home page

Haryana Scheme : हरियाणा के लोगों के लिए गुड न्यूज, अब गाय पालने पर सरकार देगी इतनी सब्सिडी

Govt Scheme : ये तो आपने देखा होगा कि राज्य सरकार ने लोगों की साहयता करने के लिए कई स्कीम चलाई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में सरकार ने एक और धाकड़ स्कीम का ऐलान किया है बता दें कि अगर कोई व्यक्ति गाय को पालता है तो उसे सरकार इतनी सब्सिडी प्रदान करेगी, आइए जानते है खबर में पूरी जानकारी-
 | 
Haryana Scheme : हरियाणा के लोगों के लिए गुड न्यूज, अब गाय पालने पर सरकार देगी इतनी सब्सिडी

HARYANA NEWS HUB : हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने शुरू की यह नई योजना किसानों को प्राकृतिक (natural to farmers) खेती की ओर आकर्षित करने में सहायता मिलेगी। डीसी शक्ति सिंह (DC Shakti Singh) ने बताया कि किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए जीवामृत का घोल (Jivamrit solution) बनाकर फ्री में चार बड़े ड्रम भी दिए जाएंगे। इस कदम से किसानों को जैविक खाद (organic fertilizer) बनाने में भी बहुत मदद मिलेगी। सरकार भी किसानों को जागरूक करने के लिए कई अभियान चलाती है।

Success Story : खूबसूरती के मामले में सभी एक्ट्रेस को मात देती है ये महिला


इस योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति में होगा सुधार 

योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है। जैविक खेती के लिए आवश्यक संसाधनों की मुफ्त आपूर्ति (free supply of resources) से उत्पादन बढ़ेगा और खेती की लागत कम होगी। प्राकृतिक खेती भी पर्यावरण को बचाएगी।

Affair Story : जवान चाची से इश्क कर बैठा भतीजा, कमरे में आधी रात को पहुंचा


 

किसानों को देसी गाय की खरीद पर मिलेंगे 25,000 रुपये

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि राज्य में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के राज्य सरकार के फैसले से न केवल किसानों की आय बढ़ेगी बल्कि देश और प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य में भी सुधार होगा। साथ ही मिट्टी की उर्वरक शक्ति भी बढ़ेगी। इसके लिए किसानों को देसी गाय की खरीद पर 25,000 रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी. प्राकृतिक खेती के लिए गीवामृत का घोल तैयार करने के लिए किसानों को चार बड़े ड्रम निःशुल्क दिए जाएंगे।


हरियाणा सरकार की इस योजना से किसानों को खेती में नवाचार का अवसर मिलेगा। किसानों की आय में वृद्धि और उत्पादन की गुणवत्ता में सुधार होगा। किसानों का उत्थान यह योजना से हो सकता है।