home page

Haryana News : रोहतक पहुंच DGP शत्रुजीत कपूर का नया फैसला, बोले; 25 जुलाई से होने पुलिस सहिंता के नए कानून लागू

Haryana News in Hindi : हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने सोमवार को प्रदेश में लोकसभा आम चुनाव 2024 की तैयारी को लेकर प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की और चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण मतदान के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए और साथ में ये भी कहा कि पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने हरियाणा पुलिस अपराध व अपराधियों को पूरी तरह खत्म करने के लिए कानूनी व विभागीय हर आवश्यकता पूरी कर रहा है। हर जिला में महिला सुरक्षा के मद्देनजर महिला थाना व महिला डेस्क स्थापित किये गए है आइए जानते है पूरी जानकारी खबर में विस्तार से...

 | 
Haryana News : रोहतक पहुंच DGP शत्रुजीत कपूर का नया फैसला, बोले; 25 जुलाई से होने पुलिस सहिंता के नए कानून लागू

HARYANA NEWS HUB (ब्यूरो) : हरियाणा पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने आज पुलिस ट्रेनिंग सेंटर सुनारिया के पीओपी ग्राउंड में आयोजित एक्स सर्विसमैन के रिक्रूटमेंट के बेसिक कोर्स बैच नंबर एस-14 की पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया व सलामी ली पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने परेड की सलामी लेने उपरांत जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि दीक्षांत परेड किसी भी पुलिस कर्मचारी के लिए यह अवसर एक गौरवमयी पल होता है। उन्होंने सभी जवानों को रिक्रूटमेंट बेसिक कोर्स के उपरांत बेहतरीन दीक्षांत परेड की बधाई देते हुए कहा कि इस बैच में सभी 452 सिपाही एक्स सर्विसमैन है 

इन्होंने सेना में प्रशिक्षण प्राप्त करके देश की सेवा की है। इनका अनुभव अब प्रदेश के नागरिकों को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस के हर कर्मचारी का कर्तव्य नागरिक के जान-माल की सुरक्षा के साथ-साथ कानून व्यवस्था बनाये रखना है। आज की इस परेड में इन जवानों ने अपने कर्तव्य के पथ पर जान की परवाह ना करने की भी जो शपथ ली है, उसे अपने पूरे सेवाकाल के दौरान याद रखना है।

Delhi Liquor Scam : जमानत न मिलने पर हाईकोर्ट पहुंची (BRS) के. कविता, आज होगी सुनवाई

उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस अपराध व अपराधियों को पूरी तरह खत्म करने के लिए कानूनी व विभागीय हर आवश्यकता पूरी कर रहा है। हर जिला में महिला सुरक्षा के मद्देनजर महिला थाना व महिला डेस्क स्थापित किये गए है। प्रदेश में नशे के कारोबार को पूरी तरह से खत्म करने और युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए विशेष हरियाणा राज्य नारकोटिक्स बोर्ड बनाया है, जो हर जिला में नशा मुक्ति अभियान चलाने के साथ-साथ नशे के कारोबार में लिप्त नशा तस्करों के खिलाफ सख्त कार्यवाही कर रहा है। विभाग द्वारा आयोजित साइक्लोथॉन में हुई अपार जन भागीदारी इस बात का प्रमाण है कि प्रदेश की जनता नशे के खिलाफ पूरी तरह सजग है तथा जनता नशे के खिलाफ एकजुट होकर कार्य कर रही है।

Delhi Liquor Scam : जमानत न मिलने पर हाईकोर्ट पहुंची (BRS) के. कविता, आज होगी सुनवाई

उन्होंने कहा कि साइबर अपराध से निपटने के लिए हर जिला में साइबर थाना बनाया गया है। हमारे साइबर सेल ने पूरे देश में साइबर अपराध रोकने में सबसे बेहतरीन कार्य किया है। इस संदर्भ में 1930 हेल्पलाइन पर तैनात टीम ने बेहतरीन काम किया है। इन सभी के प्रयासों से हरियाणा साइबर क्राइम के अपराधियों को पकड़ने के लिए देश में सबसे अव्वल स्थान पर है।

उन्होंने नवनियुक्त सिपाहियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि समाज को पुलिस से सेवा, सुरक्षा व सहयोग की अपेक्षा रहती है। उनकी इन अपेक्षाओं के मापदंडों पर खरा उतरने के लिए पुलिस का हर जवान पूरी कर्तव्यनिष्ठा से कार्य कर रहा है। इस नए बैच को अपने नियुक्ति स्थान पर कर्तव्यनिष्ठा की इस समृद्ध परम्परा को लगातार आगे बढ़ाना है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस बैच से निकला हुआ हर सिपाही एक अच्छा पुलिसकर्मी के साथ-साथ एक अच्छा नागरिक भी बनेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस ट्रेनिंग सुनारिया ने एक प्रशिक्षण संस्था के रूप में राज्यभर में अपनी पहचान बनाई है।


