home page

Omega 3 Foods : 90 प्रतिशत लोगों को नहीं है मालूम,दिमाग को बनाता है कंप्यूटर से भी ज्यादा तेज ओमेगा 3, जानिए इसके फायदे? ​​​​​​​

Omega 3 Benefits : बता दें कि देशभर में ज्यादातर लोगों को अभी तक मालूम नही है ओमेगा 3 के बारे में इसका हमारे शरीर की बहुत सी बिमारियों को दूर करने में काफी अहम योगदान रहा है ओमेगा 3 फैटी एसिड (fatty acids) बहुत ही फायदेमंद माना गया है यह हमारे ब्रेन-दिमाग (mind) को बहुत ही ताकतवर बनाता है और इसके साथ ही कई बिमारियों को दूर रखने में मदद करता है लेकिन ज्यादातर लोगों को इसके बारे में अभी तक नही पता है और यह किन फूड्स (foods) के अन्दर पाया जाता है आइए जानते है पूरी जानकारी न्यूज़ में विस्तार से....
 
 | 
Omega 3 Foods : 90 प्रतिशत लोगों को नहीं है मालूम,दिमाग को बनाता है कंप्यूटर से भी ज्यादा तेज ओमेगा 3, जानिए इसके फायदे?

HARYANA NEWS HUB (ब्यूरो) : omega 3 foods दोस्तों बता दे कि ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे शरीर के लिए बहुत ही काफी फायदेमंद साबित हुआ है इससे हमारी हर प्रकार की बीमारियाँ दूर होती है और इसका ख़ास काम हमारे शरीर का मैंन पार्ट (part) जो है दिमाग, इसको ये इतना ताकतवर बनाता है कि हम बूढ़े होने पर कोई चीज नही भूल सकते है और साथ में बता दें कि ओमेगा 3 शरीर को स्वस्थ करने के लिए डॉक्टर भी ओमेगा 3 की सलाह देते है दरअसल 1970 के दशक में इस रिसर्च का पता चला था

कि ग्रीनलैंड (greenland) के जो एस्किमो ओमेगा-3 (Eskimo Omega-3) से भरपूर मछली (fish) खाते थे, उनमें दिल (Heart) की बीमारी का खतरा कम पाया गया। यहीं से ओमेगा-3 के असली फायदों के बारे में पता चला आइए जानते है पूरी जानकारी नीचे दिए गए आर्टिकल में....

पुलिस अफसर को जज साहब के सामने ठंडा पीना पड़ा भारी, High Court ने सुनाया फैसला

ओमेगा 3 किन फूड में मिलता है? 

हमारा शरीर खुद ओमेगा-3 नहीं बना पाता, इसलिए इसे खाने (foods) या दवाओं (medicine) के जरिए लेना जरूरी होता है। भारतीय मैकेरल, सार्डिन, सैलमन, हिल्सा और रोहू (Mackerel, Sardine, Salmon, Hilsa and Rohu) जैसी मछलियों में ओमेगा-3 की भरपूर मात्रा होती है। लेकिन जो लोग मछली नहीं खाते हैं, उनके लिए भी कई सारे ऑप्शन हैं।

पुलिस अफसर को जज साहब के सामने ठंडा पीना पड़ा भारी, High Court ने सुनाया फैसला

अलसी के बीज, चिया के बीज, सरसों का तेल, बीन्स, स्क्वैश, हरी सब्जियां, बेरीज, मसाले, आम और खरबूज (Flax seeds, chia seeds, mustard oil, beans, squash, green vegetables, berries, spices, mangoes and melons) जैसे खाद्य पदार्थ भी फैटी एसिड से भरपूर होते हैं।

पुलिस अफसर को जज साहब के सामने ठंडा पीना पड़ा भारी, High Court ने सुनाया फैसला


ओमेगा-3 फैटी एसिड के प्रकार :

मेडिकल एडवाइजर डॉक्टर संदीप शर्मा (Medical Advisor Dr. Sandeep Sharma)(प्रोसेस ओनर, EzeRx, चीफ जनरल मैनेजर, इंडियन ऑयल) के अनुसार, 'ओमेगा-3 फैटी एसिड तीन प्रकार के होते हैं। डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA), इकोसपेंटेनोइक एसिड (EPA) और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA)। अलसी, चिया के बीज, अखरोट और हेम्प सीड्स जैसे पौधों में ALA पाया जाता है, जबकि DHA और EPA मुख्य रूप से मछली जैसे समुद्री स्रोतों में पाए जाते हैं।'

डिप्रेशन (depression) और चिंता से बचाव :

डिप्रेशन आज के समय में बहुत आम मानसिक बीमारी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 280 मिलियन लोग डिप्रेशन के शिकार हैं। चिंता होना भी आजकल बहुत आम हो गया है। ओमेगा-3 फैटी एसिड इन मानसिक रोगों से बचाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग रोज़ाना ओमेगा-3 का सेवन करते हैं, उनमें डिप्रेशन या चिंता का खतरा कम होता है।

पुलिस अफसर को जज साहब के सामने ठंडा पीना पड़ा भारी, High Court ने सुनाया फैसला

आंखों को हेल्दी रखता है :

ओमेगा-3 (खासकर DHA) आंखों को स्वस्थ रखता है। ये फैटी एसिड नजर को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं। ओमेगा-3 मैकुलर डिजनरेशन (macular degeneration) से बचाने में मदद करता है, जो दुनियाभर में एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या है। इस तरह यह अंधेपन से बचाता है और आंखों की रोशनी को बेहतर बनाता है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में DHA नहीं लेते हैं, तो आंखों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

पुलिस अफसर को जज साहब के सामने ठंडा पीना पड़ा भारी, High Court ने सुनाया फैसला


दिमाग के विकास में मदद :

शिशुओं के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत जरूरी होते हैं, क्योंकि ये उनके दिमाग के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को ओमेगा-3 से भरपूर आहार लेना चाहिए। इससे शिशु के दिमाग का सही विकास होता है।

पुलिस अफसर को जज साहब के सामने ठंडा पीना पड़ा भारी, High Court ने सुनाया फैसला

आजकल दिल से जुड़ी बीमारियां बहुत आम हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि दुनियाभर में हर 3 में से 1 मौत हार्ट डिजीज (heart disease) की वजह से होती है। ऐसे में ओमेगा-3 का सेवन फायदेमंद होता है। ये फैटी एसिड ब्लड (blood) में ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) को कम करते हैं और 'अच्छा कोलेस्ट्रॉल' ('good cholesterol') माने जाने वाले एचडीएल (HDL) को बढ़ा सकते हैं।

साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड खून के थक्कों को जमने से रोकते हैं, जो हानिकारक हो सकते हैं। इसके अलावा, ये सूजन को भी कम करते हैं।

पुलिस अफसर को जज साहब के सामने ठंडा पीना पड़ा भारी, High Court ने सुनाया फैसला

अन्य फायदे :
उम्र बढ़ने के साथ दिमागी क्षमता को बनाए रखने में ओमेगा-3 मदद करता है। इससे अल्जाइमर रोग का खतरा कम होता है और दिमाग पहले की तरह तेजी से काम करता है। कैंसर की कीमोथेरेपी (Chemotherapy) के साथ ओमेगा-3 लेने से सूजन और साइड इफेक्ट कम हो सकते हैं।