home page

MSP को लेकर आया ताजा अपडेट, सरकार ने तैयार किया ये फॉर्मूला, जानिए...

MSP Guarantee News : आपको पता ही होगा कि किसान MSP को लेकर काफी दिनों से सड़को पर बैठे है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में एक अपडेट के जरिए पता चला है कि किसानों का गारंटी वाला फॉर्मूला तैयार है। ऐसे में आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.
 | 
MSP को लेकर आया ताजा अपडेट, सरकार ने तैयार किया ये फॉर्मूला, जानिए...

HARYANA NEWS HUB : किसान आंदोलन( farmers movement ) की बड़ी खबर आ रही है. सरकार का न्यूनतम समर्थन मूल्य ( MSP ) गारंटी वाला फॉर्मूला तैयार है. आम चुनाव ( General Election 2024 ) से पहले सरकार किसानों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है. सरकार दाल ( Pulses msp ), मक्का ( Maize msp ) और कॉटन ( Cotton msp ) को MSP पर खरीद कर सकती है. 

सूत्रों के मुताबिक, सरकार एजेंसी नेफेड, NCCF के जरिये 5 साल का कॉन्ट्रैक्ट( Purchase at MSP through contract ) कर MSP पर खरीद कर सकती है. इसके लिए पोर्टल की जल्द बन कर तैयार होगा. किसानों को पोर्टल( Farmers Portal ) पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. किसान अपनी पैदावार को NCCF, NAFED और CCI जैसी एजेंसियों को बेच सकेंगे. MSP गारंटी का यह फॉर्मूला देशभर में लागू होगा.

High Court : पत्नी ने 5 लाख रुपए मांगे पति से महीना खर्च के लिए, फिर हाईकोर्ट ने सुनाया ये फैसला

दाल की खरीद( msp on purchase of pulses ) में अरहर, उड़द और मसूर शामिल है क्योंकि सबसे ज़्यादा इम्पोर्ट ( Import ) इन दालों का होता है. सरकार इसके जरिये किसानों की आय बढ़ाने और आयात पर निर्भरता कम करना चाहती है. यही नहीं, MSP खरीद के किसान की मांग भी काफी हद तक पूरी होगी.


बता दें कि किसान फसलों की एमएसपी ( Guarantee of MSP for farmers' crops ) की गारंटी को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. इस दौरान सरकार ने आंदोलन कर रहे किसान( Latest news for farmer movement ) संगठनों के साथ कुछ फसलों पर एमएसपी का प्रस्ताव भी रखा था, लेकिन किसान संगठनों ने सरकार के इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया.

Liquor : ये है भारत में पियक्कड़ों की पसंदीदा शराब, पीने वाले कर रहे है बेहद पसंद