home page

खराब हो गया है CIBIL Score तो इन तीन तरीकों से करें ठीक, मिल जाएगा ज्लदी लोन

Bank Loan : अगर आप भी लोन लेना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोन लेने के लिए पहले सिबिल स्कोर चेक किया जाता है। इसके आधार पर बैक लोन देता है। आपका भी सीबिल स्कोर अच्छा नही है और बैक लोन नही दें रहा है तो अब चिंता करने की जरूरत नही है। आज हम आपको इस खबर में सिबिल स्कोर ठीक करने के 3 तरीके बताने जा रहे है। आइए जानते है खबर में- 

 | 
खराब हो गया है CIBIL Score तो इन तीन तरीकों से करें ठीक, मिल जाएगा ज्लदी लोन

Haryana News Hub : अगर आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) या क्रेडिट स्कोर (credit score) अच्छा नहीं है और लोन लेने के लिए परेशान हैं। तो अब आपके अच्छे दिन आने वाले हैं। क्योंकि आप आसानी से खराब क्रेडिट स्कोर (low cibil score) के बावजूद भी पर्सनल लोन ले सकते हैं। इसके बारे में हम इस खबर में बताएंगे।

आमतौर पर अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो लोन मिलने में कोई दिक्कत नहीं होती है। क्रेडिट स्कोर बैंक या वित्तीय संस्थान को कर्जदारों की साख का मूल्यांकन करने में सहायता करता है। लेकिन तीन विकल्प ऐसे हैं, जिसकी मदद से आप बिना क्रेडिट स्कोर के लोन ले सकते हैं।

Delhi के इस इलाके मे बेहद खास होता है नए साल का जश्न, पूरी रात चलती है पार्टी


लोन लेने के लिए कितना होना चाहिए सिबिल स्कोर-


खराब सिबिल स्कोर होने पर पर्सनल लोन (Personal Loan) नहीं मिलता है। हालांकि, ये सही नहीं है। इसके कई उपाय भी हैं, जिनका उपयोग करके आप खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद भी आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं।


बता दें कि क्रेडिट स्कोर (credit score) 300 से लेकर 900 के बीच होता है। 750 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर बेहतर माना जाता है। अगर आपका सिबिल स्कोर इससे कम है तो आपको लोन लेने में दिक्कत होती है। अधिक कम होने पर लोन भी नहीं मिलता है।

Delhi के इस इलाके मे बेहद खास होता है नए साल का जश्न, पूरी रात चलती है पार्टी


इन तीन तरीकों से ठीक कर सकते हैं खराब सिबिल स्कोर-

पहला तरीका है कि - खराब क्रेडिट स्कोर (credit score kaise thik kre) होने पर को-साइनर या गारंटर की मदद से लोन हासिल किया जा सकता है। को-साइनर की मदद से आवेदन करने पर बैंक उसके क्रेडिट स्कोर (credit score) पर गौर करेगा। इसी तरह, गारंटर होने की स्थिति में बैंक का इस बात पर भरोसा बढ़ेगा कि आप लोन के भुगतान में कोई अनियमितता नहीं बरतेंगे।


दूसरा तरीका ये है कि - क्रेडिट स्कोर खराब होने पर संपत्ति गिरवी रखकर भी पर्सनल लोन लिया जा सकता है। यह गारंटर की तरह ही है। बस इसमें गारंटर की जगह आपको कोई एसेट बैंक के पास रखनी होती है, जो कि लोन के साथ अटैच हो जाती है। लोन नहीं चुकाने पर बैंक गिरवी रखी एसेट को बेच सकता है


तीसरे विकल्प की बात करें तो वह है कि अगर आप नौकरिपेशा वाले हैं तो आप अपने सैलरी स्लिप को दिखाकर बैंक से लोन ले सकते हैं। अच्छी कंपनी में नौकरी होने की स्थिति में बैंक आसानी से लोन अप्रुव कर देते हैं। ध्यान रहे कि यह तरीका फूल टाइम जॉब वालों के लिए सही काम करता है।