather patterns) काफी तेजी से रंग बदलता जा रहा है, जिससे कहीं बर्फबारी तो कहीं बूंदाबांदी (snowfall and drizzle somewhere) का दौर देखने को मिल रहा है। पहाड़ी हिस्सों में कहीं बर्फबारी तो कहीं बारिश दर्ज की जा रही है, जिससे तापमान काफी नीचे गिर गया है।


हालात इतने बदतर हैं कि कई स्थानों पर तो तापमान माइनस में चल रहा है, जिससे हर कोई परेशान है। उत्तराखंड और पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों देर रात मामूली बारिश (light rain late night) होने से तापमान लुढ़क गया, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

 

 

UP में 11905 करोड़ के खर्च से बनाए जाएंगे 7 नए हाईवे, जाने लोकेशन

 

 

पूर्वोत्तर राज्यों में भी कड़ाके की सर्दी ने लोगों का जीना हराम कर रखा है, जिससे हर कोई काफी परेशान है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

आईएमडी के अनुसार,जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी हिस्सों में जमकर बर्फबारी होने उम्मीद जताई गई है। मौजूदा समय में भी बर्फबारी से सामान्य जनजीवन पर भारी असर पड़ रहा है। कल कई उड़ानें रद्द हुईं और सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बंद करनी पड़ी।


राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तराखंड में हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। इसके साथ ही जम्मू के रामबन जिले में भूस्खलन के चलते 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बाधित रहा। कश्मीर में बर्फबारी के कारण न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई।

राजस्थान का मौसम

राजस्थान में तेज बारिश ने सबको हैरान कर दिया, जिससे जगह-जगह पानी भर गया। रविवार को जयपुर, नागौर, जोधपुर, करौली और झुंझुनूं समेत कई हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज की गई। राजधानी जयपुर में हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई। इसके बाद बाद दिनभर में रूक-रूककर बारिश के कई दौर चले। कई जिलों में बारिश का येला अलर्ट भी जारी कर दिया है। इनमें बूंदी, भीलवाड़ा, बारां, कोटा और चित्तौड़गढ़ में बारिश की चेतावनी दी गई है।

7th Pay Commission : कर्मचारियों की सैलरी के साथ प्रमोशन का मिला बड़ा तोहफा, जानिए और क्या-क्या हुए बदलाव

इन हिस्सों में होगी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, देश के कई इलाकों में बिजली की गरज और चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर के कई हिस्सों में बर्फबारी व बारिश होने की संभावना जताई गई है। दक्षिण भारत के तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और आंध्र प्रदेश में बिजली की चमक के साथ बारिश होने की उम्मीद बनी हुई है।