home page

Drink Water at Night : रात को सोने से पहले पिएं गर्म पानी, होंगे सेहत में ये फायदे

Drink Water at Night : अगर आप रात को सोने से पहले गर्म पानी का सेवन करते हैं। तो इससे आपको आपकी सेहत में काफी फायदे देखने को मिलेंगे। आईए जानते हैं गर्म पानी की सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में नीचे खबर में...
 | 
Drink Water at Night : रात को सोने से पहले पिएं गर्म पानी, होंगे सेहत में ये फायदे

HARYANA NEWS HUB : गर्म पानी (Hot Water) हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप सभी जानते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट (health expert) भी  सुबह सबसे पहले गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं रात में सोने से पहले गर्म पानी पीने से सेहत को कई लाभ होते हैं। सोने से पहले पहले गर्म पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ के अलावा बेहतर नींद भी आती है। साथ ही यह और भी कई परेशानियों में भी कारगर है।

Age of Marriage : जानिए विवाह के लिए लड़का-लड़की की आयु में कितना होना चाहिए अंतर

इन परेशानियों में है कारगर गर्म पानी-


1 : बॉडी होती है डिटॉक्स (body is detoxed) :

गुनगुना पानी पीने से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता है बल्कि आपकी बॉडी भी डिटॉक्स (detox) होती है। रात में डिनर के आधे घंटे बाद या सोने से एक दो घंटे पहले गुनगुना पानी पीने से शरीर का डाइजेशन सही रहता है  और सुबह शरीर से टॉक्सिन (toxin) बाहर निकल जाते हैं।


2 : एक्टिव रहती है बॉडी (Body remains active) :

गर्म पानी आपके शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में मददगार साबित होगा। गर्म पानी में आप थोड़ा सा नींबू का रस भी डाल सकते हैं। इससे भी आपको ऊर्जा मिलेगी।

Age of Marriage : जानिए विवाह के लिए लड़का-लड़की की आयु में कितना होना चाहिए अंतर


3 : पेट से जुड़ी समस्या होती है दूर (Stomach related problems go away) :

रात के समय गर्म पानी पीकर सोने से पेट से जुड़ी कई बीमारियां कंट्रोल होती हैं। जैसे कब्ज, बदहजमी और गैस। रात के समय हमारा पाचन तंत्र कमजोर होता है ऐसे में गर्म पानी पीने से आपका खाना जल्दी पचता है। 


4 : तनाव होता है दूर (stress goes away) :

रात में सोने से पहले गुनगुना पानी पीने से तनाव और डिप्रेशन कम होता है। पानी की कमी आपके दिमाग को प्रभावित करती है, ऐसे में रात को सोने से पहले गर्म पानी पीने से नींद ाची आती है और तंव भी कम होता है। 


5 : चेहरे की झुर्रियां होंगी कम (facial wrinkles will reduce) :

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो तुरंत गर्म पानी पीना शुरू कर दें। गर्म पानी त्वचा में कसाव लाता है।

Age of Marriage : जानिए विवाह के लिए लड़का-लड़की की आयु में कितना होना चाहिए अंतर

 
6 : मेटाबॉलिज़्म बढाए (increase metabolism) :

रात में गर्म पानी पीने से आपका मेटाबलिज़्म लेवल तेजी से बढ़ता है और आपका वजन हेल्दी तरीके से कम होता है।  दरअसल, गर्म पानी फैट को बर्न (hot water burns fat) करता है। जिससे पाचन भी बेहतर रहता है और पानी पीते रहने से बार-बार भूख भी नहीं लगती है।