home page

WEATHER FORECAST : इन राज्यों में होगी तेज़ बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया alert

WEATHER FORECAST : बता दें कि हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार मौसम विभाग ने इन राज्यों में अलर्ट जारी किया है. बता दे कि जहां एक और कड़ाके की ठंड से लोगों का बाहर निकलना परेशानी का सबब बना हुआ है। वही मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। किन राज्यों में जारी किया गया अलर्ट आईये जानते हैं खबर में विस्तार से...

 | 
WEATHER FORECAST : इन राज्यों में होगी तेज़ बारिश, मौसम  विभाग ने जारी किया alert

HARYANA NEWS HUB : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में अब कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है, जिससे हर किसी का जीना हराम हो रहा है। पहाड़ी इलाकों में लगातार बर्फबारी का दौर जारी है जिससे कई मार्ग बाधित है। मैदानी राज्यों में शीतलहर ने जिंदगी की रफ्तार थामकर रख दी है, जिससे हर कोई परेशान हैं। गिरते तापमान के बीच लोगों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है।

पूर्वोत्तर राज्यों में भी सर्दी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, जिसके चलते कई इलाकों में शीतलहर की छुट्टी कर दी गई है। दक्षिण अफ्रीका के कई इलाकों में बादलों की गरज के साथ बारिश देखने को मिल रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में शीतलहर बनेगी आफत-
आईएमडी के अनुसार, मध्य भारत के कई इलाकों में शीतलहर की स्थिति बन सकती है। इसके साथ ही सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के इाकों में उत्तर भारत के दक्षिणी इलाकों में और हरियाणा, राजस्थान के हिस्सों में सर्दी की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है।


इन इलाकों में 5 से 11 तारीख हम शीतलहर की स्थिति बनी रहने की संभावना है। आगामी दो दिन पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में गंभीर सर्दी की स्थिति बनी रह सकती है। 1 से 2 जनवरी को पंजाब के तमाम इलाकों में सर्दी होने की संभावना है।


4 से 5 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में स्थिति की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार, 1 से 2 जनवरी को यूपी के कुछ इलाकों और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में ठंडे दिन लेकर स्थिति होने की उम्मीद है।

यहां होगी बारिश-
आईएमडी के मुताबिक, ताजा पूर्वी वहर और पश्चिमी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर कम दबाव के इलाकों के चलते, दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल और लक्षद्वीप सहित दक्षिणी भारत में 4 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताईत है। उत्तरी राज्यों यूपी, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बुधवार को हल्की बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इससे तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जाएगी।