home page

Israel-Hamas War News : बाइडन और नेतन्‍याहू के बीच हुई फ़ोन पर काफी देर बात, क्या होगी जंग रोकने पर बात

Israel-Hamas War : अमेरिका की ओर से इस बात की पूरी कोशिश की जा रही है कि इजराइल और हमास के बीच जंग पर विराम लगे। इसी क्रम में एक बार फिर अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पश्चिम एशिया की यात्रा शुरू कर दी है। व्हाइट हाउस ने रविवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ फिर से फोन पर बात की है क्योंकि इजरायल और हमास पर एक समझौते पर पहुंचने का दबाव बढ़ रहा है जो कुछ इजरायली बंधकों को मुक्त करेगा आइए जानते है पूरी जानकारी खबर में विस्तार से...
 
 | 
Israel-Hamas War News : बाइडन और नेतन्‍याहू के बीच हुई फ़ोन पर काफी देर बात, क्या होगी जंग रोकने पर बात

HARYANA NEWS HUB (ब्यूरो) : व्हाइट हाउस ने रविवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ फिर से फोन पर बात की है, क्योंकि इजरायल और हमास पर एक समझौते पर पहुंचने का दबाव बढ़ रहा है, जो कुछ इजरायली बंधकों को मुक्त करेगा और गाजा में लगभग सात महीने से चल रहे युद्ध पर संघर्ष विराम लगाएगा। 

व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन ने अपना साफ रुख दोहराया है, क्योंकि वैश्विक चिंता के बावजूद इजरायल ने गाजा के सबसे दक्षिणी शहर रफा पर वहां शरण लिए हुए 1 मिलियन से अधिक फिलिस्तीनियों के मौजूद होने पर भी आक्रमण करने की योजना बनाई है।

HARYANA NEWS : व्यापारी से शेयर मार्किट ऑनलाइन क्लासेस के बहाने लुटे 12.16 लाख रुपए, जानिए


गाजा में मानवीय सहायता बढ़ाई जाएगी :
अमेरिका मानवीय आधार पर आक्रमण का विरोध करता है, जिससे सहयोगियों के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सोमवार को मध्य पूर्व लौटते समय जिन देशों का दौरा करेंगे उनमें इजरायल भी शामिल है। बयान के अनुसार, बाइडन ने इस बात पर भी जोर दिया कि गाजा को मानवीय सहायता निरंतर और बढ़ाई जाएगी।

HARYANA NEWS : व्यापारी से शेयर मार्किट ऑनलाइन क्लासेस के बहाने लुटे 12.16 लाख रुपए, जानिए

कॉल एक घंटे से भी कम समय तक चला और वे इस बात पर सहमत हुए कि बातचीत में नवीनतम प्रस्ताव को स्वीकार करने की जिम्मेदारी हमास पर बनी हुई है, एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि नेतन्याहू के कार्यालय से कोई टिप्पणी नहीं आई।

इस बीच, प्रमुख मध्यस्थ कतर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इजरायल और हमास से बातचीत में अधिक प्रतिबद्धता और अधिक गंभीरता दिखाने का आग्रह किया।

कतर ने दिए हताशा के संकेत :
दोहा में हमास के मुख्यालय की मेजबानी करने वाले कतर ने नवंबर में युद्ध को कुछ समय रोकने के लिए बातचीत में मदद करने में अमेरिका और मिस्र के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसके बाद दर्जनों बंधकों को रिहा किया गया था, लेकिन हताशा का संकेत देते हुए कतर ने इस महीने कहा कि वह अपनी भूमिका का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है।

बातचीत में नवीनतम प्रस्तावों पर चर्चा के लिए आने वाले दिनों में एक इजरायली प्रतिनिधिमंडल के मिस्र में आने की उम्मीद है और हमास के वरिष्ठ अधिकारी बसेम नईम ने एसोसिएटेड प्रेस को एक संदेश में कहा कि उग्रवादी समूह का एक प्रतिनिधिमंडल भी काहिरा जाएगा। मिस्र के सरकारी स्वामित्व वाले अल काहेरा न्यूज सैटेलाइट टीवी चैनल ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल सोमवार को आएगा।

HARYANA NEWS : व्यापारी से शेयर मार्किट ऑनलाइन क्लासेस के बहाने लुटे 12.16 लाख रुपए, जानिए

कतर विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने की टिप्‍पणी :
लिबरल डेली हारेत्‍ज और इजरायली सार्वजनिक प्रसारक कान के साथ साक्षात्कार में कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी की टिप्पणियां शनिवार शाम को प्रकाशित और प्रसारित की गईं थी।

अल-अंसारी ने हमास और इजरायल पर निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि प्रत्येक पक्ष ने राजनीतिक हितों के आधार पर निर्णय लिए हैं, न कि नागरिकों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष अपनी-अपनी स्थिति पर कायम हैं। इसके अलावा कोई विवरण नहीं दिया।

अल-अंसारी की टिप्पणी तब आई जब मिस्र के एक प्रतिनिधिमंडल ने इजरायली अधिकारियों के साथ गाजा में लंबे समय तक संघर्ष विराम के लिए नए दृष्टिकोण पर चर्चा की।

