home page

Delhi-Noida Weather : दिन में धूप रात को ठंडी हवाएं, दिल्ली ग्रेटर नोएडा का अजीब मौसम, जानिए मौसम विभाग का अपडेट...

Delhi-Noida Weather : राजधानी दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) और ग्रेटर नोएडा में बारिश का मौसम रुक चुका है। परंतु ठंड ने एक बार फिर से दस्तक दी है। कल सुबह कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई वहीं दिन में अच्छी धूप देखने को मिली। धूप की वजह से तापमान में भी बढ़ोतरी हुई। परंतु रात होते-होते दिल्ली में बर्फीली तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई। आईए जानते हैं मौसम विभाग द्वारा दी गई पूरी अपडेट नीचे खबर में..
 | 
Delhi-Noida Weather : दिन में धूप रात को ठंडी हवाएं, दिल्ली ग्रेटर नोएडा का अजीब मौसम, जानिए मौसम विभाग का अपडेट...

HARYANA NEWS HUB, नई दिल्ली : आज से सुबह-शाम एक बार फिर ठंडक बढ़ने लगेगी। वहीं, दोपहर में खिली धूप सर्दी का अहसास नहीं होने देगी। मौसम का मिजाज (mood swings) अगले कुछ दिन इसी तरह का बना रहेगा। न्यूनतम तापमान में अब लगातार गिरावट का दौर देखने को मिलेगा। इसकी वजह पहाड़ों से आने वाली ठंडी हवाएं हैं। दूसरी तरफ, इस बार फरवरी के पांच दिन में इतनी बारिश हो चुकी है जो पिछले दस सालों से इस पूरे महीने में नहीं हुई। एक्सपर्ट के अनुसार, फरवरी के मौसम में क्लाइमेट चेंज (climate change) का असर साफ नजर आ रहा है। 2022 और 2023 में फरवरी और मार्च काफी गरम रहे। लेकिन इस बार दिल्ली वालों के लिए फरवरी में भी सर्दियां बरबरार हैं। अभी सर्दियों की विदाई का समय नहीं दिख रहा है।

UP में 11905 करोड़ के खर्च से बनाए जाएंगे 7 नए हाईवे, जाने लोकेशन


कल निकली चमकीली धूप, रात में चलीं बर्फीली हवाएं-
बहरहाल, सोमवार को तेज चमकीली धूप खिली। इसकी वजह से दोपहर के समय गर्म कपड़ों में लोगों को थोड़ा असहज (a little uncomfortable) लगा। अधिकतम तापमान धूप की वजह से 21 डिग्री रहा। यह सामान्य से दो डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 12.4 डिग्री रहा। पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार को आसमान साफ रहेगा। हल्के से मध्यम कोहरा रह सकता है। धूप खिलेगी। अधिकतम तापमान 19 से 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री तक रह सकता है।


दस सालों की सबसे अधिक बारिश-

फरवरी के पांच दिनों में इस बार इतनी अधिक बारिश हुई है जो पिछले दस सालों में पूरी फरवरी के दौरान नहीं हुई। इस बार पांच दिनों में 29.9 एमएम बारिश हो चुकी है। स्काईमेट (skymate) के अनुसार 2023 में जनवरी में 20 एमएम (MM) और फरवरी मे शून्य बारिश हुई थी। इस बार जनवरी में शून्य और फरवरी में 29.9 एमएम बारिश हो चुकी है। 10 सालों में पूरी फरवरी में इतनी बारिश दर्ज नहीं हुई।

UP में 11905 करोड़ के खर्च से बनाए जाएंगे 7 नए हाईवे, जाने लोकेशन

बीता प्रदूषण (past pollution) का पीक सीजन, चैन की सांसों के दिन लौटे!
बारिश, तेज हवाओं और धूप का असर प्रदूषण पर भी दिखाई दे रहा है। हवाओं की तेजी के साथ अब कभी प्रदूषण खराब स्तर पर आ रहा है तो कभी सामान्य स्तर पर रह रहा है। ऐसे में अब लोग उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द ही ग्रैप-1 और ग्रैप-2 की बंदिशें भी खत्म हों। ग्रैप-1 और ग्रैप-2 के तहत अब भी खुले में निर्माण सामग्री रखने, कचरा जलाने, आतिशबाजी (Fireworks) पर रोक बरकरार है। इस बीच सोमवार को तेज धूप खिलने और नमी के कम होने की वजह से प्रदूषण में कमी आई। यह कम होकर एक बार फिर सामान्य स्तर पर पहुंच गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPBC) के एयर बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का AQI 180 रहा। 13 जगहों पर प्रदूषण खराब स्तर पर, 20 जगहों पर सामान्य स्तर पर और दो जगहों पर संतोषजनक (satisfactory) स्तर पर रहा। मौसम विभाग के अनुसार अब 6 से 8 फरवरी तक प्रदूषण का स्तर खराब रहेगा। इसके बाद अगले छह दिनों तक भी यह खराब स्तर पर रह सकता है। AQI जब 201 से 300 तक रहे तो उसे प्रदूषण का खराब स्तर माना जाता है।