home page

Alcohol : शराब में सोडा मिलाकर गटकने वाले हो जाए अलर्ट, पैग के साथ कभी न खाए ये चीजें

Alcohol in Soda : ये तो सभी को पता है कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है। अगर आप भी शराब पीने का शौकिन है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शराब में कभी सोडा या कोई एनर्जी ड्रिंक मिलाकर नहीं पीनी चाहिए। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है कि इससे क्या होता है और शराब के साथ कौन सी चीज नहीं खानी चाहिए।

 | 
Alcohol : शराब में सोडा मिलाकर गटकने वाले हो जाए अलर्ट, पैग के साथ कभी न खाए ये चीजें

HARYANA NEWS HUB : जब कभी आप पार्टी करते हैं या शराब पीते हैं तो शराब के साथ साथ स्नैक्स( snacks with wine ) का भी उतना ही ध्यान रखते हैं। साथ ही शराब लेते वक्त( What not to eat with alcohol ) चिप्स, काजू, पीनट्स, सोडा, आईस आदि भी खरीद लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इनमें से कई चीजें आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकती है, इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको शराब के साथ किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए( What should not be consumed with alcohol )।

सोडा और ड्रिंक्स : 

आपको ये जानकर थोड़ा अजीब लगे, लेकिन ये बात सच है कि आपको सोडा या कोई और एनर्जी ड्रिंक में शराब मिलाकर नहीं पीनी चाहिए। एल्कोहल डिहाइड्रेशन का कारण होता है और ये ड्रिंक्स इसको बढ़ देते हैं। इन ड्रिंक्स के स्थान पर नैचुरल फ्रूट ड्रिंक्स या सादा पानी या बर्फ का इस्तेमाल करें। अगर आप भी पहले शराब के साथ सोडा पीते थे, तो ऐसा करना बंद कर दें।

HBSE : ये स्टूडेंट होंगे अबकी बार फ़ैल, हरियाणा बोर्ड की तरफ से आया नोटिस

मूंगफली और काजू :

आपने कई रेस्टोरेंट या बार में देखा होगा कि वहां शराब के साथ मूंगफली या काजू दिए जाते हैं या आप घर पर भी ऐसा करते होंगे, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। इसमें हाई कोलेस्ट्रॉल होता है और शराब के साथ ये खाने से आपकी भूख मर जाती हैं और शराब के बाद खाना नहीं खा पाते हैं।

मसालेदार चीजें :

 एल्कोहल एसिडिटी का कारण भी बनता है और अगर आप इसके साथ या इसके बाद में तेल वाली चीजें खाने से बचें। इसलिए शराब पीने के बाद हमेशा हल्का खाना लेना चाहिए, ताकि आप आराम से इसे पचा सके और आपकी सेहत ठीक रहे। इसलिए खाना खाने के बाद बिरयानी आदि ना खाएं।

UP वालों के लिए ताजा अपडेट, इतने दिन बंद रहेंगे ठेके, जानिए लिस्ट

चिप्स ना खाएं :

अधिकतर लोग शराब के साथ चिप्स खाते हैं और यह आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। शराब के साथ चिप्स और नमक वाली चीजें खाने से आपको ज्यादा प्यास लगती है और आप प्यास कम करने के लिए ज्यादा शराब पीते हैं। इससे आपकी शरीर डिहाइड्रेट होता है।