home page

Brazil Floods : ब्राज़ील में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 75 हुई, 103 लापता

Brazil Floods : बता दें कि ब्राज़ील में भरी बारिश के कारण आई बाढ़ से अब तक 75 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 103 लोगों के लापता होने की जानकारी मिल रही है| बाढ़ का कहर अभी जारी है मौत का आंकड़ा और भी बढने की आशंका जताई जा रही है| इसी बिच हमास के खिलाफ युद्ध के बीच इस्राइल ने कतर में स्थित अल जजीरा नामक समाचार नेटवर्क के प्रसारण को बंद कर दिया है| आइए जानते है पूरी जानकारी निचे खबर में विस्तार से..

 | 
Brazil Floods : ब्राज़ील में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 75 हुई, 103 लापता

HARYANA NEWS HUB (ब्यूरो) : ब्राजील के दक्षिणी राज्य रियो ग्रांडो डो सुल (Rio Grando Do Sul) में भारी बारिश के बाद बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 75 हो गई है। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक 103 लोग अब भी लापता है। 88 हजार से ज्यादा लोग अपने घरों से विस्थापित हुए। जबकि करीब 16 हजार लोगों ने स्कूलों, जिम और अन्य अस्थायी आश्रयों में शरण ली। इस बीच, राज्य के गवर्नर एडुआर्डो लेइट (Governor Eduardo Leite) ने कहा, जिस तबाही का हम सामना कर रहे हैं, वह अभूतपर्व है। रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा ने रविवार को दूसरी बार प्रभावित राज्य का दौरा किया। इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री जोस म्यूसियो, वित्त मंत्री फर्नांडो हद्दाद और पर्यावरण मंत्री मरीना सिल्वा भी मौजूद थे। पूरी जानकारी के लिए जुड़े रहे खबर में अंत तक..

Haryana News : हिसार से 2 दिन से लापता बच्चों के शव जल घर टैंक में मिलें तैरते, जानिए मामला


इस्राइल में बंद हुआ अल जजीरा का प्रसारण-
वहीं, इस्राइल की सरकार ने कतर के स्वामित्व वाले प्रसारक अल जजीरा के खिलाफ कार्रवाई की है। रविवार को जैसे ही इस्राइल में अल जजीरा का प्रसारण बंद किया गया, पुलिस ने उसी दिन दोपहर को समाचार नेटवर्क के यरूशल स्थित कार्यालय से सके प्रसारण उपकरण जब्त किए। इस्राइल सरकार ने इस आधार पर अल जजीरा (Al Jazeera) को अस्थायी रूप से बंद करने के फैसले को मंजूरी दी थी कि इसने कई तरीकों से उसकी राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचाया है। सरकार द्वारा प्रसारण को रोके जाने के बाद कई घंटों तक दो सबसे बड़े टेलीविजन प्रदाताओं यस और हॉट (Television Providers Yes and Hot) पर चैनल अनुपलबल्ध था।  


बलोचों के अपहरण के खिलाफ लोगों का प्रदर्शन-
पाकिस्तान में बलोच नागरिकों के अपहरण और अचानक लापता होने के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर पड़े हैं। बलूचिस्तान के खुजदार जिले के हाफिज तैयब व अन्य लोगों के लापता होने के एक दशक बाद भी उनका सुराग नहीं मिलने से गुस्साए लोगों ने शनिवार को बलूच यकजेहती समिति (Baloch Yakjehti Committee) के तत्वावधान में रैली निकाली और प्रदर्शन किया और प्रशासन से अपनों की सुरक्षित वापसी कराने की अपील की।

Haryana News : हिसार से 2 दिन से लापता बच्चों के शव जल घर टैंक में मिलें तैरते, जानिए मामला

