home page

UP Weather : यूपी में तेज आंधी के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Weather Update Today : पूरे भारत में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। और यूपी के मौसम ने एक बार फिर से करवट ली है और पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में दिखने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी के इन जिलों में तेजआंधी के साथ होगी बारिश, आइए जानते है आपके जिलें के मौसम का हाल-

 | 
 UP Weather : यूपी में तेज आंधी के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी 

HARYANA NEWS HUB : उत्तर प्रदेश का मौसम (Uttar Pradesh weather) फिर बिगड़ा नजर आ रहा है। यूपी में पूरी फरवरी बारिश का सिलसिला चलता रहा है। फरवरी के बाद मार्च के शुरुआती दिनों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में मार्च की शुरुआत बारिश और आंधी के साथ होगी। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, यूपी के कई जिलों में 1 मार्च से 3 मार्च तक तेज बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना (Chance of rain and hailstorm) है।

UP में यहां पर बनेगी मक्के से शराब, इस प्रकार किसान करेंगे कमाई

पहाड़ों पर हो रही बारिश और बर्फबारी का असर यूपी (Effect of snowfall in Uttar Pradesh) के कई शहरों को पर देखने को मिल रहा है। यहां मौसम ठंडा बना हुआ है। दोपहर के समय निकलने वाले धूप से लोगों को राहत मिल रही है। तेज हवाओं ने सुबह-शाम की ठंड बढ़ा दी है। बता दें कि यूपी में आज भी बारिश की संभावना जताई गई है। प्रयागराज, चित्रकूट और झांसी सहित कई जिलों में तेज बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी (hail warning) जारी की गई है।


इन जिलों में बारिश का अलर्ट


यूपी के कई बड़े जिलों में मौसम विभाग ने आज बारिश होने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग की मानें तो 28 फरवरी को यानी आज प्रयागराज (Prayagraj), वाराणसी (Varanasi), सोनभद्र (Sonbhadra), मिर्जापुर (Mirzapur), चित्रकूट (Chitrakoot), मऊ (Mau), देवरिया (Deoria), आजमगढ़ (Azamgarh), कौशांबी (Kaushambi), बांदा (Banda), बलिया (Ballia), चंदौली (Chandauli), महोबा (Mahoba), फतेहपुर (Fatehpur), हमीरपुर (Hamirpur), ललितपुर (Lalitpur) और झांसी (Jhansi) में तेज बारिश के साथ ओले गिरने की भी संभावना है।

UP में यहां पर बनेगी मक्के से शराब, इस प्रकार किसान करेंगे कमाई
 

इसके साथ ही यूपी में बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान के बढ़ने की संभावना है। वहीं बारिश से तापमान गिरने की भी उम्मीद की जा रही है। यूपी का मौसम आने वाले दिनों में उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। मौसम के बदलते मिजाज के बीच बारिश और सर्द हवाएं लोगों की मुश्किलें बढ़ा रही है।


यूपी में मौसम के बिगड़े मिजाज


मौसम विभाग के बताए अनुसार, मार्च की शुरुआत बारिश, आंधी और ओले के साथ हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण यूपी का मौसम बिगड़ने लगा है। पहाड़ों पर होने वाला बर्फबारी और बारिश का असर यूपी पर पड़ेगा। 1 से 3 मार्च तक बारिश की बाद 4 मार्च से यूपी के मौसम में सुधार होने की संभावना है। 4 मार्च से लोगों को ठंड, बारिश और सर्द हवाओं से राहत मिल सकती है।

बारिश के पूर्वानुमान के बीच आज के मौसम की बात करें तो आगरा में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री, बरेली में 12 डिग्री, कानपुर में 13 डिग्री, लखनऊ में 12 डिग्री, मेरठ में 10 डिग्री और प्रयागराज में 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।