home page

UP के इन इलाकों में ओलावृष्टि के साथ होगी भयंकर बारिश, IMD ने जारी किया 26 फरवरी तक के मौसम का हाल

UP ke Mausam Ka Haal : बता दें कि हाल ही में यूपी के मौसम के मिजाज बदला हुआ है। कड़ाके की ठंड से भी राहत मिली हुई थी, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में यूपी के इन इलाकों में ओलावृष्टि के साथ होगी भयंकर बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने आने वाले 5 दिनों के मौसम का हाल बताया है। आइए जानते है आपके जिलें के मौसम का हाल-
 | 
UP के इन  इलाकों में ओलावृष्टि के साथ होगी भयंकर बारिश, IMD ने जारी किया 26 फरवरी तक के मौसम का हाल

HARYANA NEWS HUB : उत्तर प्रदेश समेत पूर उत्तर भारत (UP ke Mausam Ka Haal B) के मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पिछले कई दिनों से कई इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली है। पहाड़ी इलाकों में हल्की बर्फबारी (light snowfall)हुई है जिसके चलते पश्चिम की ओर से आने वाली हवाओं से ठंड महसूस हो रही है। लखनऊ में मंगलवार को दिन में मौसम साफ रहा लेकर देर रात तेज आंधी के साथ बारिश (rain with thunderstorm) हुई। इस दौरान हवा की रफ्तार 30-40 किमी प्रति घंटा रही। कई जगहों पर यह आंधी जैसा लगा।

भारी बारिश और ओलावृष्टि (rain and hailstorm) के कारण एक बार फिर से सर्दी दस्तक दे सकती है।  हजरतगंज, गोमतीनगर, एयरपोर्ट के आसपास समेत शहर के ज्यादातर इलाकों में बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक 23 फरवरी तक यह सिलसिला जारी रह सकता है। इससे पहले दोपहर को तेज धूप से पारा चढ़कर 30 डिग्री पहुंच गया। मौसम विभाग (weather update) के मुताबिक, दिन के तापमान में चार डिग्री तक गिरावट आ सकती है। लखनऊ में बारिश के आसार बने हुए हैं।

Farmer's Protest : किसान आज करेंगे दिल्ली कूच, सरकार ने बॉर्डर पर किया सख्त इंतजाम

इन इलाकों में होगी ओलावृष्टि- 


 वसंत पंचमी के बाद से मौसम ने करवट बदली और धूप तेज होने लगी। पर, मंगलवार को कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई और ओले गिरे। बुंदेलखंड और कानपुर (Kanpur weather) के आसपास के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हुई। वहीं बांदा-चित्रकूट, फतेहपुर, जालौन, हमीरपुर और महोबा में ओले गिरे। मौसम वैज्ञानिकों को अनुमान है कि अभी 23 फरवरी तक तेज हवा संग हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।

बांदा के बबेरू में 15 से 20 गांवों जिनमें काजीटोला, कबीरपुर ,चौहान डेरा ,पिडारन, बाकल समगरा, सीरिया ताला, शमसुद्दीनपुर, औगासी, करहुली, भभुवा, अघाव आदि गांवों में 100-100 ग्राम के ओले गिरने से फसलों को नुकसान हुआ है। हमीरपुर और महोबा में आंधी व बारिश के साथ ओलावृष्टि से मसूर, मटर, चना, गेहूं, सरसों आदि फसलें खेतों में गिर गईं। जालौन में भी शाम को करीब 20 मिनट ओलावृष्टि के साथ आधे घंटे तक तेज बारिश हुई। इससे 40 फीसदी गेहूं, सरसों, चना, मसूर, मटर की फसलों को नुकसान पहुंचने की आशंका है।

इन जिलों के लेकर भविष्यवाणी


लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, आगरा, फिरोजाबाद इटावा (Firozabad Etawah Weather), मैनपुरी, औरैया व आसपास इलाके में ओले की चेतावनी जारी की गई है। उधर, तीखी धूप से दिन के तापमान में वृद्धि हो रही है। दिन का तापमान सबसे अधिक झांसी में 34.2 डिग्री सेल्सियस रहा। फुरसतगंज में 30 डिग्री, सुल्तानपुर में 30.4, प्रयागराज में 32 और आगरा में 31.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, प्रदेश भर में अधिकतम तापमान 25 डिग्री से 34.2 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। यह सामान्य से 6 डिग्री अधिक रहा।

Drink : आप भी शराब के साथ खाने का शोक रखते है तो ये 4 चीजें आपके लिए हो सकती है मौत का कारण


मौसम विभाग ने इन इलाकों में जारी किया अलर्ट- 

गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या (Ayodhya weather update), अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, लखीमपुरखीरी, हरदोई, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, एटा, आगरा, मैनपुरी, इटावा, औरैया व आसपास के कई इलाके।

जानिये दिल्ली में 26 फरवरी तक कैसा रहेगा मौसम - 

सोमवार रात में हुई बूंदाबांदी के बाद सुबह के समय मौसम सुहावना हो गया है। ठंडी हवाओं के बीच मंगलवार की सुबह ताजगी भरी रही। इसके बाद दिन चढ़ने के साथ सूरज की तपिश बढ़ी और 12 बजे तक लोगों को कुछ गर्मी का भी अहसास होने लगा। बुधवार यानी आज भी हल्की बारिश की संभावना है। इसकी वजह से तापमान में गिरावट आएगी। साथ ही पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के बाद अब वहां से आ रही हवाएं तापमान को करीब छह से सात दिन नियंत्रण में रखेगी। इसकी वजह से 26 फरवरी तक तापमान 26 डिग्री से ऊपर पहुंचने की संभावना नहीं है।