home page

ये बैंक 365 दिन की FD पर दे रहे है बेहतरीन रिटर्न, बस इतने समय में हो जाएगा पैसा डबल

FD interest rates : क्या आप भी ऐसे बैंक की तलाश में है जो एफडी पर सबसे ज्यादा रिटर्न दे रहा हो अगर हा तो आज हम आपको ऐसे तीन बैंकों के बारे में बताएंगे जो 365 दिन की एफडी पर ज्यादा रिटर्न दे रहे है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इन बैंकों के बारे में और कितने समय बाद पैसा डबल हो जाएगा।

 | 
ये बैंक 365 दिन की FD पर दे रहे है बेहतरीन रिटर्न, बस इतने समय में हो जाएगा पैसा डबल

HARYANA NEWS HUB : फिक्स्ड डिपॉजिट( Fixed Deposi t)यानी एफडी भारतीयों का एक पसंदीदा निवेश विकल्‍प है. मई 2022 से FD पर ब्‍याज और आकर्षक हो गया है. ऐसा भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट (RBI Rapo Rate) में वृद्धि करने के कारण्‍ण हुआ है. किसी भी बैंक में आप 7 दिन से लेकर 10 साल की अवधि तक के लिए एफडी करा सकते हैं. हर अवधि की एफडी की ब्‍याज ( FD Rates ) दर आमतौर पर अलग-अलग होती है.

जो लोग लॉन्‍ग टर्म के लिए पैसा निवेश(investing money for long term ) करना चाहते हैं, उनके लिए भी एफडी सही और शार्ट टर्म( investing money for short term ) में अपनी पूंजी सुरक्षित जगह रखने का यह एक सही साधन है. अगर आप भी एक साल के लिए अपना पैसा एफडी में लगाना चाहते हैं तो आप एचडीएफसी बैंक ( HDFC Bank ), आईसीआईसीआई बैंक ( ICICI Bank ) और पंजाब नेशनल बैंक ( Punjab National Bank ) में एफडी करा सकते हैं. देश के ये तीनों बड़े बैंक एक साल की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट( fixed deposit News ) पर आकर्षक ब्‍याज दे रहे हैं.

Cheque Bounce को लेकर बनाए गए नए नियम, जानिए

HDFC bank FD interest rate :

देश का सबसे बड़ा निजी बैंक, एचडीएफसी बैंक 9 महीने 1 दिन से 1 साल की एफडी पर आम ग्राहक को 6.00 फीसदी तो सीनियर सिटीजन 6.50 फीसदी ब्‍याज ऑफर कर रहा है. यह ब्‍याज दो करोड़ रुपये कम की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर दिया जा रहा है.

90 दिन से 6 महीने की एफडी पर आम ग्राहक को 4.50 फीसदी सालाना ब्‍याज बैंक दे रहा है, वहीं सीनियर सिटीजन के लिए ब्‍याज दर 5.00 फीसदी सालाना है. इसी तरह 6 महीने 1 दिन से 9 महीने के लिए आम ग्राहक को बैंक 5.75 फीसदी तो सीनियर सिटीजन को 6.25 फीसदी ब्‍याज ऑफर कर रहा है.

PNB FD interest rate :

पंजाब नेशनल बैंक में 2 करोड़ रुपए से कम की 300 दिन से 1 साल की अवधि वाली फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर आम ग्राहक को 6.25 फीसदी तो सीनियर सिटीजन को 6.75 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है. 180 दिन से 270 दिन तक एफडी कराने पर आम ग्राहक को 6.00 फीसदी तो सीनियर सिटीजन को 6.50 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है.

अगर 271 दिन से 299 दिन दिन के लिए एफडी कराते हैं तो सामान्‍य ग्राहक को 6.25 फीसदी और सीनियर सिटीजन को बैंक 6.75 फीसदी सालाना की दर से ब्‍याज देगा. 300 दिन की अवधि वाली एफडी पर पंजाब नेशनल बैंक आम ग्राहक को 7.05 फीसदी तो सीनियर सिटीजन को 7.55 फीसदी ब्‍याज दे रहा है.

Cheque Bounce को लेकर बनाए गए नए नियम, जानिए

ICICI bank FD interest rate :

आईसीआईसीआई बैंक अगर आप दो करोड़ रुपये से कम की एफडी 290 दिन से 1 साल के लिए कराते हैं तो आपको 6 फीसदी ब्‍याज मिलेगा. वहीं, इसी अवधि वाली एफडी पर सीनियर सिटीजन को 6.50 फीसदी ब्‍याज दिया जाएगा.

271 दिन से 289 दिन की एफडी पर आम जनता को 6 फीसदी तो सीनियर सिटीजन को 6.50 फीसदी ब्‍याज मिलेगा. वहीं, 211 दिन से 270 दिन की एफडी पर आम लोगों को 5.75 फीसदी तो सीनियर सिटीजन के लिए 6.25 फीसदी ब्‍याज बैंक दे रहा है.