home page

RBI ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट, फरवरी महीने में इतने दिन बंद रहेगें बैक

February 2024 Bank Holidays : अगर आपको भी इस महीने में बैक से जुड़े कोई काम है तो ये खबर आपके काम की है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने वर्ष 2024 के लिए बैंकों के छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी हैं। इस लिस्ट को देखें तो फरवरी माह में बैंकों में छुट्टियों की भरमार है। फरवरी महीने में कुल 11 दिनों के लिए बैंक में अवकाश होगा। देश के अलग-अलग राज्यों में एक साथ बैंक 11 दिन बैंक बंद नहीं रहेंगे। चलिए जानते है खबर में कौन से राज्य में किस दिन और कितने दिन बंद रहेगें बैक-
 | 
RBI ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट, फरवरी महीने में इतने दिन बंद रहेगें बैक

HARYANA NEWS HUB : बता दें कि जनवरी का महीना खत्म हो चुका है । और फरवरी की शुरूआत हसे चुकी है। देश में फरवरी का महीना हमेशा से ही खास रहा है क्योंकि महीने की पहली तारीख को बजट (Union Budget 2024) पेश होता है। फरवरी में बैंक कुल 11 दिन बंद (Bank Holidays 2024) रहेंगे। फरवरी की 11 दिनों की छुट्टियों में सभी रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे।

 

 

 

देश में सभी राज्यों में एक साथ बैंक 11 दिन बैंक बंद नहीं रहेंगे। ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग दिन होंगी। बैंक उन्हीं राज्यों में बंद रहेंगे जहां छुट्टियां है।


चेक करें फरवरी 2024 की छुट्टियों की पूरी लिस्ट

4 फरवरी: रविवार
10 फरवरी: दूसरा शनिवार/ लोसर (लोसर के कारण गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे)

11 फरवरी: रविवार

14 फरवरी: बुधवार, बसंत पंचमी/सरस्वती पूजा (अगरतला, भुवनेश्वर, कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे)

15 फरवरी: गुरुवार, लुई-नगाई-नी (इम्फाल में बैंक बंद रहेंगे)

18 फरवरी: रविवार

19 फरवरी: सोमवार, छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती (बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे)

20 फरवरी: मंगलवार, राज्य दिवस/राज्यत्व दिवस (आइजोल और ईटानगर में बैंक बंद रहेंगे)


24 फरवरी: चौथा शनिवार

25 फरवरी: रविवार

26 फरवरी: सोमवार, न्योकुम (ईटानगर में बैंक बंद रहेंगे)


बैंकों से मिलेगी ऑनलाइन सर्विस

जब बैंक ब्रांच बंद रहेंगे तब ग्राहकों की ऑनलाइन बैंकों की सर्विस (online banking service) का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर फरवरी में आपको भी बैंक जाना है तो पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जरूर जान लें।