home page

health tips : सिर दर्द होने पर मत खाएं गोलियां, ये टिप्स अपनाएं मिनटों में गायब हो जाएगा दर्द

health tips hindi : आप सभी को पता ही होगा कि सिर दर्द होना एक आम समस्या होती है। ये समस्या लगभग हर की होती है। अगर आपका भी सिर दर्द करता है और आप इससे बहुत परेशान है तो अब आपको गोलियां लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से ऐसे 7 उपाए बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने सिर दर्द को गायब कर सकते है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इसके बारे डिटेल से.

 | 
health tips : सिर दर्द होने पर मत खाएं गोलियां, ये टिप्स अपनाएं मिनटों में गायब हो जाएगा दर्द

HARYANA NEWS HUB : अगर आपको अक्‍सर माइग्रेन( frequent migraine ) की वजह से सिर में दर्द( what to treat headache ) होता है तो यह आपके लिए मुश्किल वक्‍त होता होगा। ऐसे दर्द में सिर का आधा हिस्‍सा भारी लगता है और नाक के पास से दर्द सिर के चारों तरफ फैल जाता है। इसके अलावा, कई मेडिकल हेल्‍थ इशू( medical health issue ) होने पर भी सिर में दर्द की समस्‍या हो सकती है।  


वेमएमडी( wemd ) के मुताबिक, यदि आपको माइग्रेन है और आप सिर में दर्द से परेशान( suffering from headache ) हैं तो तुरंत अपने माथे पर ठंडी पट्टी रखें। इसके अलावा आप एक तौलिये में बर्फ के टुकड़े लपेट लें और इससे सिर पर सेंक दें। अगर दर्द से आराम ना हो तो आप ठंडे पानी से सिर धो लें या नहा लें। 15 मिनट में असर दिखेगा। 


सिर दर्द को दूर करने के लिए आप हीटिंग पैड या कोल्‍ड कंप्रेस की मदद भी ले सकते हैं। अगर आपको साइनस की वजह से दर्द है तो यह तरीका काफी काम करेगा। इसके लिए आप हीटिंग पैड को गर्दन के पीछे रखें और सिर के पिछले हिस्‍से में सेक दें। इससे आराम पाने के लिए आप गुनगुने पानी से हॉट बाथ ले सकते हैं।

8th Pay Commission : इस फॉर्मूले से बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, नही आएगा आठवां वेतन आयोग


कई बार कैप पहनने, स्‍वीमिंग गगल्‍स पहनने, टाइट रबर बैंड या हाई पोनीटेल की वजह से भी सिर में तेज दर्द होने की समस्‍या शुरू हो जाता है। अगर ऐसा हो तो आप अपनी उंगलियों से पोनीटेल एरिया में मसाज करें।


कई बार तेज रोशनी भी सिर में दर्द की वजह बन जाती है। अगर आप तेज रोशनी वाले एरिया में हैं तो खिड़कियां बंद करें, आउटडोर में सनग्‍लास पहनें, लैपटॉप स्‍क्रीन को डिम कर लें या एंटी ग्‍लेयर स्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करें। तुरंत राहत पाने के लिए अच्‍छी तरह आंखों में ठंडे पानी का छींटा मारें।


कई बार देर तक चबाने से जॉ के साथ साथ सिर में भी दर्द होने लगता है। खासतौर पर अगर आप च्विंगम चबा रहे हैं या नाखून या लिप्‍स की स्किन को कुतर रहे हैं तो ये आदत भी सिर दर्द की वजह बन जाती है। ऐसा ना करें। इसके अलावा, दांत आदि में कैविटी आदि हो रहा है तो तुरंत डेंटिस्‍ट से दिखाएं। सिर दर्द इस वजह से भी होता है। 

Love Story : बॉयफ्रेंड से मुझे हो गई है घृणा, मेरे साथ बाथरूम में किया ये....


अगर आपके शरीर और ब्रेन टिश्यू में पानी की कमी होती है तो इसका साधारण सा लक्षण है सिर में दर्द होना। इसलिए जब भी सिर में दर्द हो तुरंत भरपूर पानी का सेवन करें।


एक नए शोध में पाया गया है कि अगर आपके सिर में दर्द है तो अदरक या पिपरमिंट काफी फायदेमंद हो सकता है। आप इसे ओवर द काउंटर मेडिसिन की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसकी चाय, काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।