home page

Delhi Weather : दिल्ली मे ठंड का कहर, IMD ने जारी किया अलर्ट

Delhi Weather News : दिसंबर खत्म होने वाला है और ठंड, कोहरा और शीतलहर ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है। देश की राजधानी दिल्ली आज सुबह भयंकर कोहरे से घिरी हुई है। सब कुछ कोहरे से गायब हो गया। इसके परिणामस्वरूप मौसम विभाग ने एक येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली छोड़ने से पहले मौसम की जानकारी जरूर देखें। 

 | 
Delhi Weather : दिल्ली मे ठंड का कहर,  IMD ने जारी किया अलर्ट

Haryana News Hub : देश की राजधानी दिल्ली में शीतलहर और कोहरे का कहर पिछले कुछ दिनों से जारी है. मंगलवार को तापमान में भी गिरावट की संभावना है. वहीं भारत मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी कर लोगों को परेशानी बढ़ा दी है. दिल्ली प्रदूषण का स्तर भी बेहद खराब श्रेणी में है।

 आईएमडी के मुताबिक पश्चिम और दक्षिण पश्चिम दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं उत्तर दिल्ली, उत्तर पूर्व दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, सेंट्रल दिल्ली, पूवी दिल्ली, दक्षिण पूर्व दिल्ली, दक्षिण दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट है. गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में भी ऑरेंज अलर्ट है. गुरुग्राम और फरीदाबाद में मौसम साफ रहेगा और दोनों शहरों के लिए आईएमडी को ग्रीन अलर्ट है।


 


ठंड से राहत की न करें उम्मीद


भारत मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को न्यूनतम तापमान 7​ डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. जबकि अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मंगलवार को भी सुबह के समय दिल्ली में कोहरा छाया रहा. हालांकि, दिन के समय मौसम साफ रहने की संभावना है. अगले पांच दिनों के दौरान तापमान में और ज्यादा गिरावट की संभावना कम है, लेकिन घने कोहरे की वजह से दिल्ली वालों की परेशानी बढ़ सकती है।

AQI में मामूली सुधार


वेबसाइट https://www.aqi.in/ के मुताबिक नई दिल्ली में PM2.5 सांद्रता WHO द्वारा तय मानकों से 19 गुना अधिक है. मंगलवार सुबह के समय दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक आनंद विहार में 401 दर्ज किया गया. मंगवालर को ​राजधानी के अधिकांश इलाकों में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में है. हालांकि, सोमवान की तुलना में मंगलवार को पीएम 2.5 के स्तर में आंशिक रूप से सुधार है. एक्यूआई में लगातार दूसरे दिन सुधार का सिलसिला जारी है।

 
और ज्यादा सर्द हुई दिल्ली

भारत मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में क्रिसमस के दिन सोमवार को सुबह धुंध की मोटी चादर छाई रही. वायु गुणवत्ता गंभीर से सुधरकर बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई. पिछले 24 घंटे के दौरान तापमान रविवार की तुलना में कम रहा. यानी दिल्ली में कंपकपी में बढ़ोतरी हुई है. सोमवार को अधिकतम तापमान 23.6 डिगी दर्ज किया गया जो एक दिन पहले की तुलना में कम है. न्यूनतम तापमान रविवार को 9.4 डिग्री दर्ज किया गया था, लेकिन सोमवार को 7.8 डिग्री दर्ज किया गया।

क्रिसमस पर दिल्ली का एक्यूआई रहा 393

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा. सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 100 प्रतिशत थी. सोमवार को सुबह दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में मामूली सुधार देखा गया. सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर एक्यूआई 393 था. रविवार को पिछले 24 घंटे का एक्यूआई 411 था. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बेहद खराब तथा 401 और 500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है.