HARYANA NEWS : व्यापारी से शेयर मार्किट ऑनलाइन क्लासेस के बहाने लुटे 12.16 लाख रुपए, जानिए

'इजरायल का हमास को हराने तक युद्ध रोकने करने से इनकार' :
मिस्र के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर घटनाक्रम पर स्वतंत्र रूप से बात की। मिस्र के अधिकारी ने कहा कि इजरायली अधिकारी समझौते के दूसरे चरण के हिस्से के रूप में गाजा में स्थायी संघर्ष विराम स्थापित करने पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं। इजरायल ने हमास को हराने तक युद्ध रोकने से इनकार कर दिया है।

अधिकारी ने बताया कि दूसरा चरण नागरिकों और बीमार बंधकों की रिहाई के बाद शुरू होगा और इसमें सैनिकों की रिहाई पर बातचीत भी शामिल होगी। वरिष्ठ फलस्तीनी कैदियों को रिहा किया जाएगा और पुनर्निर्माण प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इस महीने की शुरुआत में बातचीत छह सप्ताह के संघर्ष विराम प्रस्ताव और इजरायली जेलों में सैकड़ों फलस्तीनी कैदियों को मुक्त करने के बदले में हमास द्वारा रखे गए 40 नागरिकों और बीमार बंधकों की रिहाई पर केंद्रित थी।

बाइडन और 17 अन्य विश्व नेताओं द्वारा लिखे गए एक पत्र में हमास से अपने नागरिकों को तुरंत रिहा करने का आग्रह किया गया। हाल के दिनों में हमास ने तीन बंधकों के नए वीडियो जारी किए हैं, जो स्पष्ट रूप से इजरायल पर रियायतें देने का दबाव है।

हमास और इजरायल पर संघर्ष विराम समझौते पर पहुंचने के लिए बढ़ते दबाव का मतलब मिस्र की सीमा पर स्थित शहर रफा पर इजरायली हमले को रोकना भी है, जहां गाजा की 2.3 मिलियन आबादी में से आधे से अधिक लोग आश्रय मांग रहे हैं। इजरायल ने दर्जनों टैंक और बख्तरबंद गाड़ियां तैनात कर दी हैं। नियोजित घुसपैठ ने वैश्विक चिंता बढ़ा दी है।

HARYANA NEWS : व्यापारी से शेयर मार्किट ऑनलाइन क्लासेस के बहाने लुटे 12.16 लाख रुपए, जानिए

फलस्तीनी राष्ट्रपति ने दिया बड़ा बयान :
फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने सऊदी अरब में विश्व आर्थिक मंच के उद्घाटन सत्र में कहा,

हर किसी को फिलिस्तीन छोड़ने के लिए मजबूर करने के लिए केवल एक छोटी सी स्‍ट्राइक ही काफी है।

महमूद अब्बास ने कहा कि उनका मानना है कि कुछ ही दिनों में आक्रमण हो जाएगा, लेकिन व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एबीसी को बताया कि इजरायल ने हमें आश्वासन दिया है कि वे रफा में तब तक नहीं जाएंगे जब तक हमें वास्तव में उनके साथ अपने दृष्टिकोण और चिंताओं को साझा करने का मौका नहीं मिलता। इसलिए हम देखेंगे कि यह कहां जाता है।

HARYANA NEWS : व्यापारी से शेयर मार्किट ऑनलाइन क्लासेस के बहाने लुटे 12.16 लाख रुपए, जानिए

बातचीत में इज़रायली सेना का जमावड़ा हमास पर दबाव की रणनीति भी हो सकती है। इजरायल रफा को हमास के आखिरी प्रमुख गढ़ के रूप में देखता है। यह समूह की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट करने की कसम खाता है।

सहायता समूहों ने चेतावनी दी है कि रफा पर आक्रमण से गाजा में पहले से ही निराशाजनक मानवीय स्थिति और खराब हो जाएगी, जहां भूख एक व्यापक समस्‍या है।

संयुक्त अरब अमीरात के अनुसार, रविवार को लगभग 400 टन सहायता राशि अशदोद के इजरायली बंदरगाह पर पहुंची, जो साइप्रस के रास्ते समुद्र के रास्ते अब तक की सबसे बड़ी खेप है।

HARYANA NEWS : व्यापारी से शेयर मार्किट ऑनलाइन क्लासेस के बहाने लुटे 12.16 लाख रुपए, जानिए

इसके अलावा रविवार को वर्ल्ड सेंट्रल किचन ने कहा कि वह सोमवार को गाजा में सेवा फिर से शुरू करेगा, जिससे इजरायली सैन्य ड्रोन द्वारा उसके सात सहायता कर्मियों को मारने के बाद चार सप्ताह का निलंबन समाप्त हो जाएगा।

एक बयान में कहा गया है कि संगठन के पास रफा क्रॉसिंग के माध्यम से प्रवेश करने के लिए 276 ट्रक तैयार हैं और वह जॉर्डन से गाजा में ट्रक भी भेजेगा। यह भी जांच कर रहा है कि क्या एशडोड बंदरगाह का उपयोग आपूर्ति उतारने के लिए किया जा सकता है।