home page

Weather : दिल्ली वालों को मिली ठंड से राहत, जानिए अगले कुछ दिनों के मौसम का हाल!

Delhi Weather Update : पिछले कुछ दिनों से चल रही ठंडी हवाओं और लगातार रहने वाले कोहरे के चलते दिल्ली वालों को इस बार लंबी सर्दियों का सामना करना पड़ा। परंतु अब दिन में निकल रही खिली धूप के कारण लोगों ने कुछ राहत की सांस ली है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों का अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर एक बार फिर से शुरू होने वाला है। आईए जानते हैं पूरी खबर नीचे पोस्ट में विस्तार से...
 | 
Weather : दिल्ली वालों को मिली ठंड से राहत, जानिए अगले कुछ दिनों के मौसम का हाल!

HARYANA NEWS HUB, नई दिल्ली : दिल्ली में मौसम विभाग का पूर्वानुमान दो दिन से फिर गलत साबित हो रहा है। मंगलवार के बाद बुधवार को भी आंशिक तौर पर बादल छाए रहे, लेकिन न कहीं बूंदाबांदी हुई और न हल्की बरसात। दूसरी ओर वसंत के औपचारिक आगमन (formal arrival) के साथ ही दिल्ली का अधिकतम तापमान बुधवार को इस सीजन में पहली बार 25 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

आगे भी तापमान में होगी बढ़ोतरी-
वायु मंडल की निचली सतह पर मौजूद हल्के बादलों और लगातार चलने वाले कोहरे के चलते दिल्ली के लोगों को इस बार लंबी सर्दियों का सामना करना पड़ा, लेकिन अब लोग दिन भर खिली रहने वाली धूप का आनंद लेने लगे हैं। अधिकतम तापमान में आगे भी वृद्धि का दौर ही देखने को मिलेगा।

दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में बुधवार की सुबह हल्का कोहरा देखने को मिला। जोकि दिन चढ़ने के साथ ही साफ हो गया, लेकिन सुबह साढ़े पांच बजे आईजीआई एयरपोर्ट पर दृश्यता (Visibility at IGI Airport) का स्तर केवल 200 मीटर रह गया। सुबह आठ बजे के बाद धूप निकल आई। दिन भर धूप खिली रहने से अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई।

दिल्ली का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड (Degree celsius record) किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य एक डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 97 से 45 प्रतिशत तक रहा। इस सीजन में यह पहली बार है, जब अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा है। इससे पहले 12 फरवरी को अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था।

अगले हफ्ते फिर बदलेगा मौसम-
मौसम विभाग का अनुमान है कि बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम नौ डिग्री सेल्सियस(minimum nine degrees Celsius) रहेगा। सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा देखने को मिल सकता है, जबकि दिन में आसमान साफ रहेगा। शुक्रवार को भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा। शनिवार से बादल एक बार फिर वापसी करेंगे। पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर दोबारा शुरू हो सकता है। लिहाजा, 20 फरवरी के आसपास दिल्ली में वापस हल्की वर्षा का पूर्वानुमान है।