home page

Solar Panel Subsidy : सोलर पैनल पर सरकार दे रही है 78,000 रुपये की सब्सिडी, जाने पूरी जानकारी

Solar Panel : क्या आप भी अपने ज्यादा बिजली बिल से परेशान है। अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है हाल ही में एक अपडेट के जरिए पता चला है कि सरकार सोलर पैनल पर 78,000 रुपये की सब्सिडी दे रही है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
Solar Panel Subsidy : सोलर पैनल पर सरकार दे रही है 78,000 रुपये की सब्सिडी, जाने पूरी जानकारी

HARYANA NEWS HUB : कैबिनेट ने 75,021 करोड़ रुपये के कुल खर्च के साथ एक करोड़ घरों में छत पर सोलर पैनल( Solar panels on the roof of one crore houses ) स्थापित करने के लिए पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना( PM-Surya Ghar Free Electricity Scheme ) को मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री ने 13 फरवरी 2024 को इस योजना की शुरुआत की थी.

Cheque Bounce को लेकर बनाए गए नए नियम, जानिए


1 किलोवाट( Subsidy on 1 kilowatt solar panel ) सिस्टम के लिए 30,000, 2 किलोवाट सिस्टम के लिए 60,000 और 3 किलोवाट या उससे अधिक सिस्टम के लिए 78,000 की केंद्रीय वित्तीय सहायता प्रदान करती है.

परिवार राष्ट्रीय पोर्टल के माध्यम से सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकेंगे और छत पर सोलर एनर्जी स्थापित करने के लिए उपयुक्त विक्रेता का चयन कर सकेंगे.


परिवार स्थापना के लिए वर्तमान में लगभग 7% के गिरवी-मुक्त कम-ब्याज लोन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, रूरल एरियाज में रूफटॉप सोलर को अपनाने के लिए रोल मॉडल के रूप में कार्य करने के लिए प्रत्येक जिले में मॉडल सोलर विलेज विकसित किया जाएगा.

प्रधानमंत्री ने पहले कहा था कि ठोस सब्सिडी से लेकर, जो सीधे लोगों के बैंक खातों में दी जाएगी, भारी रियायती बैंक लोन तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े.

उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल से इंटीग्रेटेड किया जाएगा जिससे और सुविधा होगी.

Cheque Bounce को लेकर बनाए गए नए नियम, जानिए


मोदी ने कहा कि इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सोलर सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

सोलर एनर्जी 2030 तक 500 गीगावॉट रीन्यूएबल एनर्जी पैदा करने की भारत की महत्वाकांक्षाओं का एक महत्वपूर्ण घटक है. पिछले कुछ वर्षों में समग्र सोलर एनर्जी प्रोडक्शन में तेजी आने के साथ-क्षमता वृद्धि 2019-20 में 6,510 मेगावाट से लगभग दोगुनी होकर 2021-22 में 12,760 मेगावाट हो गई है.

कंज्यूमर्स के दृष्टिकोण के साथ-साथ बिजली और एनर्जी सेक्योरिटी की कुल लागत के दृष्टिकोण से, रूफटॉप सोलर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, यह कहना है ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद (सीईईडब्ल्यू) के वरिष्ठ कार्यक्रम प्रमुख नीरज कुलदीप का, जो सौर ऊर्जा पर शोध करते हैं.

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

Cheque Bounce को लेकर बनाए गए नए नियम, जानिए

https://pmsuryagarh.gov.in खोलें

रूफटॉप सोलर के लिए अप्लाई पर क्लिक करें

आपको पहले इन विवरणों के साथ पंजीकरण करना होगा – राज्य, बिजली वितरण कंपनी, बिजली उपभोक्ता संख्या, मोबाइल नंबर और ईमेल.

एक बार हो जाने के बाद, आगे बढ़ने के लिए अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करें.

अब आप रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. आपको आवेदन के किसी भी चरण में बैंक विवरण जमा करना होगा.

एक बार जब आपको व्यवहार्यता अनुमोदन मिल जाए, तो अपने डिस्कॉम में किसी भी पंजीकृत विक्रेता से संयंत्र स्थापित करवाएं

एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर, प्लांट का विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें

नेट मीटर की स्थापना और डिस्कॉम द्वारा निरीक्षण के बाद पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाणपत्र उत्पन्न किया जाएगा

Cheque Bounce को लेकर बनाए गए नए नियम, जानिए

एक बार जब आपको कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाए. पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते का डिटेल्स और एक कैंसिल चेक जमा करें. 30 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में आपकी सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी.