home page

Delhi Weather : दिल्ली नोएडा में आज सुबह से बारिश का मौसम, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Delhi-NCR weather Update : बता दें कि दिल्ली नोएडा में जहां कल 1 मार्च की शुरुआत गर्मी के साथ हुई। बता दें कि कल सीजन का पहला सबसे गर्म दिन रहा। पूरा दिन बादलों के साथ सूरज लुका छुपी खेलता रहा। वही शाम तक बादल गहरे होते गए। वही आज दिल्ली नोएडा में कहीं-कहीं बारिश और बूंदाबांदी रही। आईए जानते हैं मौसम विभाग द्वारा दी गई चेतावनी के बारे में विस्तार से नीचे खबर में...

 | 
Delhi Weather : दिल्ली नोएडा में आज सुबह से बारिश का मौसम, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

HARYANA NEWS HUB, नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदल गया है। फरवरी में जहां दो-तीन साल बाद सबसे ठंडी रही, वहीं मार्च की शुरुआत गर्मी के साथ हुई। शुक्रवार को इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। बारिश के इंतजार के बीच दिन का अधिकतम तापमान 29 डिग्री से ऊपर पहुंच गया। देर शाम तक लोगों को बारिश का इंतजार रहा। मौसम विभाग ने आज शनिवार को भी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है। इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट (orange alert) जारी किया गया है।

Weather Update : हरियाणा में तेज हवाओं के साथ बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


आज आएगी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी-
मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री रहा। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री रहा। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। शनिवार को बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश होगी। अधिकतम तापमान गिरकर 24 डिग्री रह सकता है। इसके बाद तीन से पांच मार्च तक मौसम शुष्क रहेगा। स्काईमेट के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस (western disturbance) की वजह से देर शाम तक पहाड़ी इलाकों के अलावा मैदानी इलाकों में भी आंधी व बारिश शुक्रवार दोपहर बाद शुरू हो गई थी। शनिवार को दोपहर बाद बारिश में तेजी आएगी।

Weather Update : हरियाणा में तेज हवाओं के साथ बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


ग्रैप की पाबंदियां हटी, मध्यम श्रेणी में बना हुआ है प्रदूषण-
सर्दियां शुरू होते ही दिल्ली एनसीआर में ग्रैप की पाबंदियां लागू कर दी गई थी। अब मौसम गर्म हो रहा है, जिससे कमीशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट ने ग्रैप के पहले चरण की पाबंदियों को भी हटा दिया है। फरीदाबाद में फिलहाल प्रदूषण मध्यम श्रेणी में बना हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शुक्रवार को फरीदाबाद का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (Air quality index) 157 दर्ज किया गया। सीजन में पहली बार 19 फरवरी को ग्रैप के दूसरे चरण की पाबंदियों को हटाया गया था और अब हवा साफ होने और मौसम गर्म होने के बाद पहले चरण की पाबंदियां भी 27 फरवरी को हटा दी गई हैं। फिलहाल फरीदाबाद का प्रदूषण स्तर मध्यम श्रेणी में बना हुआ है। जिले में अगले दो दिन तक बारिश होने के आसार हैं, जिसके बाद प्रदूषण के स्तर में और भी गिरावट आ सकती है। तेज धूप निकलने से तापमान में वृद्धि देखने को मिल रही है। मौसम विभाग की वेबसाइट (Website)  के अनुसार शुक्रवार को फरीदाबाद का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री व अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जिले में तीन मार्च तक हल्की बारिश होने का अनुमान है।