सिपाहियों को किया नकद पुरस्कार से किया सम्मानित :
दीक्षांत परेड समारोह में एक्स सर्विसमैन काडर के 452 सिपाहियों की 8 टुकड़ी ने मार्च पास्ट किया। इस अवसर पर डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने प्रशिक्षण के दौरान प्रथम स्थान प्राप्त करने पर सिपाही नवीन को 51000 रुपये का नकद पुरस्कार, सिपाही जसविंदर को द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर 31000 रुपये नकद पुरस्कार तथा सिपाही अमनपाल को तृतीय स्थान प्राप्त करने पर 21000 रुपये का नकद पुरस्कार व प्रशंसा पत्र दिया। इसके साथ-साथ डीजीपी ने प्रशिक्षक एएसआई सुशील कुमार व प्रशिक्षक एएसआई तेज सिंह को भी पुरस्कृत किया।

Delhi Liquor Scam : जमानत न मिलने पर हाईकोर्ट पहुंची (BRS) के. कविता, आज होगी सुनवाई
दीक्षांत समारोह प्रत्येक वर्दीधारी के लिए है स्वर्ण :
इस अवसर पर रोहतक मंडल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक केके राव ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि दीक्षांत समारोह प्रत्येक वर्दीधारी के लिए स्वर्ण है। उन्होंने सभी 452 सिपाहियों को उनके 6 माह के पुलिस प्रशिक्षण के पूरे होने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि एक्स सर्विसमैन के इस बैच के सिपाहियों ने अब तक देश की सीमाओं की रक्षा के लिए अपना योगदान दिया है।

अब इनका अनुभव प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाने में उपयोग किया जायेगा। उन्होंने पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में चलाये जा रहे विभिन्न कोर्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 30 अक्टूबर 2023 को आरंभ हुए इस बैच में 452 जवान शामिल हैं। ये सभी जवान अपनी सेवाएँ भारतीय सेना में देकर प्रदेश पुलिस में शामिल हुए हैं। इनमें 50 पोस्ट ग्रेजुएट तथा 295 ग्रेजुएट, 82 जवान 12वीं व 25 जवान दसवीं पास हैं। इस बैच में 451 जवान हरियाणा प्रदेश व 01 जवान दिल्ली राज्य का निवासी है। इनमें 401 ग्रामीण व 51 शहरी पृष्ठभूमि से हैं। इन जवानों को नवीनतम पाठ्यक्रमानुसार प्रशिक्षित किया गया है।
डीआईजी शिवचरण अत्री ने किया सभी का धन्यवाद :
डीआईजी शिवचरण अत्री ने अपने धन्यवाद भाषण में सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ नए भर्ती सिपाहियों, पुलिस कर्मचारियों व उनके परिजनों तथा मीडिया का धन्यवाद करते हुए कहा कि आज इस केंद्र से प्रशिक्षण प्राप्त किए सभी सिपाही अपने अच्छे आचरण व सद्भावना व ईमानदारी से लोगों की सेवा करते हुए पुलिस का नाम रोशन करेंगे। पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय सुनारिया प्रमुख पुलिस उप महानिरीक्षक शिवचरण अत्री भापुसे ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट 4 किया तथा सभी का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने बताया कि इन जवानों को प्रशिक्षण के दौरान कानून, अन्वेषण, साइबर अपराध, स्मार्ट पुलिसिंग, महिलाओं, बच्चों एवं समाज के कमजोर वर्गों के साथ संवेदनशील व्यवहार, नागरिक हितैषी दृष्टिकोण, योग, ड्रिल के साथ-साथ आधुनिक हथियारों के परिचालन का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। सघन प्रशिक्षण पूरा करने के बाद अब ये जवान अपनी ड्यूटी के लिए सक्षम हैं। धन्यवाद अभिभाषण के साथ दीक्षांत परेड का समापन हुआ। मंच संचालन उप निरीक्षक रामकुमार (सेवानिवृत) ने किया।

Delhi Liquor Scam : जमानत न मिलने पर हाईकोर्ट पहुंची (BRS) के. कविता, आज होगी सुनवाई


डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने पत्रकारों से की वार्तालाप :
उपस्थित पत्रकारों को संबोधित करते हुए डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने कहा कि आज पुलिस प्रशिक्षण केंद्र से लगभग 450 से भी अधिक एक्स सर्विसमैन पुलिस जवान की ट्रेनिंग लेकर पुलिस फोर्स में भर्ती हुए है। पुलिस विभाग लोकसभा आम चुनाव 2024 स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयरहित माहौल में करवाने के लिए कटिबद्ध है। इसके लिए विभाग के पास पर्याप्त पुलिस बल है।

इसके साथ-साथ पैरामिलिट्री फोर्स, हरियाणा आर्मड फोर्स, सीआरपीएफ की टीम आदि सभी मिलकर अच्छा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवायेंगे। पुलिस संहिता के नए कानूनों को लागू होने के संदर्भ में कहा कि इन कानूनों को सही तरीके से लागू करने के लिए विभाग द्वारा पूरी तैयारी की गई है। इन कानूनों के बारे में पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए हर थाने पर मास्टर ट्रेनर तैयार किये जा रहे है, जिन्हें प्रत्येक थाने में नियुक्त किया जायेगा। पुलिस संहिता के नए कानून आगामी 25 जुलाई से लागू होंगे।