home page

Home Loan News : ये गलती करते ही कोई भी बैंक नहीं देगा होम लोन, जानिए ये नियम

Home Loan Rules : सभी का सपना होता है हमारा भी एक अच्छा घर हो जिसमे खुशी से रह सकें। इस सपने का पूरा करने के लिए लोग बहुत मेहनत करते है लेकिन भी बहुत से लोग घर बना सकें इतना पैसा नहीं जोड़ पाते है। इसलिए बैंक से होम लोन लेना पड़ता है। लेकिन होम लोन लेते समय अगर आपने ये गलती कर दी तो कोई भी बैंक आपको होम लोन नहीं देगा। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इसके बारे में डिटेल से।

 | 
Home Loan News : ये गलती करते ही कोई भी बैंक नहीं देगा होम लोन, जानिए ये नियम

HARYANA NEWS HUB : घर खरीदना एक बड़ा काम है जिसमें बहुत मेहनत, समय और पैसा लगता है। हम में से अधिकांश लोग इतने बड़े लेन देन के लिए वित्तीय रूप से तैयार नहीं होते और बैंक से धन उधार( borrow money from bank ) लेते हैं। होम लोन की रकम( home loan amount ) भी बड़ी होती है साथ ही ये एक लंबी अवधि का कर्ज( long term loan ) होता है, जिसके चलते बैंक भी अच्छी तरह जांच पड़ताल के बाद ही लोन देते हैं।

लोन देने वाले बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां( Housing Finance Companies ) कई मानदंडों पर आवेदक की जांच पड़ताल करते हैं। कर्ज पर निर्भरता और पेमेंट हिस्ट्री( payment history ) के साथ साथ आवेदक की योग्यता, अनुभव, परिवार में आश्रितों की संख्या आदि इनमें शामिल हैं। इनमें से कोई भी मानदंड पूरा न होने पर आवेदन कैंसिल हो सकता है। आइए जानते हैं ये मानदंड क्या हैं…

क्रेडिट यूज :

कर्जदाता प्रॉपर्टी के बाजार मूल्य ( LTV ) का केवल 80% लोन देते हैं ( 30 लाख रुपये से कम मूल्य के होम लोन के मामले में 90% तक )। बाकी पैसे यानी डाउन पेमेंट( down payment ) का इंतजाम आपको खुद करना होगा। यदि आपके नाम पर ज्यादा लोन खाते चल रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में होम लोन के लिए आपका आवेदन मंजूर होने की संभावना कम हो जाएगी।

7th Pay Commission : कर्मचारियों की हो गई बल्ले बल्ले, जबरदस्त उछाल आने वाला है सैलरी में, जानिए कैसे?

कम क्रेडिट स्कोर :

कोई भी ऋणदाता आपको होम लोन( home loan ) देने से पहले आपके क्रेडिट स्कोर की जांच( credit score check ) करते हैं। 750 या उससे अधिक का क्रेडिट स्कोर उधारदाताओं द्वारा अच्छा माना जाता है क्योंकि वे भविष्य में भुगतान के लिए आप पर भरोसा कर सकते हैं। लोन या क्रेडिट कार्ड( Credit Card ) IMI में देरी या चूक के कारण आपका क्रेडिट स्कोर( credit score ) प्रभावित हो सकता है। हालांकि, अगर आपका होम लोन आवेदन कम क्रेडिट स्कोर( low credit score ) के कारण खारिज कर दिया जाता है, तो आपको या तो होम लोन नहीं मिलेगा या उच्च ब्याज दर पर एक मिलेगा।

लोन चुकाने की क्षमता :

जब आप होम लोन के लिए आवेदन( Apply for home loan ) करते हैं, तो बैंक का प्रतिनिधि आपकी आय की जांच करता है, यह समझने के लिए कि क्या आप अपने द्वारा मांगी गई लोन राशि का भुगतान( payment of loan amount ) करने में सक्षम होंगे। यदि आपने किसी लोन के लिए आवेदन किया है जो आपकी चुकाने की क्षमता से बहुत अधिक है, तो हो सकता है कि आपका होम लोन आवेदन खारिज हो जाए।

आवेदक की आयु : 

लोन देते समय आवेदक की आयु का भी पूरा ध्यान रखा जाता है। यदि उधारकर्ता या तो एक फ्रेशर है या ऋण के लिए आवेदन करते समय उसकी उम्र सेवानिवृत्ति के करीब है। दोनों ही मामलों में, ऋणदाता गृह ऋण आवेदन को मंजूरी देने में झिझक महसूस करता है क्योंकि वह ऋणदाता की चुकौती क्षमता की जांच करने में असमर्थ है।

Alcohol : जानिए कितनी शराब पीकर चला सकते है कार, वरना हो सकती है मुश्किल

अस्थिर रोजगार :

जो व्यक्ति 6 महीने से 8 महीने के भीतर बार बार अपनी नौकरी बदलते हैं, उन्हें अधिकांश उधारदाताओं द्वारा विश्वसनीय नहीं माना जाता है। ऐसे में लोन एप्लीकेशन कैंसिल होने के चांस ज्यादा होते हैं।