रूस ने जेलेंस्की को वांछित अपराधियों की सूची में डाला-
लंबे समय से युद्ध का दंश झेस रहे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को रूस ने वांछित अपराधियों की सूची में डाल दिया है। यूक्रेन ने रूस के इस कदम की कड़ी निंदा की और कहा कि यह घोषणा सिर्फ ध्यान खींचने के लिए की है। द कीव इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के पूर्व राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको और यूक्रेन के ग्राउंड फोर्सेज कमांडर ऑलेक्जेंडर पावलियुक (Ground Forces Commander Oleksandr Pavlyuk) को भी मॉस्को की वांछित सूची में शामिल किया गया है।


व्हाइट हाउस (White House) के गेट पर कार ने मारी टक्कर, चालक की मौत-
अमेरिकी राष्ट्रपति (us President) के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ के गेट पर एक कार ने जोरदार टक्कर मार दी। बीते शनिवार हुई इस घटना के बाद चालक की मौत हो गई। अमेरिकी खुफिया सेवा ने एक बयान में कहा कि ‘व्हाइट हाउस’ परिसर की बाहरी परिधि के एक द्वार से रात लगभग साढ़े दस बजे एक वाहन टकरा गया और इस दुर्घटना के बाद चालक वाहन में मृत पाया गया।

Haryana News : हिसार से 2 दिन से लापता बच्चों के शव जल घर टैंक में मिलें तैरते, जानिए मामला

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो अस्पताल में भर्ती-
ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो को एरिजिपेलस (Jair Bolsonaro has erysipelas) के इलाज के लिे रविवार को मनौस में दूसरी बार अस्पताल में भर्ती कराया गया। देश के ऑनलाइन अखबार मेट्रोपोल्स ने यह जानकारी दी। खबर के मुताबिक, बोल्सोनारो बैठकों और प्रदर्शनों में समर्थनों से मिलने के लिए मनौस में थे। 


 
पाकिस्तान में 210 रुपये लीटर बिक रहा दूध-
खस्ताहाल पाकिस्तान (poor pakistan) में भीषण महंगाई की मार झेल रही जनता की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। कराची में प्रशासन ने दूध की कीमत में प्रति लीटर 10 पाकिस्तानी रुपये का इजाफा कर दिया है। अब लोगों को एक लीटर दूध के लिए 210 रुपये का भुगतान करना होगा।

Haryana News : हिसार से 2 दिन से लापता बच्चों के शव जल घर टैंक में मिलें तैरते, जानिए मामला

एआरवाई न्यूज (ARY News) के अनुसार, कराची के आयुक्त ने दूध उत्पादकों की मांग पर कीमत बढ़ाने का फैसला किया। पहले प्रति लीटर 50 रुपये के इजाफे की अटकलें थीं, जो 10 मई तक पहुंच सकती है। डेयरी फार्मर्स के अध्यक्ष मुबाशेर कादिर अब्बासी ने संकेत दिया कि दूध कीमतों में जल्द ही 50 रुपये का इजाफा हो सकता है। इसके लिए दूध की उत्पादन लागत में वृद्धि जिम्मेदार है।


पिछले साल के मुकाबले 24 फीसदी बढ़ी महंगाई-
दो मई को खत्म हुए हफ्ते में पाकिस्तान का सेंसेटिव प्राइस इंडिकेटर (SPI) 316.95 प्वाइंट था, जो इससे पहले के हफ्ते के 320.14 प्वाइंट से मामूली कम था। दो मई को खत्म एसपीआई में 24.37% इजाफा हुआ है।

Haryana News : हिसार से 2 दिन से लापता बच्चों के शव जल घर टैंक में मिलें तैरते, जानिए मामला


चीन ने ताइवान की सीमा के पास भेजे सैन्य विमान-
ताइवान की सीमा के करीब तीन चीनी सैन्य विमान और छह नौसैनिक जहाजों को देखा गया। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। उनमें से दो विमान ताइवान के दक्षिण पश्चिम वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में प्रवेश किया। बता दें कि इससे पहले रविवार को भी सात चीनी सैन्य विमान और पांच नौसैनिक जहाजों (Chinese military aircraft and five naval ships) को ताइवान की सीमा के करीब देखा गया था।