home page

SBI समेत इन 3 बैंक ग्राहकों को ATM से पैसे निकालने पर लगेगा इतना चार्ज, जानिए ताजा अपडेट

Bank News : अगर आपका भी SBI, PNB, HDFC और ICICI बैंक में खाता है और आप भी एटीएम का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए ये खबर बेहद खास है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के सभी ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालने पर देना होगा इतना चार्ज। ऐसे में आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
SBI समेत इन 3 बैंक ग्राहकों को ATM से पैसे निकालने पर लगेगा इतना चार्ज, जानिए ताजा अपडेट

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : किसी भी बैंक में खाता खुलवाने के साथ ही ग्राहकों को नेट बैंकिंग(net banking) और डेबिट यानी एटीएम कार्ड(atm card) मिलना एक आम बात है. आजकल लोग कैश विड्रॉल(cash withdrawal) के लिए बैंक जाने के बजाय एटीएम से पैसे निकालना पसंद करते हैं.

खाताधारक किसी भी बैंक के एटीएम से कैश विड्रॉल(Cash withdrawal from bank ATM) कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखने वाली बात ये है कि इसके लिए भी अलग-अलग बैंकों ने किसी दूसरे बैंक के एटीएम से फ्री ट्रांजैक्शन की लिमिट तय की हुई है.

cash withdrawal from atm पर कितना देना होगा चार्ज?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों को आदेश दिया था कि वह एटीएम कार्ड की मंथली फीस के अलावा 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन के हिसाब से ग्राहकों से वसूल सकते हैं. ध्यान देने वाली बात ये है कि ग्राहकों के लिए अपने बैंक के एटीएम से पहले पांच ट्रांजैक्शन बिल्कुल मुफ्त है.

वहीं मेट्रो शहरों में दूसरे बैंकों के लिए तीन ट्रांजैक्शन की लिमिट तय की गई है. वहीं नॉन मेट्रो शहर में यह सीमा पांच विड्रॉल की है. इससे ज्यादा ट्रांजैक्शन करने के बाद आपको अधिकतम 21 रुपये प्रति विड्रॉल के हिसाब से शुल्क देना होगा. यह रूल 1 जनवरी, 2023 से लागू हो चुका है.

Chanakya Niti : इस निशान वाली महिला से शादी करने से, पाटर्नर की जिंदगी में कभी नहीं आता दुख, जानिए क्या कहती है चाणक्य निति

SBI Bank एटीएम विड्रॉल चार्ज के बारे में जानें :

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 25,000 रुपये के मंथली बैलेंस तक 5 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन देता है. वहीं इससे अधिक विड्रॉल पर आपको प्रति ट्रांजैक्शन 10 रुपये और जीएसटी देना होगा. वहीं अन्य बैंक के एटीएम पर आपको 20 रुपये और जीएसटी देना होगा. अगर आपका मंथली बैलेंस 25,000 रुपये से अधिक है तो आप फ्री में जितनी बार चाहें एटीएम से कैश विड्रॉल कर सकते हैं.


PNB Bank एटीएम विड्रॉल चार्ज के बारे में जानें :

देश के दूसरे सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक पीएनबी अपने ग्राहकों को मेट्रो और नॉन मेट्रो शहर दोनों में ही 5 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा देता है. इसके बाद आपको पीएनबी से कैश विड्रॉल पर 10 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा. वहीं अन्य बैंकों में 21 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा.

HDFC BANK विड्रॉल चार्ज के बारे में जानें :

प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक भी अपने ग्राहकों को फ्री में 5 एटीएम ट्रांजैक्शन एक महीने में करने की फैसिलिटी देता है. वहीं मेट्रो शहर में अन्य बैंकों में यह लिमिट 3 ट्रांजैक्शन की है. इसके बाद आपको प्रति ट्रांजैक्शन 21 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा.

Chanakya Niti : इस निशान वाली महिला से शादी करने से, पाटर्नर की जिंदगी में कभी नहीं आता दुख, जानिए क्या कहती है चाणक्य निति

ICICI Bank विड्रॉल चार्ज के बारे में जानें :


आईसीआईसीआई बैंक(ICICI Bank news) भी अन्य बैंकों की तरह 5 ट्रांजैक्शन आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से और दूसरे बैंकों के एटीएम से 3 ट्रांजैक्शन की लिमिट तय की है. इसके बाद ग्राहकों को प्रति विड्रॉल 20 रुपये और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 8.50 रुपये देने होंगे.