home page

IND vs ENG : यशस्वी जायसवाल ने रचा इतिहास, सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले ब्रैडमैन की करी बराबरी

IND vs ENG : अगर आप भी क्रिकेट के दीवाने हैं तो यह खबर आपके लिए है। बता दें कि भारत के दिग्गज खिलाड़ी यशस्वी जयसवाल भारत के केवल दूसरे ऐसे ओपनर बने हैं। जिनके नाम अब एक द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हासिल किया है। आईए जानते हैं इनके द्वारा किए गए कारनामे विस्तार से नीचे खबर में...
 | 
IND vs ENG : यशस्वी जायसवाल ने रचा इतिहास, सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले ब्रैडमैन की करी बराबरी

HARYANA NEWS HUB : भले ही चौथे टेस्ट मैच (IND vs ENG 4th Test) में भारत की पहली पारी के दौरान यशस्वी जायसवाल शतक लगाने से चूक गए और 73 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान उन्होंने एक ऐसा कमाल कर दिया है जिसकी कल्पना पहले नहीं की जा सकती थी. दरअसल, जायसवाल 23 साल का होने से पहले एक टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के दूसरे और दुनिया के सातवें क्रिकेटर बन गए हैं, ऐसा कर जायसवाल ने जहां महान भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर (Great Indian captain Sunil Gavaskar) की बराबरी की तो वहीं, डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. 


23 साल का होने से पहले एक टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर-
जॉर्ज हेडली
डॉन ब्रैडमैन
गैरी सोबर्स
नील हार्वे
सुनील गावस्कर
ग्रीम स्मिथ
यशस्वी जयसवाल

UP : योगी सरकार ने दिया बिजली उपभोक्ताओं को तोहफा, जारी किया ये आदेश


इसके साथ-साथ जायसवाल किसी एक टीम के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्का लगाने के मामले में कपिल देव और रोहित शर्मा (Kapil Dev and Rohit Sharma) को पीछे छोड़ दिया है. इस सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ जायसवाल ने अबतक कुल 23 छक्के लगा चुके हैं. ऐसा कर उन्होंने रोहित और कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोहित ने टेस्ट में कुल 22 छक्का लागए हैं. वहीं, कपिल देव ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में कुल 21 छक्का लगाने में सफलता पाई है. इस मामले में पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 25 छक्का लगाए हैं. यानी आने वाले समय में जायसवाल सचिन के इस रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं. 


किसी एक टीम के खिलाफ टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले बल्लेबाज-
25 - सचिन तेंदुलकर बनाम ऑस्ट्रेलिया
23 - यशस्वी जयसवाल बनाम इंग्लैंड*
22 - रोहित शर्मा बनाम दक्षिण अफ्रीका
21 - कपिल देव बनाम इंग्लैंड
21 - ऋषभ पंत बनाम इंग्लैंड

UP : योगी सरकार ने दिया बिजली उपभोक्ताओं को तोहफा, जारी किया ये आदेश

बता दें कि जायसवाल भारत के केवल दूसरे ऐसे ओपनर बने हैं जिनके नाम अब एक द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. इससे पहले ऐसा कारनामा महान सुनील गावस्कर (Great sunil gavaskar) ने किया था. गावस्कर ने  वेस्टइंडीज के खिलाफ 1971 में हुई सीरीज में कुल 774 रन और 1978 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही 732 रन बतौर ओपनर बनाने का कमाल किया था. 

वहीं, चौथे टेस्ट मैच की बात की जाए तो इंग्लैंड ने पहली पारी में 353 रन बनाए थे जिसके बाद भारतीय टीम दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 7 विकेट पर 219 रन बना लिए हैं. ध्रुव जुरेल 30 और कुलदीप 17 रन बनाकर नाबाद हैं.

UP : योगी सरकार ने दिया बिजली उपभोक्ताओं को तोहफा, जारी किया ये आदेश