home page

India vs England 2nd Test : यशस्वी जायसवाल ने शाम होते-होते तोड़ा अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर ने व्यक्त किए 2 शब्द

India vs England 2nd Test : बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले का पहला दिन पूरी तरह से भारत के दिग्गज खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल के नाम रहा| बता दें कि यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्टनम टेस्ट के पहले ही दिन नाबाद 179 रन की पारी खेल अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ा. इसके साथ ही उन्होंने एक नए कीर्तिमान रचने का खिताब हासिल किया| आईए जानते हैं पुरी अपडेट-

 | 
India vs England 2nd Test : यशस्वी जायसवाल ने शाम होते-होते तोड़ा अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर ने व्यक्त किए 2 शब्द

HARYANA NEWS HUB : भारत और इंग्लैंड (India and England) के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले का पहला दिन पूरी तरह से यशस्वी जायसवाल के नाम रहा। यशस्वी जायसवाल की पारी इस लिहाज से और भी बड़ी बन जाती है, क्योंकि दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे। जायसवाल ने जहां पहले दिन नाबाद 179 रन ठोक दिए हैं, वहीं बाकी कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक (batsman half century) तक नहीं लगा पाया। भारत के भले ही 6 विकेट गिर गए हों, लेकिन अच्छी बात ये है कि जायसवाल अभी तक नाबाद खड़े हैं। दिन का खेल खत्म होने से कुछ ही मिनट पहले यशस्वी जायसवाल ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का भी एक बड़ा कीर्तिमान तोड़ दिया है।

घर में रख सकते है इतना पैसा, वरना इतना लगेगा Income Tax


 भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट में पहले दिन करुण नायर ने खेली थी सबसे बड़ी पारी, दूसरे नंबर पर सुनील गावस्कर और यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal)
दरअसल भारत और इंग्लैंड के बीच ​क्रिकेट रिश्ते आज के नहीं हैं। भारत की आजादी यानी 1947 से पहले से ही दोनों देशों के बीच टेस्ट क्रिकेट खेला जाता रहा है। भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले दिन बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा रन भारत के करुण नायर (Karun Nair) ने बनाए थे। उन्होंने साल 2016 में इसी टीम के खिलाफ 232 रन की पारी खेली थी। जिसे आज भी याद किया जाता है। वहीं साल 1979 में सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के पहले दिन 179 रन की पारी खेली थी। अब यशस्वी जायसवाल ने साल 2024 में पहले दिन इसी टीम के खिलाफ नाबाद 179 रन बना दिए हैं। यानी इस लिहाज से देखें तो जायसवाल महान सुनील गावस्कर के बराबर पहुंच गए हैं। 

जायसवाल ने अजहर को पीछे छोड़ा- 
साल 1990 में भारत के कप्तान रहे मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के पहले दिन 175 रन की पारी खेली थी। जो अब पीछे छूट गई है। यानी जहां जायसवाल ने अजहरुद्दीन को पीछे करने में कामयाबी हासिल कर ली है, वहीं सुनील गावस्कर की बराबरी पर पहुंच गए हैं। अब जायसवाल से आगे केवल करुण नायर हैं। इस बीच यशस्वी जायसवाल ने अपने छोटे से टेस्ट करियर का बेस्ट स्कोर (best score) बना दिया है। अब तक केवल छह ही टेस्ट मैच खेलने वाले जायसवाल ने अपने डेब्यू मुकाबले में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 जुलाई 2023 को 171 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। इसके बाद उनके बल्ले से अर्धशतक तो आए, लेकिन ये दूसरा शतक आया है। अब उन्होंने 171 के स्कोर को पीछे छोड़ते हुए नाबाद 179 रन बना दिए हैं। देखना ये दिलचस्प होगा कि वे क्या दूसरे दिन अपना पहला दोहरा शतक लगाने में कायमाब होते हैं। साथ ही वे कितने बड़े स्कोर तक जाने में सफल होते हैं।

घर में रख सकते है इतना पैसा, वरना इतना लगेगा Income Tax

सचिन तेंदुलकर और सूर्यकुमार यादव ने ​दी बधाई- 
इस बीच जायसवाल की इस धाकड़ पारी के बाद सोशल मीडिया पर वे शानदार तरीके से टॉप ट्रेंड कर रहे हैं। सचिन तेंदुलकर से लेकर सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) तक ने उनके बारे में अपनी अपनी बात लिखी है। सचिन तेंदुलकर ने तो सोशल मीडिया पर केवल दो ही शब्द लिखकर पूरी बात बयां कर दी। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने जायसवाल का फोटो लगाकर ​लिखा यशस्वी भव:। वहीं सूर्यकुमार यादव की बात करें तो उन्होंने लिखा है कि खेल गया। इसमें भी जायसवाल की शतक के बाद सेलिब्रेशन की तस्वीर लगाई गई है।